• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

टीआई मॉल में खुला मिस्टिक ताओ सेन्टर

Jul 2, 2015

treasure island mall mystic tao centreभिलाई। आईजी रेल अरुण देव गौतम ने ट्रेजर आईलैंड मॉल के बेसमेंट में मिस्टिक ताओ सेन्टर का उद्घाटन किया। इस मौके पर बीएसबीके ग्रुप के संचालक मनीष गुप्ता, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर राजेश चौहान, डॉ वाघेला, सिम्पलेक्स ग्रुप के अरविन्द शाह ने उपस्थित होकर मिस्टिक ताओ सेन्टर के संचालक डॉ प्रवीण शर्मा एवं डॉ रेणु शर्मा को अपनी शुभकामनाएं दीं। Read More
सेन्टर की विशेषताओं का जिक्र करते हुए डॉ प्रवीण शर्मा ने बताया कि शरीर की आधुनिक शोध बताते हैं कि ज्यादातर व्याधियों की रोकथाम, लाइफ स्टाइल में जरा सा चेंज लाकर, मेन्टल स्ट्रेस लेवल को थोड़ी देर के लिए विराम देकर, संभव है। उन्होंने कहा कि देश की जेलों में जघन्य उत्पाती अपराधियों को शांत करने के लिए उन्हें कुछ दिनों के लिए अंडा सेल में भेज दिया जाता है। यह एक घुप्प अंधेरा कक्ष होता है जहां अपने हाथ पैर भी दिखाई नहीं देते। यह अंधेरा चित्त को शांत कर दिमाग के न्यूरॉन्स को विश्राम देता है। दो तीन दिन में ही अपराधी शांत हो जाता है। उन्होंने कहा कि हम भी अपने चित्त को शांत करने के लिए एक बेहतर माहौल में ऐसा कर सकते हैं।
डॉ शर्मा ने बताया कि मिस्टिक ताओ सेन्टर में एक घुप्प अंधेरे कक्ष की व्यवस्था है। इसमें अतिरिक्त आक्सीजन की आपूर्ति की जाती है तथा बैठने के लिए आरामदायक इंतजाम है। इसमेें प्रतिदिन एक घंटा बैठने से जीवन में आमूलचूल परिवर्तन हो सकता है। इसके अलावा यहां एक्यूप्रेशर एवं स्ट्रेस मैनेजमेन्ट काउंसिलिंग की सुविधा है। काउंसिलिंग का कार्य विशेष रूप से ट्रेंड डॉ रेणु करेंगी। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया के अनगिनत फायदे हैं तथा यह शरीर को निरोग रखने में मदद करता है।
उद्घाटन के बाद मुख्य अतिथि आईजी गौतम, मनीष गुप्ता, डाक्टर वाघेला, भीमसेन सेतपाल सहित डेढ़ दर्जन लोगों ने अंधेरे कक्ष में कुछ देर बैठकर इसका प्रत्यक्ष अनुभव किया। श्री गौतम ने कहा कि यह एक अद्भुत अनुभव था। थोड़ी ही देर में वे स्वयं को तरोताजा महसूस कर रहे हैं। श्री गुप्ता ने बताया कि यह पूर्णत: रिलैक्स करने का एक अच्छा तरीका है।

Leave a Reply