• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

लीडर्स तैयार करेगा केके मोदी यूनिवर्सिटी

Mar 22, 2015

kk modi unversityदुर्ग। केके मोदी ग्रुप ने आज यहां गांव महमरा में केके मोदी विश्वविद्यालय की नींव रखी। विश्वविद्यालय की आधारशिला रखते हुए ग्रुप के चेयरमैन केके मोदी ने कहा कि इस विश्विविद्यालय लीडर्स की एक पूरी पीढ़ी को तैयार करना है। उन्होंने कहा कि यहां अध्ययन करने वाले विद्यार्थी अपनी राह खुद बनाने में समर्थ होंगे। यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे उच्चतर शिक्षा तंत्रों में गुणवत्ता, विविधता और वैश्वीकरण की जरूरत है ताकि विश्व के लिए भावी लीडर्स का एक नया समूह तैयार किया जा सके। उन्होंने बताया कि केके मोदी ग्रुप उस कई अरब अमरीकी डालर कारोबारी मोदी ग्रुप का अंश है जिसकी स्थापना 1933 में राय बहादुर गूजरमल मोदी ने की थी। यह ग्रुप कृषि एवं रसायन, तम्बाकू, चाय एवं पेयपदार्थ, शिक्षा, शृंगार सामग्री, रिटेल, नेटवर्क मार्केटिंग, फैशन, लग्जरी और रुचिकर रेस्तरां शामिल हैं। read more
उन्होंने बताया कि केके मोदी विश्वविद्यालय में रोबोटिक्स, बायोटेक्नोलॉजी, एग्रो साइंस, हेल्थ साइंस, आईटी एंड कम्प्यूटर साइंस, प्रबंधन, लिबरल आर्ट्स एवं रिटेल के डिग्री कोर्स उपलब्ध होंगे। इसके अलावा यहां प्री यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेशन प्रोग्राम भी होंगे। इसमें 10वीं तथा उसके ऊपर के छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। 4 से 6 माह के इस प्रोग्राम में पर्सनालिटी डेवलपमेंट तथा करियर के प्रति जागरूकता लाना लक्ष्य होगा। इस कोर्स के लिए स्कॉटिश क्वालिफिकेशन अथारिटी के साथ टाईअप है। फाउंडेशन कोर्स में कक्षा 12वीं अथवा आईईएलटीएस पास बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। इसमें छह कोर्स होंगे जिसमें इंट्रोडक्शन टू बिजनेस, भागवत गीता, हैप्पीनेस कोर्स, कालेज कम्पोजिशन, स्टैटिस्टिक्स, क्रिटिकल थिंकिंग तथा रीजनिंग शामिल होगा। इसके लिए संस्था ने स्ट्रैटफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी की है। स्ट्रैटफोर्ड यूनिवर्सिटी की साझेदारी से ही बिजनेस/आईटी में डिप्लोमा तथा एडवांस्ड डिप्लोमा का पाठ्यक्रम होगा।
विश्वविद्यालय की कुलपति सुश्री चारू मोदी ने बताया कि केके मोदी यूनिवर्सिटी अपनी एक नई कायाकल्प करने वाली अनुभवजन्य यूनिवर्सिटी है। उन्होंने कहा कि भारत के आर्थिक परिदृश्य के लिए उच्चतर शिक्षा अपरिहार्य हो गई है। उन्होंने बताया कि 2016 से पहले बैच की क्लासेस प्रारंभ कर दी जाएंगी। इसमें इंजीनियरिंग, मैनेजमेट, एग्रीकल्चर की कक्षाएं यहां प्रारंभ होंगी। 100 फीसदी रोजगार की गारंटी होगी। यहां से बच्चे जॉब एनेबल होकर निकलेंगे। बच्चे शुरू से ही काम करेंगे। उसे प्रतिदिन 16 घंटे देने होंगे जिस दौरान वह पढ़ाई भी करेगा और काम भी करेगा। इन बच्चों को रोजगार की कोई कमी नहीं होगी बल्कि वे औरों के लिए रोजगार का सृजन करने में भी सक्षम होंगे।
कार्यक्रम में केके मोदी ग्रुप के कारपोरेट अफेयर्स के उपाध्यक्ष हरमंजीत सिंह, समीर सर, मुन्ना पाण्डेय, बीना मोदी, दिनेश खोसला सहित ग्रुप के स्टाफ एवं अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply