• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आकर्षी बनी जूनियर बैडमिंटन चैम्पियन

May 28, 2016

दुर्ग। छत्तीसगढ़ की आकर्षी कश्यप ने पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप सीजन 2 में गल्र्ज अंडर-15 एवं अंडर-17 टाइटल पर कब्जा किया। यह चैम्पियनशिप भारत के भावी बैडमिंटन स्टार की प्रतिभा पहचानने का सबसे बड़ा आयोजन है। 15-वर्षीय आकर्षी काफी एकाग्रचित्त हैं और देश का अगला बेस्ट बैडमिंटन प्लेयर बनने का हौसला रखती हैं। आकर्षी ने अंडर-15 और 17 दोनों के खिताब महाराष्ट्र की एक ही प्रतिद्वंद्वी से मुकाबला करते हुए 21-13, 21-13 और 21-19, 21-23, 21-18 के स्कोर के साथ जीते और अपने लिए प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति सुरक्षित कर ली। उन्हें उनकी पसंद के एक प्रख्यात बैडमिंटन अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। वह अपने कोच संजय मिश्रा के मार्गदर्शन में पिछले पाँच वर्षों से बैडमिंटन का अभ्यास कर रही हैं। Read More
खेल में कॅरियर बनाने की इच्छुक युवा प्रतिभाशाली आकर्षी का सपना ओलिम्पिक जीतना है। उसने अपने परिवार का नाम तो रौशन किया ही है, उसमें पेशेवर बैडमिंटन खिलाड़ी बनने के सारे गुण भी मौजूद हैं। अपनी सफलता से रोमांचित आकर्षी ने कहा कि, ”मेरा लक्ष्य भविष्य में साइना नेहवाल जैसी प्लेयर बनना है। मेरे आदरणीय कोच का मार्गदर्शन और पीएनबी मेटलाइफ की स्कॉलरशिप से मुझे अपने सपने पूरे करने में मदद मिलेगी। मैं पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप की आभारी हूँ कि इस माध्यम से मुझे राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का बढिय़ा अवसर मिला है। ऐसी प्रतियोगिताओं से छोटे शहरों की हमारी जैसी खिलाडिय़ों को नेशनल लेवल पर अपनी प्रतिभा दिखाने में मदद मिलेगी। मैं जी-जान लगाकर अभ्यास करूँगी और अपने देश का सिर ऊँचा करूँगी।”
पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनषिप सीजन 2 में समूचे भारत से लगभग 5800 प्रविष्टियाँ मिलीं। यह प्रतियोगिता 8 शहरों – दिल्ली, चंडीगढ़, मुम्बई, चेन्नई, हैदराबाद, कोझीकोड, लखनऊ और गुवाहाटी में आयोजित की गई। दिल्ली में आयोजित नेशनल फाइनल में तकरीबन 450 जूनियर बैडमिंटन खिलाडिय़ों को कड़ा मुकाबला करते हुए प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने और स्कॉलरशिप पाने का एक और अवसर मिला। 10 राष्ट्रीय विजेताओं ने उनकी पसंद की एक मशहूर बैडमिंटन अकादमी में प्रशिक्षण हेतु स्कॉलरशिप जीता और आर्थिक रूप से कमजोर 16 प्रतिभाशाली बच्चों को स्कॉलरशिप से पुरस्कृत किया गया। पीएनबी मेटलाइफ जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप का मुख्य उद्देश्य 9 से 17 वर्ष आयु की प्रतिभाओं को सामने लाना और सुविधाहीन बच्चों को जरूरी सहयोग करना था ताकि वे भविष्य में विश्व में होने वाले बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए खुद को तैयार कर सकें। यह प्रतियोगिता सारा फाउंडेशन (खेल को बढ़ावा देने वाला संगठन) द्वारा आयोजित की गई थी जिसे भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) की स्वीकृति हासिल थी।

Leave a Reply