• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तफरी में जंगल एंटरटेनमेंट्स मचा रही धूम

Mar 7, 2017
Dance
Bhilai Sunday Tafree

संडे तफरी में धूम मचा रहा जंगल एंटरटेनमेंट्स
भिलाई। संडे तफरी का खास हिस्सा जंगल एंटरटेनमेंट्स की मीनाक्षी गौतम का मानना है कि डांस केवल मस्ती नहीं है। डांस एनर्जी लेवल को बूस्ट करता है, एक्सट्रा कैलोरीज को जलाता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। डांसिंग आपको कई बीमारियों से बचाता है। डांस का असली मजा तो इसे करने में है। Watch Video

Bhilai
Sunday Tafree at Bhilai

जंगल एंटरटेनमेन्ट्स ग्रुप भिलाई संडे तफरी का नियमित हिस्सा है। आयोजन के एक छोर पर इनका मंच होता है और मंच के आगे होती है युवाओं की भीड़। इनमें से कई ऐसे होते हैं जो पहली बार डांस कर रहे हैं। चेहरे पर उभर आई पसीने की बूंदों पर छाई है एक अनोखी मस्ती, खुशी से आंखें चमक रही हैं।
ग्रुप के अंकित गडे, आशू सिंह, प्रमोद पांडे, दीपंकर साहू और मीनाक्षी मंच पर हैं। ये इन बच्चों को डांस के स्टेप्स सिखा रहे हैं। डांस के स्टेप्स और मूवमेन्ट्स इतने सिम्पल हैं कि पहली बार डांस कर रहे युवा भी थोड़ी ही देर में स्टेज को फॉलो करने लगते हैं। 5 सेकंड के लिए म्यूजिक रुकता है तो डांसर्स कमर पर हाथ रखकर थोड़ा हांफ लेते हैं और फिर म्यूजिक शुरू होते ही दोगुने उत्साह के साथ शुरू हो जाते हैं।
मीनाक्षी बताती हैं कि तफरी सप्ताह में एक दिन होता है। हम आपको सिंपल स्टेप्स और आर्म मूवमेन्ट्स सिखाते हैं। यदि आपको फिटनेस चाहिए तो सप्ताह में पांच छह दिन प्रतिदिन लगभग आधा घंटा समय निकालना चाहिए। म्यूजिक सिस्टम न हो तो मोबाइल और ईयरफोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। ड्राइंग रूम में सेंटर टेबल हटाकर इसे टीवी के सामने कर सकते हैं। जगह कम हो तो छत पर या बाहर खुले में भी डांस कर सकते हैं। मीनाक्षी कहती हैं – यकीन मानिए आपकी जिन्दगी बदल जाएगी।
अंकित गडे कहते हैं – लाइफ स्टाइल चेंज के बीच स्वयं को फिट रखने के लिए डांस सबसे बढिय़ा साधन है। इसमें एक्सरसाइज भी है और एंटरटेनमेंट भी। आपके जैसी चाहें हरकत कर सकते हैं, बस आपको मजा आना चाहिए। म्यूजिक आपको अपने आप एक रिदम दे देता है।
अंकित, आशू और प्रमोद बताते हैं कि डांसिंग से थोड़ी ही देर में आपकी सांसें धौंकनी की तरह चलने लगती हैं, रक्त में ऑक्सिजन लेवल बढ़ जाता है, सिर से लेकर पैर तक रक्त तेजी से बहता है। आप स्वयं को ऊर्जा से भरपूर पाते हैं। थोड़े दिन के अभ्यास से अतिरिक्त वजन गायब हो जाता है। सबसे बड़ी बात, इन फायदों के साथ साथ आपको खुशी भी मिलती है।

Leave a Reply