• Tue. Apr 16th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

RCET के MBA स्टूडेंट्स  ने समझा अक्षय पात्र का सिस्टम

Nov 25, 2016

क्वालिटी कंट्रोल और डिस्ट्रीब्यूशन का किया अवलोकन
rungta-MBAभिलाई। संतोष रूंगटा समूह के रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीइटी) बिजनेस स्कूल के एमबीए पहले तथा तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने इंडस्ट्रियल विजिट के तहत सेक्टर-6 स्थित अक्षय पात्र फाउण्डेशन विजिट कर संस्था द्वारा वृहद स्तर पर किये जा रहे मिड-डे मील डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम तथा इसके किचन मैनेजमेंट का अध्ययन किया।
संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर एफ एण्ड ए सोनल रूंगटा ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य भावी मैनेजर्स को मैनेजमेंट के किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यवहारिक कार्य पद्धति तथा इसमें आनेवाली अड़चनों से अवगत कराना था। विजिट के दौरान अक्षय पात्र के अधिकारियों में संस्था के भिलाई यूनिट के प्रेसिडेंट व्योम पाडादासा ने स्टूडेंट्स को इस एनजीओ के संचालन तथा उद्देश्य संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि यह एक आईएसओ 22000:2005 सर्टिफाइड सेंट्रलाइज़्ड किचन यूनिट है जो कि गिव इंडिया इनीशियेटीव के तहत् संचालित है। इस एनजीओ द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार के 192 सरकारी तथा सरकारी अनुदान प्राप्त प्रायमरी स्कूलों में प्रतिदिन 30,000 से अधिक बच्चों हेतु शासन की योजनांतर्गत मिड-डे मिल की व्यवस्था कर रही है। यह संस्था भारत के 14 अन्य प्रदेशों में भी संचालित है तथा डब्लूएचओ, यूएनओ तथा यूनिसेफ से संबद्ध है। मैनेजर एचआर एण्ड ऑपरेशन्स श्री विकास ने स्टूडेंट्स के दल को किचन तथा लोडिंग एरिया का निरीक्षण कराया तथा भोजन निर्माण की प्रक्रिया के दौरान ली जानेवाली सावधानियों तथा क्वालिटी कंट्रोल मेन्टेन करने के संबंध में जानकारी दी।
आरसीइटी के डीन स्टूडेंट्स सेक्शन तथा मैनेजमेंट विभाग के एचओडी डॉ. मनोज वर्गीस ने बताया कि एमबीए स्टूडेंट्स ने इस विजिट के दौरान मुख्यत: प्रोक्यूरमेंट, प्रिपरेशन तथा डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम का अध्ययन किया जो कि मैनेजमेंट स्टूडेंट्स के लिये अत्यंत ही ज्ञानवर्धक रहा। कार्यक्रम को सफल बनाने में एमबीए विभाग के फैकल्टीज़ कंचन यादव, सुशील पुनवटकर, सौरभ गुहा आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a Reply