• Tue. Apr 23rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

डॉक्टर ने उठाया ट्रैफिक सेंस का बीड़ा

Jan 9, 2015

bm shah, traffic awarenessभिलाई। शहर के एक नामचीन न्यूरोसर्जन और उनके साथियों ने भिलाई के लोगों में ट्रैफिक सेंस पैदा करने का बीड़ा उठाया है। बीएम शाह अस्पताल की इस पूरी टीम ने आज सुपेला रेलवे क्रासिंग के दोनों तरफ बैनर और प्लेकार्ड लेकर लोगों को नियमों का पालन करने की समझाइश दी। more
bm shah, dr praveen sharmaशहरवासी आज सुबह उस समय हैरान रह गए जब सुपेला रेलवे फाटक के पास उन्होंने बीएम शाह के प्रमुख चिकित्सक डॉ प्रवीण शर्मा, सीनियर सेकण्डरी स्कूल के पूर्व पीटीआई एवं फिजियो श्री सिरसाठ एवं बीएम शाह अस्पताल के अन्य कार्मिकों की टीम को खड़े देखा। उनके हाथों में प्लेकार्ड थे। जिसपर लोगों से अपनी सुरक्षा के लिए यातायात के नियमों का पालन करने का आग्रह था। इसमें लिखा गया था कि अपने सिर की सुरक्षा करने के लिए हेलमेट का उपयोग करें। सड़क पर अपनी साइड से आना जाना करें। डिवाइडेड रोड्स पर गलत साइड से जाकर ट्रैफिक को चोक न करें। इसी तरह जब ट्रेनों को गुजरने के लिए फाटक बंद हों तो उसके नीचे से निकलने की गुस्ताखी न करें क्योंकि यह खुद आपके जीवन के लिए खतरनाक है। इस प्रतिनिधि से चर्चा करते हुए डॉ शर्मा ने बताया कि शहर में होने वाली छोटी मोटी सड़क दुर्घटनाओं में भी लोग गंभीर रूप से जख्मी होकर उनके पास आते हैं। ऐसे हादसों को सुरक्षा नियमों का पालन कर आसानी से रोका जा सकता है।
बात सिर्फ इलाज पर होने वाले खर्च की ही नहीं है बल्कि कभी कभी जख्म इतने गहरे होते हैं कि उन्हें पूरी तरह से ठीक कर पाना संभव नहीं होता। यह पूछे जाने पर कि अपनी व्यस्त दिनचर्या के बीच वे इसके लिए वक्त कैसा निकाल पाते हैं तो वे कहते हैं कि डाक्टर होने के साथ साथ वे एक जिम्मेदार शहरी होने का फर्ज अदा करना भी जरूरी समझते हैं। वैसे भी डाक्टर होने के नाते वे इस बात को बेहतर समझते हैं कि एक्सीडेंट आपको किस तरह प्रभावित कर सकती है। एक तरह से हादसों को रोकने का प्रयास कर भी वे अपना ही काम कर रहे हैं।

Leave a Reply