• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भारत के बच्चों में कूट-कूट कर भरा है टैलेंट

Mar 24, 2015

kh memorial school, I P Mishraभिलाई। केएच मेमोरियल स्कूल जवाहर नगर के 26वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए प्रसिद्ध शिक्षाविद एवं श्रीशंकराचार्य ग्रुप आॅफ कालेजेस के चेयरमैन आईपी मिश्रा ने कहा कि आज यदि एक बच्चा भारत में और एक बच्चा सुदूर अमेरिका में पैदा होता है तो वे यह दावे के साथ कह सकते हैं कि भारत में जन्म लेने वाले बच्चे में यूूएस में जन्म लेने वाले बच्चे से अधिक टैलेंट है। read more
rakhi roy, hanuman chalisaश्री मिश्रा ने कहा कि आज पूरा विश्व टैलेंट के लिए भारत की ओर देख रहा है। हमारी 125 करोड़ की आबादी में 80 करोड़ लोग युवा हैं। यह स्थिति ज्यादा दिनों तक नहीं रहने वाली इसलिए हमें इस अवसर का पूरा फायदा उठाना है। उन्होंने कहा कि आज शालाएं बहुत हैं किन्तु ऐसे लोग बहुत कम हैं जो बच्चों में छिपे टैलेंट को निखार पाते हैं। केएच मेमोरियल की प्राचार्य श्रीमती विभा झा उन चुनिंदा लोगों में से हैं जिनके पास यह क्षमता है। यही वजह है कि उन्हें जब भी इस स्कूल में आने का मौका मिलता है, वे उसे नहीं चूकते।
kk jha, rajesh bahadur mathurआरंभ में शाला की प्राचार्य श्रीमती विभा झा ने बताया कि बच्चों के सही विकास में उनके माता पिता का 60 प्रतिशत तथा शिक्षक का 40 प्रतिशत हाथ होता है। हमें अपने बच्चों को ऐसी परवरिश देनी होगी कि वे कल हमारी परवरिश कर सकें। हमें बच्चों की प्रतिभा को पहचानते हुए उन्होंने न केवल निखारना होगा बल्कि उन्हें सही मंच भी उपलब्ध कराना होगा। उन्होंने कहा कि शाला का वाषिर्कोत्सव या दीक्षांत समारोह बच्चों को यही अवसर प्रदान करता है।
vibha jha, prashant vashistha, nishchay jha, rajkumar sharmaशाला के डायरेक्टर निश्चय झा ने इस अवसर पर कहा कि अब तक दीक्षांत समारोह केवल महाविद्यालयों में होता रहा है। उन्हें लगा कि इसका आयोजन स्कूलों में भी होना चाहिए ताकि वे आगे की जिन्दगी के लिए खुद को तैयार कर पाएं। हमने एक विचार रखा और केएच मेमोरियल के शिक्षकवृंद ने दो महीने तक बच्चों के साथ मेहनत कर इसे मूर्त रूप प्रदान किया। उन्होंने कहा कि यह केवल इसलिए संभव हो पाया है कि उनके माता पिता ने हमेशा की तरह इस पहल के लिए उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होंने सभी अतिथियों, शिक्षकवृंद एवं पालकों के प्रति कृतज्ञता भी व्यक्त की।
कार्यक्रम का आरंभ गणेश वंदना से हुआ। इसके बाद छोटे छोटे बच्चों ने सुन्दरकांड के बहाने श्रीहनुमान का पूरा जीवन चरित ही नृत्यनाटिका के रूप में मंच पर प्रस्तुत कर दिया।
इस अवसर पर डीपीएस भिलाई के प्राचार्य प्रशांत वशिष्ठ, श्रीशंकराचार्य स्कूल हुडको के प्राचार्य राजकुमार शर्मा, केपीएस नेहरू नगर के प्राचार्य आनंद त्रिपाठी, केपीएस सुन्दर नगर के प्राचार्य आरएस पाण्डेय, उद्योगपति राजेश बहादुर माथुर, केएच एजुकेशन सोसायटी के चेयरमैन केके झा, सचिव जेके जैन, अरविन्दर सिंह खुराना, विजय अग्रवाल, पालक शिक्षक समिति के सदस्य तथा पालकगण बड़ी संख्या में मौजूद थे। लगभग तीन घंटे के इस कार्यक्रम में बच्चों ने कई मनमोहक प्रस्तुतियां दीं।

Leave a Reply