• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सेल ने झटके सर्वाधिक विश्वकर्मा पुरस्कार

Sep 20, 2015

vishwakarma puraskarभिलाई। स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) के स्कोप भवन में आयोजित एक गरिमामय समारोह में विश्वकर्मा पुरस्कारों का वितरण किया गया। कुल 28 समूहों में दिए गए इन पुरस्कारों में से 15 पर भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) ने कब्जा कर लिया। निदेशक (फाइनेंस) अनिल के चौधरी, निदेशक (टेक्नीकल) एस एस मोहंती एवं निदेशक (कमर्शियल) बिनोद कुमार ने निष्पादन वर्ष 2013 के लिए पुरस्कृत कुल 28 समूहों में से 15 विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता समूहों में शामिल सेल के कार्मिकों को उनकी इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए बधाई दी। Read Moreकुल 132 विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं में से 86 पुरस्कार विजेता कर्मी सेल से है। प्रतिष्ठित विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार, उद्योगों में कार्यरत् कार्मिकों की उत्कृष्टता, उपलब्धियों एवं सृजनात्मकता को मान्यता प्रदान करती है। जिनके द्वारा उत्पादकता, गुणवत्ता, सुरक्षा एवं कार्य वातावरण आदि स्थितियों में गुणात्मक बढ़ोतरी हासिल की गई है। यह पुरस्कार सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में औद्योगिक उपक्रमों से संबंधित कर्मचारियों को दिया जाता है।
उल्लेखनीय है कि 17 सितम्बर, 2015 को विज्ञान भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में भारत के श्रम एवं रोजगार (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री माननीय बंडारू दत्तात्रेय ने विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया था।
गौरतलब है कि सेल के जीतने वाली परियोजनाओं में सृजनात्मक एवं लागू किये गये कार्यों के अनुमानित वार्षिक बचत को उल्लेखित किया गया था। जिसके परिणाम स्वरूप लगभग रुपये 117.12 करोड़ तथा रुपये 86.39 करोड़ की वार्षिक बचत हुई है। इस पुरस्कार विजेताओं में सेल के संयंत्रों, भिलाई इस्पात संयंत्र, बोकारो स्टील प्लांट, राउरकेला स्टील प्लांट, दुर्गापुर स्टील प्लांट एवं सेलम स्टील प्लांट के कर्मचारीगण शामिल हैं।

Leave a Reply