• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य कालेज में महिला सुरक्षा के टिप्स

Oct 21, 2016

alisha-behura-shankaracharyभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय, जुनवानी, भिलाई में महिला प्रकोष्ठ विगत 9 वर्षों से महिला सुरक्षा एवं जागरूकता के क्षेत्र में कार्यरत है। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी महिला सुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विभिन्न राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित श्रीमती मोनिका पांडेय, थाना प्रभारी जामुल उपस्थित रही।  मोनिका पाण्डेय ने कहा कि भिलाई रक्षा टीम का गठन महिलाओं की सुरक्षा के साथ ही मनोवैज्ञानिक संबल प्रदान करने के लिए किया गया है। raksha-singh-monica-pandeyमहिलायें अगर किसी भी प्रकार की असुरक्षा महसूस करती है तो बेझिझक रक्षा टीम के वाट्अप नंबर 7247001091 इसमें वीडियो और फोटो भेज सकते है। वुमैन हेल्प लाइन नंबर 1091 में फोन कर सूचना दे सकते है या पुलिस कंट्रोल रूम 100 हमेशा उपल्ब्ध है। उन्होने कहा कि सबसे पहले घटना स्थल बताये उसके बाद आगे की कार्यवाही वह स्वयं करेंगे। अगर कोई भी घटना होती है तो सबसे पहले महिला को पूरे आत्मबल के साथ इसका विरोध करना चाहिए क्योंकि उनका एक बयान ही आगे कि कार्यवाही के लिये पर्याप्त है। परिवार और समाज के दबाव में आकर मौन रहने से जीवन भर मानसिक घुटन सहने के बजाये एक बुलंद आवाज काफी है। उन्होने बताया कि घूरना, इशारे करना, अश्लील हरकत करना यह सब अपराध की श्रेणी में आते है। इस पर तीन साल की सजा का प्रावधान है। यदि छू कर या चुनरी खींचकर परेशान करते है तो इसमें पांच से सात साल की सजा एवं नाबालिक से दुष्कर्म पर आजीवन कारावास तथा सामूहिक बलात्कार एवं ऐसिड अटैक पर फांसी की सजा का प्रावधान है।
अब सूचना मिलने पर पुलिस घर पर ही आकर रिपोर्ट लिखेगी एवं सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज किया जायेगा। अब तक रक्षा टीम में 90 केस दर्ज हो चुके है और तुरंत कार्यवाही की गयी। रक्षा टीम द्वारा मॉल, टाकीज, रेल्वे स्टेशन, बाजार, स्कूल, कॉलेज, पार्क एवं अस्पताल आदि में सिविल ड्रेस में घूम कर निगरानी करते है। रक्षा टीम द्वारा मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण नि:शुल्क दिया जा रहा है। श्रीमती पांडेय ने छात्रों द्वारा पूछे गये अनेक सवालो का जवाब बड़े ही अच्छे ढंग से दिया तथा उन्हें कई सुरक्षा के उपाये भी बताये तथा परिस्थितियों से निपटने का सुझाव भी दिया। इस अवसर पर टीवी शो – सो यू थिंक यू केन डान्स की विजेता अलिशा बेहुरा ने रक्षा टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि हम भिलाई में बहुत सुरक्षित है। यह बहुत ही अच्छा प्रयास है कि हमें तुरंत एक फोन पर मदद मिल जाती है। मिस छत्तीसगढ़ गीतिका महावे ने कहा कि में विभिन्न कार्यक्रमों एवं टीवी शो पर गयी हू और दिल्ली में एक कार्यक्रम में मुझसे पूछा गया यहां कि सुरक्षा कैसी है तो मैने कहा कि दिल्ली में सुरक्षा के लिए बडी मात्रा में पुलिस तैनात है फिर भी यहां जुर्म अधिक होते हैं। छत्तीसगढ़ में पुलिस सुरक्षा कम है फिर भी जुर्म कम है और लड़कियां सुरक्षित है। मैं छत्तीसगढ़ पुलिस की सराहना करती हूं।
महाविद्यालय द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करना, महिलाओं को जागरूक करना है। महाविद्यालय कैंपस में रक्षा टीम के हेल्पलाईन नबंर एवं ई-मेल नोटिस बोर्ड एवं कई जगहो पर चस्पा किया गया है ताकि छात्राएं नंबर ले सके।
कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह, महिला प्रकोष्ठ की कार्यकारणी सदस्य, समस्त प्राध्यापकगण एवं छात्राएं उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सीमा जायसवाल ने किया।

Leave a Reply