• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में ओरिएंटेशन कार्यक्रम

Jul 27, 2016

swaroopanand2भिलाई। कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद भी विद्यार्थी में कैरियर चयन और उच्च शिक्षा को लेकर दिगभ्रमित रहते हैं। विद्यार्थियों को अपनी रूची क्षमता एवं कैरियर आपरच्यूनिटी के बारे में विशेष जानकारी नहीं होती इसलिए उन्हें कैरियर की राह दिखाने के लिये विशेष मार्ग दर्शन की आवश्यकता होती है साथ ही महाविद्यालय के नियमों, गतिविधियों, विविध सेल की जानकारी विद्यार्थियों को देना आवष्यक होता है जिसमें आवश्यकता पडऩे पर नव प्रवेशित विद्यार्थी अपनी समस्याओं को सेल केे माध्यम से सुलझा सकें।
swaroopanand1उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखकर स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय भिलाई में आईक्यूएसी के द्वारा महाविद्यालय परिसर में पांच दिवसीय ओरिएण्टेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ सिने अभिनेता पद्मश्री श्री अनुज शर्मा थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ.श्रीमती हंसा शुक्ला ने की।
कार्यक्रम संयोजिका एवं आईक्यूएसी प्रभारी स.प्रा.श्रीमती श्वेता दवे ने मुख्य बिन्दुओं को अनुशंसा स्वरूप प्रस्तुत किया व आशा व्यक्त की कि नवप्रवेशी विद्यार्थी महाविद्यालय के समस्त स्टाफ व महाविद्यालयीन नियमों में परिचित हो पायेंगे व महाविद्यालय में सक्रियता से भाग लेंगे।
प्राचार्य डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला ने कहा पांच दिवसीय ओरिएण्टेशन में अलग-अलग वक्ताओं को बुलाया गया है ताकि आप उनसे कुछ सीख सके उनकी सफलता का राज जान सकें। कॉलेज लाईफ जीवन का सुनहरा समय होता है। इस समय विद्यार्थियों को इंजवाय करने के साथ-साथ अपने उद्व्ेष्य निर्धारित कर उसे पाने की तैयारी षुरू कर देनी चाहिए।
ओरिएण्टेशन के प्रथम दिन श्री अनुज शर्मा ने कहा युवाओं में इस उम्र में बहुत ऊर्जा होती है आवश्यकता है ऊर्जा को सही दिशा देने में असफल लोग अपनी असफलता का करण ढूढ़ते हैं व दोष दूसरों को देते है पर असफलता के लिए परिस्थियां कभी जिम्मेदार नहीं होती। योग्यता मेहनत व लगन से हम बिना किसी सुविधा के भी मंजिल तक पहुंच सकते है। सफलता के लिए सकारात्मक सोच व आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। जीवन में सफल आदमी हर काम खूब सूरती से करता है सफलता के लिये समर्पण जरूरी है।
कार्यक्रम के दूसरे दिन अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त क्रिकेटर राजेश चौहान ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुये कहा विद्यार्थियों के लिये ये पांच वर्ष मेहनत करने व सपने पूरे करने का होता है अगर ये पांच साल आपने मेहनत कर ली तो भविष्य के पचास वर्ष आप आराम की जिंदगी जी सकते है अपने कैरियर की ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज जीवन के साथ जीवन की असली लड़ाई षुरू होती है ऊॅंचाई हर क्षेत्र में हर विषय में है बस जरूरत लगन व कड़ी मेहनत की है।
तीसरे दिन श्रीमती भाष्वती रामपाल मिसेस एशिया पेसिफिक एवं मोटिवेशनल स्पीकर ने विद्यार्थियों से कहा जिंदगी में एक लक्ष्य निर्धारित कर अपना संपूर्ण ध्यान उस लक्ष्य पर केंद्रित करना चाहिए, मुश्किले व रूकावट तो हर किसी के रास्ते में आती है जरूरत उन मुश्किलों को पार करते हुये आगे बढऩे की। आज के युवा में आक्रोश बहुत है पर हमें अपने क्रोध व समय दोनों में संतुलन स्थापित करना आना चाहिए कभी किसी को छोटा व बेकार नहीं समझना चाहिऐ जिससे जो सीखते बनता है उससे सीख लेना चाहिए।
चतुर्थ दिन यूनिवर्सिटी स्टूडेंट स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम कार्यक्रम के बारे में अपराजिता व अन्य विद्यार्थियों ने विस्तार से जानकारी दी छत्तीसगढ़ राज्य के एनयूएसएसडी के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रीतिश बेहरा ने कहा कि सामान्यता विद्यार्थियों को विशय संबंधी ज्ञान तो होता है, किन्तु कौषल अभाव के कारण वो अपने ज्ञान को सही स्थान में सही समय पर प्रदर्षित नही कर पाते है। आज कौशल विकास के युग में देखा गया है कि 70 प्रतिशत युवा अपनी प्रतिभा का उपयोग नही कर पाते है, इसलिए रोजगार या स्वरोजगार के क्षेत्र में पीछे रह जाते है। एनयूएसएसडी कार्यक्रम द्वारा विद्यार्थियों में कौशल विकास कर इस दूरी को खत्म करने का प्रयास किया जाता है।
कार्यक्रम के अंतिम दिन प्राध्यापकों ने अपने-अपने विभाग व विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी व विभिन्न सेल के बारे में बताया गया जिससे विद्यार्थी किसी प्रकार की समस्या होने पर सेल के माध्यम से सुलझा सके । बी.कॉम प्रथम की गरिमा यादव ने ओरिएण्टेषन कार्यक्रम को उपयोगी बताया व बताया कि इससे महाविद्यालय व नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई उन्नति जैन ने कहा ख्याति प्राप्त स्पीकर से मिलने का मौका मिला व अपने कैरियर को कैसे ऊॅचाईयों पर ले जा सकते है इसकी जानकारी प्राप्त हुई बीबीए प्रथम सेमेस्टर की विक्रम सिंह ने कहा इस ओरिएण्टेशन से मुझे पता चला कि जिस विषय में रूचि हो उस विषय में अध्ययन करने से शिक्षा आसान होती है हर विशय में कैरियर की ऊंचाईयां है जिसे हम लगन से प्राप्त कर सकते है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में आईक्यूएसी सदस्य योगेश देशमुख ने विशेष योगदान दिया। महाविद्यालय के प्रथम वर्ष के समस्त छात्र-छात्राओं व महाविद्यालय के प्राध्यापक प्राध्यापिकायें उपस्थित हुए। कार्यक्रम में मंच संचालन श्रीमती नीलम गांधी विभागाध्यक्ष वाणिज्य व श्रीमती श्वेता दवे आई.क्यू.ए.सी. प्रभारी ने किया।

Leave a Reply