• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सेल को राष्ट्रीय लागत प्रबंधन अवार्ड

Jul 17, 2015

cost management award to SAIL by ICWAIभिलाई । नई दिल्ली में स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) को इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इण्डिया द्वारा 12वें राष्ट्रीय लागत प्रबंधन उत्कृष्टता अवार्ड – 2014 में सार्वजनिक विनिर्माण: संगठन (वृहद्) की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सेल को यह पुरस्कार लागत प्रबंधन की दिशा में किए गए प्रयासों को मान्यता प्रदान करने के लिए दिया गया। Read More
नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर (अवकाश प्राप्त), एवीएसम, से कंपनी की तरफ से सेल के निदेशक वित्त अनिल चौधरी ने यह सम्मान ग्रहण किया। भारत के माननीय पूर्व मुख्य न्यायाधीश वी एन खरे की अध्यक्षता वाले उच्च निर्णायक मण्डल ने विजेताओं का चयन किया। उल्लेखनीय है कि विजेताओं के चयन की प्रक्रिया में एक स्वतंत्र क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रेडिट एनालिसिस एंड रिसर्च लिमिटेड को कंपनियों के कामकाज के मूल्यांकन के लिए नियुक्त किया गया था।
सेल ने मौजूदा प्रतियोगी माहौल में कंपनी को प्रतिस्पर्धा में बनाए रखने और नई सफलता की ओर बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ लागत प्रबंधन प्रक्रियाओं को अपनाया है। इस समय कंपनी का ध्यान समग्र लागत के प्रति एकीकृत दृष्टिकोण, ई-व्यापार के लिए ठोस ढांचे का निर्माण, इन-हाउस इंजीनियरिंग शॉप्स के अधिकतम उपयोग, कोयला मिश्रण (कोल ब्लेन्ड) का अनुकूलतम उपयोग, उच्च कंटिन्यूअस कॉस्टिंग उत्पादन प्राप्त करने के लिए समग्र लागत स्वामित्व के जरिये सामग्री का रणनीतिक स्त्रोत सुनिश्चित करने पर केंद्रित है।
इसके साथ ही नई तकनीकों को सुनियोजित तरीके से लागू करने, गुणवत्ता को अनुसंधान और विकास के जरिये बेहतर बनाने, ऊर्जा संरक्षण और उत्पाद विकास तथा सभी कार्मिकों को लागत प्रबंधन के महत्व से अवगत कराने समेत लागत नियंत्रण और कटौती के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। साथ ही साथ कंवर्जन, खरीद और अपशिष्ट प्रबंधन इत्यादि के क्षेत्र में आय वृद्धि के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Leave a Reply