• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संतोष रूंगटा ग्रुप लाया प्री स्कूलिंग का नया कांसेप्ट

Oct 19, 2016

नये कंसेप्ट्स लिये एटीएस तथा इटीएस ऑप्शन्स वर्किंग पेरेंट्स के लिये साबित होंगे वरदान
क्वालिटी शिक्षण तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिये पहली बार रूंगटा ने लांच किया एक्रीडीटेड प्री-स्कूल्स कंसेप्ट
TAS-Pre-Schoolभिलाई। संतोष रुंगटा समूह ने वैश्विक स्तर पर जाने-माने स्कूल ब्राण्ड द अमेरिकन स्कूल (टीएएस) के साथ मिलकर भारत में विश्व प्रसिद्ध अमेरिकन रेटिंग एजेंसी क्वालिटी केजी द्वारा प्रमाणित प्री-स्कूल चेन लाँच की है। दिल्ली के प्रगति मैदान में इंटरनेशनल पैवेलियन ऑफ फ्रेंचाइजी इंडिया एक्जीबीशन में आयोजित एक कार्यक्रम में इस ब्राण्ड की लांचिंग की गई। रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के चेयरमेन संतोष रूंगटा ने बताया कि भारत में युवा आबादी को देखते हुए प्री-स्कूल का अत्यंत संभावनाओं से भरा क्षेत्र है। इसके मद्देनजर रूंगटा समूह ने द अमेरिकन स्कूल के साथ मिलकर प्री-स्कूल एजुकेशन के क्षेत्र में अखिल भारतीय स्तर पर श्रृंखला लांच की है।
गौरतलब है कि प्री-स्कूल लेवल पर क्वालिटी एजुकेशनल तथा बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर के मद्देनजर अमेरिकन एक्रीडीयेशन एजेंसी क्वालिटी केजी द्वारा द अमेरिकन स्कूल को प्रमाणित कर अपनी विश्वसनियता की मुहर लगाई है। प्री-स्कूल एक्रीडीयेशन का यह पहला उदाहरण है तथा इससे पहले तक प्री-स्कूल्स की क्वालिटी तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर को परखने हेतु कोई निर्धारित मानक नहीं थे।
उल्लेखनीय है कि इस जॉइंट वेंचर में जहां एक ओर द अमेरिकन स्कूल के साथ प्री-स्कूल शिक्षण हेतु उच्च स्तरीय मानकों वाली एजेंसी क्वालिटी केजी की उत्कृष्टता की मुहर लगी हुई है वहीं संतोष रूंगटा समूह का शिक्षण के क्षेत्र में 17 वर्ष का दीर्घ अनुभव तथा इस दौरान हासिल हुई राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की उपलब्धियाँ तथा उत्कृष्टता के विभिन्न तमगे व रेटिंग्स हैं।
विगत 40 वर्षों से शिक्षण क्षेत्र तथा गतिविधियों से जुड़े द अमेरिकन स्कूल के मेंटर डॉ. रॉब लेवेली ने बताया कि द अमेरिकन स्कूल अपनी रिसर्च गतिविधियों तथा अभिनव प्रयोगों से निरंतर शिक्षण-प्रशिक्षण की प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। इसके अंतर्गत स्टूडेंट के लिये स्कूल तथा घर के मध्य सामंजस्य बनाये रखने हेतु एक ऐसा प्रभावी करिक्यूलम लागू किया जाता है जो कि उनके विकास तथा शिक्षा को अधिक से अधिक मनोरंजक बना सके।
भारत के प्रसिद्ध एजुकेशनल ग्रुप संतोष रूंगटा समूह के सहयोग से साउथ एशिया क्षेत्र में 100 स्कूल्स प्रतिवर्ष की स्थापना दर से ग्रुप अपनी गतिविधियों को बढ़ाना चाह रहा है।
टीएएस की विशेषतायें मुख्यत: इन स्कूल्स में स्टूडेंट्स के लिये उपलब्ध लाइफ स्किल्स, फिजिकल एजुकेशन, फन इंटीग्रेटेड करिक्यूलम तथा पेरेंट्स के लिये अपने बच्चों की मॉनिटरिंग तथा सुरक्षा एवं जागरूकता हेतु विशेष व्यवस्थायें हैं।
भारत में अमेरिकन स्कूल के डायरेक्टर तथा विख्यात मनोवैज्ञानिक डॉ. जवाहर सूरीसेट्टी के अनुसार द अमेरिकन स्कूल प्री-स्कूल लेवल एजुकेशन हेतु शिक्षा के कई नये कन्सेप्ट्स लिये हुए है इसके अंतर्गत एक अत्यंत ही नया कंसेप्ट एनी टाईम स्कूल (एटीएस) का है। यह कंसेप्ट विशेष रूप से वर्किंग पेरेंट्स के लिये वरदान साबित होगा। इसके अंतर्गत बच्चे को प्री-स्कूल अपनी सुविधानुसार सुबह 8 से 11 बजे के बीच किसी भी समय आने की छूट होगी तथा आनेवाले समय से निर्धारित 4 घण्टे के पश्चात दोपहर 12 से 3 बजे के बीच इनकी कभी भी घर वापसी संभव होगी। इसके अलावा आवश्यकता पडऩे पर निर्धारित स्कूल समय के पश्चात पेरेंट्स इटीएस (एक्सटेंडेड टाईम सर्विसेस) का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें बच्चों को विश्राम तथा एक्सरसाइज संबंधी सेवायें उपलब्ध होंगी। यह व्यवस्था विशेषतया वर्किंग क्लास पेरेंट्स हेतु अति उपयोगी सिद्ध होगी।
डॉ. सूरीसेट्टी ने बताया कि प्री-स्कूल के दौरान बच्चों में स्कूली जीवन के प्रति आकर्षण पैदा कर चीजों को समझने की प्रवृत्ति का विकास करना उनकी भविष्य की हाई स्कूल की पढ़ाई के दौरान बहुत काम आता है तथा बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं। टीएएस इन्हीं बिन्दूओं पर विशेष रूप से फोकस करता है।

Leave a Reply