• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

वैशाली नगर कालेज हो गया डिजिटल

Jul 12, 2015

vaishali nagar college bhilaiभिलाई। ‘शासकीय वैशाली नगर कॉलेज कैम्पस पूर्व से ही वाई-फाई सुविधा से लैस है। महाविद्यालय की अपनी वेबसाइट भी है। परीक्षा आवेदन, वेतन, सूचनाएं एवं निर्देश आदि ऑनलाइन हैं। एस.एम.एस. का उपयोग भी इस संदर्भ में किया जा रहा है। ई-लाईबे्ररी का कार्य भी प्रगति पर। महाविद्यालय में कम्प्यूटर साइंस विभाग है। कम्प्यूटर विज्ञान के साथ बी.एससी. डिग्री लेता है तो वह बी.ई के समान अवसर प्राप्त कर सकता है। कॉलेज के समस्त कर्मचारियों हेतु कम्प्यूटर प्रशिक्षण अनिवार्य कर दिया गया है। Read Moreवेतन एवं समस्त कार्यालयीन कार्य ऑनलाईन हो गये हैं और कर्मचारियों को कम्प्यूटर भत्ता भी दिया जाता है।Ó ये उद्गार हैं प्राचार्य डॉ. महेशचन्द्र शर्मा ने डिजिटल इण्डिया सप्ताह समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना को सफल बनाने का आग्रह किया।
प्राचार्य डॉ. शर्मा ने आगे कहा कि कॉलेज ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर ‘स्वच्छ भारत अभियानÓ एवं अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवसÓ के साथ अब ‘डिजिटल इण्डिया सप्ताह’ का भी सफल एवं सक्रिय आयोजन किया है। ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय विकास और उन्नति को समर्पित इन तीनों कार्यक्रमों को डॉ. शर्मा के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में शासकीय नवीन महाविद्यालय खुर्सीपार में भी उत्साह के साथ मनाया गया।
वैशालीनगर कॉलेज में ‘डिजिटल इण्डिया’ कार्यक्रम के संयोजक एवं कम्प्यूटर विभागाध्यक्ष डॉ.एस.के. बोहरे ने कहा कि स्पेक्ट्रम एवं इलेक्ट्रिीसिटी की चुनौतियों से भी हम आगे बढ़ेंगे और इस अभियान को सफल बनायेंगे। डॉ. कैलाश शर्मा ने डिजिटलाईजेशन के तकनीकी पहलुओं पर जोर देते हुए भाषागत कठिनाईयों का हल निकालने की बात कही।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए ग्रंथपाल डॉ. सुबोध सिंह ने कहा कि पुस्तकालय को अब हम डिजिटल लाईबे्ररी बनाने जा रहे हैं। इसमें ई-रिसोर्स अर्थात् ई-जर्नल्स, ई-बुक्स, ई-मैग्जीन और ई.न्यूजपेपर नागरिकों को सहज उपलब्ध हों, ऐसा प्रयास किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि महाविद्यालय की 80,000 से अधिक ई-बुक्स तक पाठकों की पहुँच है। मौके पर डॉ. श्रीमती स्मृति अग्रवाल, डॉ. ए.एन. शर्मा, क्रीड़ाधिकारी यशवंत देशमुख एवं मुख्यलिपिक दामोदर प्रसाद यादव ने भी अपने-अपने क्षेत्र से जुड़े डिजिटल कार्यों पर रोचक एवं ज्ञानवर्धक प्रकाश डाला।
ई-क्लासरूम, ई-वेब के अलावा शासन के वेबपोर्टल की भी जानकारी दी गई। समापन समारोह में आभार ज्ञापन डॉ. श्रीमती मेरिली राय ने किया।

Leave a Reply