• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

देश अभी सोच रहा, छत्तीसगढ़ ने कर दिया

Mar 24, 2015

livelihood college bhilai, prem prakash pandey, rajeev pratap rudy, dr raman singhभिलाई। केंद्रीय कौशल विकास, उद्यमिता एवं संसदीय कार्य मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने आज छत्तीसगढ़ की डॉ रमन सिंह सरकार की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि यह सरकार सभी क्षेत्रों में सबसे आगे-आगे चल रही है। केन्द्र सरकार अभी युवाओं को रोजगारमूलक प्रशिक्षण देने की कार्ययोजना ही तैयार कर रही है जबकि छत्तीसगढ़ ने 27 जिलों में लाइवलीहुड कालेजों की स्थापना कर दी है। read more
श्री रूड़ी यहां सेक्टर-6 में भिलाई इस्पात संयंत्र के सहयोग से स्थापित राज्य के 27वें लाइवलीहुड कालेज का उद्घाटन करते हुए उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ हर मामले में सबसे आगे है। बात चाहे रेडी टू ईट की हो, राइट टू एजुकेशन, राइट टू स्किल सब मामलों में आगे हैं। उन्होंने कहा कि हुनर है तो कद्र है, रोजगार है जबकि शिक्षा है तो इंतजार है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार बुधवार को भारत नेशनल स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया और स्किलफुल इंडिया के सपने को पूरा करने का दायित्व उनका है। read more
inspecting tools in bhilai livelihood collegeउन्होंने बताया कि उन्होंने छात्र जीवन से राजनीति शुरू की। वे बिहार से हैं। वे पहले विधायक बने और फिर सांसद। इस बार सरकार ने उन्हें देश के युवाओं के कौशल उन्नयन की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है। इस काम को लेकर जब वे बिहार पहुंचे तो पाया कि वहां सबकुछ नष्ट हो चुका है। किन्तु जब वे छत्तीसगढ़ पहुंचे तो उनकी नींद उड़ गई। यहां तो सरकार ने पहले ही कौशल उन्नयन का काम शुरू कर दिया है। सुबह उन्होंने जगदलपुर लाइलीहुड कालेज विजिट किया तथा वहां के बच्चों से चर्चा की। उन्होंने वहां नए भवन के लिए शिलान्यास भी किया। उन्होंने बताया कि लाइवलीहुड कालेज की एक छात्रा से उन्होंने 1500 रुपए के नक्काशीदार कपड़े भी खरीदे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के लाइवलीहुड कालेजों में अच्छा काम हो रहा है तथा स्किल्ड इंडिया की दिशा में इस राज्य ने मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं।
उन्होंने कहा कि आने वाले 5 वर्ष में हम विश्वविद्यालयीन प्रमाणपत्रों में स्किल का उल्लेख अनिवार्य करने जा रहे हैं। अब डिग्री पर ही लिखा होगा कि ग्रेजुएट को कौन सा स्किल आता है। उन्होंने कहा कि आने वाला कल स्किल्ड लोगों का ही होगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि उनका सपना था कि प्रत्येक जिले में कम से कम एक लाइवलीहुड कालेज हो। उनका यह सपना भिलाई में खुले 27वें लाइवलीहुड कालेज के साथ पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि स्किल डेवलपमेन्ट को हमने कानूनी अधिकार का स्वरूप दिया है। बात चाहे बस्तर की हो, बलरामपुर की हो या फिर सरगुजा की हो, युवाओं के कौशल का उन्नयन किया जाएगा। कौशल उन्नयन के पीछे हमारा उद्देश्य युवाओं को स्थानीय तौर पर रोजगार उपलब्ध कराना है। इसलिए उन्हें उन्हीं कार्यों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसकी स्थानीय तौर पर जरूरत हो। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को हम आगे ब्लाक स्तर पर ले जाएंगे। इसके लिए कोष की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। हालांकि उन्होंने साफ किया कि इस कार्य के लिए फिलहाल केन्द्र से कोई मदद नहीं मिल रही है। अब मंत्रीजी ने हमारा काम देखा है। वे दिल्ली जाएंगे तो यहां की चर्चा भी करेंगे। हमें उम्मीद है कि केन्द्र हमारे मॉडल को अपनाएगा और हमें प्रोत्साहन भी देगा। उन्होंने कहा कि 2010 में दंतेवाड़ा कलेक्टर ओपी चौधरी ने इसकी नींव रखी थी। आज दुर्ग जिले में 27वां लाइवलीहुड कालेज खोलने के साथ ही सभी जिलों में इनकी स्थापना हो चुकी है। उन्होंने लाइवलीहुड कालेज को समर्थन देने के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ श्री चंद्रसेकरन को साधुवाद दिया।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रदेश के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, कौशल उन्नयन, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने भिलाई को लघु भारत की संज्ञा देते हुए उन्होंने कहा कि यह शहर प्रतिभाओं की खान है। यहां उद्यमिता की भी कोई कमी नहीं है। लोग यहां अपने हाथों से अपना भविष्य बनाते हैं पर समय के साथ यहां हाथ के हुनर से आजीविका कमाने वालों की बजाय दिमाग के हुनर वालों की कद्र बढ़ी है। पर देश को आगे ले जाने के लिए हाथ के हुनर वालों की जरूरत होगी। हमें उनकी कद्र करनी होगी।
इस अवसर पर लाइवलीहुड कालेज के प्रथम बैच के बच्चे, इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में सहयोग करने वाले आईसीआईसीआई बैंक के अधिशासी निदेशक के रामकुमार, मुख्य सचिव विवेक ढांढ, संभागायुक्त अशोक अग्रवाल, जिलाधीश आर शंगीता, आईजी प्रदीप गुप्ता, एसपी मयंक श्रीवास्तव, बीएसपी के सीईओ श्री चंद्रसेकरन, ईडी एलटी शेरपा, जिला पंचायत अध्यक्ष माया बेलचंदन, महिला बाल विकास मंत्री रमशिला साहू, विधायक विद्यारतम भसीन, भिलाई-3 पालिका अध्यक्ष सीता साहू, भाजपा नेता हेमलाल साहू, जामुल पालिका अध्यक्ष रेखराम बंछोर, जिला पंचायत सीईओ जेपी पाठक, भिलाई के वरिष्ठ पार्षद वशिष्ठ नारायण मिश्रा, मुन्ना पाण्डेय, गार्गी शंकर मिश्रा, चन्ना केशवलू, चेम्बर आॅफ कामर्स के भीमसेन सेतपाल, अजय भसीन, नरसिंह कुकरेजा, श्री गुप्ता, सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply