• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूद्र महायज्ञ में हवन-परिक्रमा प्रारंभ

Mar 30, 2016

chinna-sugreev-wifeभिलाई। सेक्टर-2 ग्राउण्ड में श्री हनुमत वानरी सेना सेवा समिति द्वारा आयोजित रुद्र महायज्ञ में पार्थिव शिवलिंगों को बनाने के लिए होड़ लगी हुई है। इस बीच रविवार को शुद्धिकरण, पूजन पश्चात हवन कुण्ड में घर्षण द्वारा अग्नि उत्पन्न की गई। इसके साथ ही यजमानी के लिए भी लोगों का आगमन शुरू हो गया है। Read More
हवन कुण्ड में अग्नि प्रज्ज्वलन तथा इसके बाद की सभी प्रक्रियाओं को मुख्य यजमान चिन्ना केशवलू एवं बी सुग्रीव ने सभी प्रक्रियाओं को सपत्नीक पूर्ण कराया। इसके साथ ही संजीत सोनी, बी पापा राव, बी कान्ता राव, संदीप, अनूप, दुर्गा सेंगर, पं. जयप्रकाश शुक्ला, पं. दुर्गेश शुक्ला, पं. अम्बरीश शुक्ला, राकेश चौधरी, किशोर आदि ने भी प्रक्रियाओं को पूर्ण कराने में सहयोग किया।
यज्ञशाला में उभरी संस्कृति
यज्ञशाला को सुन्दर ढंग से सजाया गया है। यज्ञशाला के चारों तरफ से दो परिक्रमा पथ बांस से घेरकर तैयार किए गए हैं। इनमें से बाहरी परिक्रमा पथ में किसी भी लिबास में जाया जा सकता है किन्तु भीतरी परिक्रमा पथ और यज्ञशाला में प्रवेश करने के लिए विशुद्ध भारतीय परिधान में आना आवश्यक है। एक साथ इतने सारे लोगों को मुण्डन कराकर धोती कुर्ता में देखना भी कुछ लोगों के लिए एक नया अनुभव है।
सैकड़ों पा रहे प्रसाद
यज्ञ परिसर में स्थापित भोजन शाला में प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु प्रसाद पा रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या में वो लोग भी शामिल हैं जो सुबह से देर शाम तक और शाम से देर रात तक पार्थिव शिवलिंग निर्माण में योगदान कर रहे हैं। अब तक 25 लाख से अधिक पार्थिव शिवलिगों का निर्माण हो चुका है। सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग निर्माण का संकल्प लिया गया था।

Leave a Reply