• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तेजी से पांव पसार रहा मुख और ग्रीवा कैंसर

Aug 30, 2016

hotel-sagarप्रतिवर्ष 10 लाख से ज्यादा मौतें, इतने ही नए मरीज, 0 प्रारंभिक अवस्था में हो सकता है सम्पूर्ण इलाज
भिलाई। देश में कैंसर रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और इसमें भी महिलाओं का प्रतिशत ज्यादा है। प्रतिवर्ष जहां 10 लाख से अधिक लोगों की मौत कैंसर से हो रही है वहीं लगभग इतनी ही संख्या में नए रोगी भी सामने आ रहे हैं। इनमें भी मुख और ग्रीवा कैंसर के मामले सर्वाधिक हैं। आईएमए दुर्ग शाखा द्वारा आयोजित सीएमई में अपोलो बीएसआर हॉस्पिटल के कैंसर सर्जन डॉ नितिन बोमनवार ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि पुरुषों में तम्बाकू का किसी भी रूप में सेवन इसके लिए जिम्मेदार है। इसमें खैनी, गुड़ाखू, सिगरेट, चिलम और हुक्का सभी शामिल हैं। नागपुर जहां मुख कैंसर की वैश्विक राजधानी के रूप में चिन्हित है वहीं छत्तीसगढ़ के आंकड़े भी भयावह हैं।
hotel-sagar1डॉ बोमनवार ने बताया कि मुख और ग्रीवा कैंसर के मामले जरा सी सावधानी से प्रारंभिक अवस्था मेें पकड़े जा सकते हैं। सभी चिकित्सक, खासकर डेन्टल सर्जन इसमें बड़ा योगदान दे सकते हैं। मुंह में सफेद रंग का घाव, जीभ के किनारों पर छाले, गर्दन में गांठें सभी कैंसर के लक्षण हैं। मुंह में जख्म उभरने के बाद इसे पूरी तरह फैलने में लगभग 10 वर्ष का समय लगता है जिसके बाद इलाज काफी महंगा और जोखिम भरा हो जाता है।
उन्होंने मुख और ग्रीवा कैंसर के अलक अलग प्रकारों की चर्चा करते हुए उपलब्ध चिकित्सा विकल्पों की भी जानकारी दी।
गर्दन को तेज झटका लगने से ब्रेकियल प्लेक्सस को होती है क्षति
सीएमई को संबोधित करते हुए अपोलो बीएसआर हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जन डॉ लवलेश राठौर ने ब्रेकियल प्लेक्सस इंजुरी और उसके इलाज की चर्चा की। उन्होंने बताया कि हादसों में गर्दन को तीव्र झटका लगने से ब्रेकियल प्लेक्सस नामक तंतुओं के जाल को क्षति पहुंचती है। तंतुओं का यह जाल कंधा, बांह, कलाई और उंगलियों तक संवेदनाओं को लाने ले जाने के कार्य करने के अलावा उनसे काम लेने के लिए भी जिम्मेदार होती हैं। ये तंतु मांसपेशियों में बहुत गहरे छिपी होती हैं जिसके कारण इनकी शल्यचिकित्सा करने में काफी सावधानी बरतनी होती है। उन्होंने प्रजेन्टेशन के माध्यम से अपनी एक सर्जरी को प्रदर्शित किया।
आरंभ में आईएमए दुर्ग-भिलाई के सचिव डॉ ऋषि डे ने अतिथि वक्ताओं का परिचय दिया। उन्होंने एक महिला में मस्तिष्कीय रक्तस्राव रोकने के लिए डॉ लवलेश राठौर द्वारा किए गए सफल एम्बोलाइजेशन के लिए उन्हें बधाई दी। मंच पर आईएमए के उपाध्यक्ष डॉ आदित्य मेठी, डॉ एमएल जैन, डॉ कौशलेन्द्र ठाकुर उपस्थित थे। मौके पर अपोलो बीएसआर हॉस्पिटल के सीएमडी डॉ एमके खण्डूजा, मेडिकल डायरेक्टर डॉ एपी सावंत, डॉ शैलेन्द्र जैन, डॉ जीएस भाटिया, डॉ बीएस भाटिया, डॉ नायक, डॉ सराफ, सहित ट्विन सिटी के 150 से अधिक चिकित्सक मौजूद थे।

Leave a Reply