• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शासन की मदद से देंगे ‘कोटा’ को मात

Jan 28, 2017

भिलाई में एजुकेशन मॉल बनाएगा छत्तीसगढ़ एजुकेशनल कोचिंग एसोसिएशन
CECA-Bhilaiभिलाई। राज्य के कोचिंग संचालकों ने एक बैनर के नीचे आकर छत्तीसगढ़ को राजस्थान के कोटा से आगे ले जाने का शंखनाद किया है। कोचिंग संस्थाओं के संचालकों ने कहा कि हमारे पास टैलेंट है, हमारे पास इंफ्रास्ट्रक्चर है और हम कोटा के गुब्बारे को फोडऩे के लिए तैयार हैं। 200 संस्थाएं जुड़ चुकी हैं जिनमें से 90 ने अपना पंजीयन भी करा लिया है। न्यू सिविक सेन्टर में गुरुवार को कोचिंग संस्था संचालकों की पांचवी बैठक में यह निर्णय लिया गया।बैठक में बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग-भिलाई और राजनांदगांव के कोचिंग संचालक एकत्र हुए। उन्होंने दो साल के लिए छत्तीसगढ़ एजुकेशनल कोचिंग एसोसिएशन की प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा की। इसमें देवतीर्थ साहू को अध्यक्ष और भरत भम्बवानी को सचिव नियुक्त किया है। कार्यकारिणी की घोषणा 15 दिन में कर दी जाएगी। बैठक में तय किया गया कि भिलाई में एक एजुकेशन मॉल की स्थापना की जाएगी जिसके लिए राज्य शासन और बीएसपी से जमीन प्राप्त करने की कोशिश की जाएगी। बैठक में यह भी प्रस्ताव आया कि भिलाई इस्पात संचालित जो भी स्कूल बंद हो गए हैं, उन इमारतों का उपयोग कोचिंग संस्थानों को आगे बढ़ाने के लिए किया जा सके, इस दिशा में प्रयास किए जाएंगे।

बैठक को संबोधित करते हुए संरक्षक चिरंजीव जैन ने कहा कि भिलाई में सबकुछ है फिर भी हमारे पास कोटा जैसी शोहरत नहीं है। हमें अपनी कमियों का पता लगाकर उन्हें दूर करना है। आज जब पूरे प्रदेश के कोचिंग संचालक एक बैनर के नीचे आ चुके हैं तब ऐसा करना आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हममे कोटा से बेहतर बनकर दिखाने की संभावनाएं हैं।
कॉमर्स गुरू डॉ संतोष राय ने कहा कि भिलाई कोटा से कम नहीं है। यहां सभी प्रकार के कोचिंग संस्थान हैं। उन्होंने कहा कि सभी सकारात्मक सोच के साथ जुड़ें और आगे बढ़ें।
अध्यक्ष देवतीर्थ साहू ने कहा कि संगठन 9 बिन्दुओं को लेकर आगे बढ़ेगा और इसमें राज्य शासन और भिलाई इस्पात संयंत्र का भी सहयोग लेने का प्रयास किया जाएगा। सचिव भरत भम्बवानी ने कहा कि एसोसिएशन का अपना वेबसाइट और मोबाइल ऐप भी बनाया जाएगा ताकि छात्र एवं पालक समुदाय आसानी से कोचिंग संबंंधी सभी जानकारी एक स्थान पर प्राप्त कर सकें।
बैठक में असीम पाल, नितिन पंड्या, कमल गौतम, ज्ञान प्रकाश साहू, सत्येन्द्र गुप्ता, प्रकाश तिवारी, कुन्दन कुमार, हरमीत सिंह, श्री रेड्डी, अभिषेक राय, अमित जैन सहित अन्य कोचिंग संचालक मौजूद थे।

Leave a Reply