• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

Aerobics से कई गुना बढ़ जाती है ऊर्जा : तारिका

Feb 27, 2017

Aerobicsभिलाई। Aerobics से आपकी ऊर्जा कई गुना बढ़ जाती है। शुरू में यह कठिन लगता है पर 15-20 दिन में ही आपकी चुस्ती और स्फूर्ति इतना बढ़ जाती है कि आप स्वयं को ऊर्जा से भरपूर पाते हैं। आपकी जिन्दगी बदल जाती है। यह कहना है तारिका सोनकर का। तारिका संडे तफरी का स्थाई हिस्सा बन चुकी हैं। अपनी टीम के साथ वो तफरी के एक चोर पर मंच संभाले होती हैं और मंच के आगे सैकड़ों की संख्या में युवा और अधेड़ डांस कर रहे होते हैं। View video

Aerobicsवैशाली नगर की डांस अकादमी से जुड़ी तारिका बताती हैं कि कोई तीन साल पहले उन्होंने ऐरोबिक्स डांस शुरू किया। आज उनमें इतनी स्फूर्ति है कि वे डेढ़ दो घंटे तक तेज गति से डांस कर सकती हैं।
तारिका बताती है कि शुरू शुरू में 10-12 मूव्य के बाद वे थक जाती थीं। पर 10-15 दिन में ही सबकुछ बदल गया। अब थोड़ी देर डांस करने के तन-मन में इतनी ऊर्जा भर जाती है कि डांस की रफ्तार बढ़ जाती है। डांस ही क्यों, इसके बाद दिन भर के कामकाज में भी ऊर्जा का यह स्तर बना रहता है।
ऐरोबिक डांस न केवल आपको मनोरंजन देता है बल्कि तेज सांस के कारण फेफड़े भरपूर आक्सीजन सोख लेते हैं। रक्त के साथ यह आक्सीजन पूरे शरीर में फैल जाता है और पूरा शरीर ही युवा हो जाता है। भूख लगने से लेकर पेट साफ होने तक का सारा काम ऐरोबिक डांस अकेले कर देता है।

समूह में ज्यादा फायदा
तारिका बताती है कि हालांकि ऐरोबिक डांस अकेले भी किया जा सकता है पर समूह में इसका लाभ ज्यादा मिलता है। हम एक दूसरे के साथ ज्यादा देर तक डांस कर पाते हैं।
पढ़ाई से करियर तक
तारिका बताती हैं कि बेहतर ऑक्सिजन और एनर्जी लेवल कामकाज के साथ साथ पढ़ाई में भी मददगार है। इसे करियर के तौर पर भी अपनाया जा सकता है।

Leave a Reply