• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जिले का पहला डिजिटल गांव बना कापसी

Dec 29, 2016

village-kapsiभिलाई। ग्राम पंचायत कापसी में ओ डी एफ, डिजिटल गांव, दिव्यांग विद्यालय, आंगनबाड़ी भवन एवं उगावला योजना गैस वितरण के उद्घाटन समारोह का कार्यक्रम श्री दीपक ताराचंद साहू अध्यक्ष (राज्यमंत्री) छ.ग. हस्तशिल्प विकास बोर्ड के मुख्यआतिथ्य एवं राजेश सिंह राणा कलेक्टर बालोद के अध्यक्षता में संपन्न हुआ। विशेष अतिथि के रूप में दुष्यंत गिरी उपाध्यक्ष जनपद पंचायत, हरीश कटझरे मण्डल अध्यक्ष खेरथा, प्यारे लाल काठोर ग्राम पटेल कापसी, पोषण बनपेला भाजपा नेता, मोहसीन खान सरपंच खेरथा, संतोष देवागंन सरपंच मार्री, जागृत सोनकर पूर्व सरपंच मार्री, दुर्गा प्रसाद साहू, लखनलाल साहू उपाध्यक्ष जिला साहू संघ दुर्ग उपस्थित थे। अतिथियों के स्वागत के पश्वात् डिजिटल गांव योजना का शुभारंभ दीपक साहू द्वारा किया गया। दो आगंनबाड़ी केन्द्रों का लोकार्पण एवं दिव्यांग आवासीय विद्यालय का लोकार्पण भी हुआ। सभी अतिथियों का साल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह से अभिनंदन किया गया।
मुख्यअतिथि के आसंदी से संबोधित करते हुए दीपक ताराचंद साहू ने कहा कि बालोद जिला का यह प्रथम गांव है जो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के सपनों के अनुरूप कार्य कर रहा है। इस छोटे से गांव में सीसी टीवी केमरा एवं विद्यालय में डिजिटल पद्धति से शिक्षा की व्यवस्था करना अनुठा प्रयास है साथ ही यहाँ के लगभग 100 कर्मचारी जो बाहर में अपनी सेवाएँ दे रहे हैं उनके सहयोग से गांव का इस प्रकार का विकास अनुकरणीय कदम है। यह छोटा सा गांव शहर को पीछे छोड़ रहा है हाईटेक गांव को देखने के लिए शहर के लोग यहाँ आयेंगे। दिव्यांग बगाों के लिए इस छोटे से गांव में आवासीय विद्यालय खोलना ग्रामवासियों के समर्पण और दूरदर्शिता को दिखाता है। यह कार्यक्रम अद्वितीय है ऐसा कार्यक्रम मैंने कभी नहीं देखा, सरपंच और ग्रामवासियों को कोटिश: धन्यवाद देता हूँ और मैं घोषणा करता हूँ कि हस्तशिल्प विभाग से यहाँ 90 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जायेगा और हस्तशिल्प विभाग युवक-युवतियों को रोजगार हेतु प्रशिक्षण भी देंगे। उन्हें मानदेय भी दिया जायेगा।
अध्यक्षता कर रहे राजेश राणा कलेक्टर बालोद ने ग्राम कापसी की तारीफ करते हुए कहा कि यह राष्ट्र के साथ मुख्य धारा में चलने वाला गांव है। आज गांव को ओडीएफ गांव के रूप में घोषणा की गई है। सीसीटीवी कैमरा के द्वारा गांव एवं विद्यालय की निगरानी चौबिसों घण्टा की जायेगी। दिव्यांग विद्यालय हेतु आवश्यक धनराशि भी उपलब्ध कराया जायेगा। गांव की महिला कमाण्डों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्तागण बच्चों के हित में अच्छा कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम में 25 महिलाओं को उगावला गैस योजना के अंतर्गत सिलेण्डर, रेगुलेटर सहित गैस चुल्हा का वितरण किया गया।
सभा की शुरूआत में सरपंच लेखराम प्रीतम ने स्वागत भाषण किया एवं मुख्यअतिथि को पंचायत की ओर से मांग पत्र भेंट किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थित रहने वालों में जे एन यदु करारोपण अधिकारी, अजय उर्वशा, सभी पंचगण, महिला कमाण्डों के सदस्यगण सहित तीन हजार की संख्या में ग्रामवासी एवं आसपास के वरिष्ठजन उपस्थित थे।

Leave a Reply