• Sun. Dec 5th, 2021

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

RCPSR के 77 सदस्यों ने की आईपीसी में शिरकत

Bydeepak das

Dec 29, 2016

rcpsrभिलाई। रूंगटा कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटीकल्स साइंसेस एण्ड रिसर्च (आरसीपीएसआर) के 77 सदस्यीय दल ने विशाखापट्टनम में आयोजित 68वें इंडियन फार्मास्यूटीकल काँग्रेस – 2016 में शिरकत की। इस दल में कॉलेज के बी.फार्मा. छठवें सेमेस्टर के 74 छात्र-छात्रायें तथा 3 फैकल्टी शामिल थे। इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन इंडियन फार्मास्यूटीकल काँग्रेस एसोसियेशन – बैंगलोर द्वारा किया गया जिसकी मेजबानी इंडियन फार्मास्यूटीकल एसोसियेशन, मुम्बई ने की थी। आयोजित कॉन्फ्रेंस की थीम क्वालिटी फार्मास्यूटीकल्स एण्ड पेशेंट वेलफेयर थी। आईपीसी-2016 का आयोजन स्थल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ साइंसेस, आन्ध्रा यूनिवर्सिटी, विशाखापट्टनम था। इस 3-दिवसीय कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन दिनांक 16 दिसम्बर, 2016 को आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री एन. चन्द्राबाबू नायडू ने किया।
देश-विदेश से आये विषय विशेषज्ञों ने लिया भाग, नवीनतम जानकारी प्राप्त हुई
आईपीसी-2016 के दौरान सेमीनार, एक्सपो तथा रिसर्च पेपर प्रेजेण्टेशन हुआ जिसमें देश व विदेश से भाग लेने आये वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, दवा उद्योग से जुड़े उद्योगपतियों तथा फार्मेसी कोर्सेस के स्टूडेंट्स ने शिरकत की। इस दौरान आयोजित सेमीनार में विद्यार्थी फार्मेसी क्षेत्र के वर्तमान विषयों व शोधों से संबंधित नवीनतम जानकारी से अवगत हुए। एक्सपो विजिट के दौरान उन्होंने आधुनिक परीक्षण और दवा निर्माण में उपयोगी मशीनों और उपकरणों के बारे में जाना तथा क्षेत्र की नवीन संभावनाओं को पहचाना। इस कॉन्फ्रेंस में रूंगटा कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटीकल्स साइंसेस एण्ड रिसर्च के विद्यार्थियों तथा फैकल्टीज़ ने अपने रिसर्च पेपर भी प्रेजेण्ट किये।
शोध क्षेत्र की नवीनतम जानकारियों तथा अनुभव का भविष्य में मिलेगा लाभ
संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर एफ एण्ड ए श्री सोनल रूंगटा ने इस प्रकार के आयोजन में की गई शिरकत को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे स्टूडेंट्स फार्मेसी के क्षेत्र में हो रहे परिवर्तन, रिसर्च एवं टेक्नालॉजी से अवगत हुए जिसका उन्हें भविष्य में अवश्य लाभ मिलेगा। आरसीपीएसआर के प्रिंसिपल डॉ. डी.के. त्रिपाठी ने बताया कि रूंगटा कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटीकल्स सदैव से फार्मेसी के क्षेत्र की नवीनतम शोधों का केन्द्र रहा है और वर्तमान में कॉलेज स्तर पर डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एण्ड टेक्नालॉजी, नई दिल्ली के 4 रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर कार्य जारी है। कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल डॉ. एजाजुद्दीन ने बताया कि रूंगटा फार्मेसी कॉलेज के स्टूडेंट्स की विगत वर्षों में प्रतिवर्ष होनेवाली इंडियन फार्मास्यूटीकल काँग्रेस में सक्रिय भागीदारी रही है इसके अंतर्गत कॉलेज के दल ने विगत वर्षों में मैसूर, हैदराबाद, बैंगलोर, मनीपाल यूनिविर्सिटी, उडुपी तथा निरमा यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद में आयोजित आईपीसी में भी भाग लिया था। रूंगटा कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटीकल साइंसेस एण्ड रिसर्च दल के आईपीसी-2016 के सफल दौरे में कॉलेज के फैकल्टीज़ डॉ. अमित अलेक्ज़ेेण्डर, मुकेश शर्मा तथा मुक्ता अग्रवाल का उल्लेखनीय योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *