• Tue. Apr 16th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

लाड़ली दिव्या पर भिलाई को है नाज

Dec 30, 2014

Tejas Naval Prototype, Divya Agrawalभिलाई। 20 दिसम्बर को भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत से उड़ान भरने वाले पहले स्वदेशी लाइट काम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) में भिलाई की दिव्या अग्रवाल और उनकी टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रोटोटाइप-1 या एनपी-1 स्काई जंप सुविधा के साथ निर्मित इस हल्के लड़ाकू विमान (नेवी) का गोवा में आईएनएस हंसा पर सफल परीक्षण किया गया। यह विमान हल्के लड़ाकू विमान तेजस का नौसेना संस्करण है। more
चंडीगढ़ में पदस्थ दिव्या ने भिलाई के नेहरू नगर निवासी अपने परिवार के साथ फोन पर खुशियां साझा की। दिव्या के पिता डॉ प्रदीप अग्रवाल एवं मां आभा अग्रवाल ने बताया कि दिव्या का ग्रुप एलसीए के हेडअप डिस्प्ले के निर्माण से जुड़ा था, जिसमें तमाम जरूरी निर्देश पायलट की आंखों के सामने डिस्प्ले होते रहते हैं।
दिव्या की स्कूली शिक्षा बीएसपी के ईएमएमएस सेक्टर-9 और सीनियर सेकंडरी स्कूल सेक्टर-7 से हुई है। इसके बाद उन्होंने बायो मेडिकल इंजीनियरिंग में एनआईटी रायपुर से अपनी डिग्री ली और सीएसआईआर से एमटेक करने के बाद वहीं से पीएचडी भी कर रही है। दिव्या पिछले 5 साल से रक्षा वैज्ञानिक के तौर पर सेवा दे रही हैं। दिव्या का भाई सुमीत अग्रवाल न्यूयार्क में साफ्टवेयर इंजीनियर है।

Leave a Reply