• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

झिझक छोड़ें, स्वच्छता में सहयोग करें

Feb 26, 2017

रविवारीय स्वच्छता की 25वीं कड़ी में बोले केबिनेट मंत्री
prem prakash pandeyभिलाई। रविवार आम तौर पर लोगों के लिए आलस्य का दिन होता है पर केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय के लिए यह दिन स्वच्छता अभियान का होता है। पिछले 25 रविवारों से यह सिलसिला अटूट चला आ रहा है। सुबह सुबह वे स्वयं झाड़ू लेकर पहुंचते हैं और लोगों को स्वच्छता में सहयोग करने के लिए कहते हैं। खुर्सीपार में अपने अभियान की 25 कड़ी के दौरान निकाली गई स्वच्छता रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी को भी इंसान समझें और उसकी तथा उसके काम का सम्मान करें। जहां तक हो सके उसके काम में सहयोग करें। यदि सब चाहेंगे, सब सहयोग करेंगे तो स्वच्छता का लक्ष्य हासिल करना सरल हो जाएगा।
श्री पाण्डेय ने जापान का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां शहर में डस्टबिन नहीं होते। लोग अपने हैण्डबैग में झिल्ली लेकर चलते हैं। अपने दिन भर का कचरा उसमें समेट कर वे घर ले आते हैं और डस्टबिन में डाल देते हैं। सभी घरों में दो डस्टबिन होते हैं – एक सूखे कचरे के लिए – दूसरा गीले कचरे के लिए। कचरा वाला सप्ताह में दो बार आता है, एक बार गीले और दूसरी बार सूखे कचरे के लिए। अपने देश को स्वच्छ रखने के लिए हमें उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।
श्री पाण्डेय ने कहा कि खुले में कचरा न फेंकें, उसे निर्धारित स्थान पर एकत्रित करें। गीला और सूखा कचरा अलग-अलग कर अपने कचरा वाले को दें। निकासी नालियों में कचरा न डालें। खाने पीने की चीजों के रैपर इधर उधर न बिखेरें। सार्वजनिक स्थलों को गंदा न करें।
श्री पाण्डेय ने कहा कि उन्होंने झाड़ू इसलिए उठाई ताकि लोगों की झिझक तोड़ सकें। देश के प्रधानमंत्री ने भी इसीलिए झाड़ू उठाई थी। आज 25 हफ्ते बाद अंतर दिख रहा है। रेलवे स्टेशन, सरकारी इमारतों में यह साफ साफ दिखाई दे रहा है। सड़कों के आसपास भी गंदगी कम हुई है। लोग स्वच्छता अभियान में हाथ बंटाने के लिए व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से सामने आ रहे हैं। व्यापारिक एवं सामाजिक संगठन इसमें सहयोग कर रहे हैं। थोड़ा वक्त लगेगा पर एक दिन आएगा जब भारत को स्वच्छता के लिए भी जाना जाएगा। इस अवसर पर भिलाई नगर निगम के सभापति पी श्यामसुन्दर राव, नेता प्रतिपक्ष रिकेश सेन, पार्षद पीयूष मिश्रा, सुलेखा यादव, ललिता शंकर चौधरी, नंदकुमारी वर्मा, कृष्णा वेणी, मार्तण्ड सिंह मनहर, सुरेखा खटी, शंकरलाल देवांगन, प्रमोद सिंह, मिट्ठू अग्रवाल, धीरज शुक्ला, छोटेलाल चौधरी, तेजबहादुर सिंह, रविन्द्र सिंह, जयशंकर चौधरी, संजय तिवारी, श्यामसुंदर राव (श्यामा), प्रशांत पाण्डेय, अनुप तिवारी, रिंकू साहू, गार्गीशंकर मिश्रा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply