• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वास्थ्य के लिए दौड़े प्राकृतिक चिकित्सक

Mar 6, 2017

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने शुरू की थी संस्था
healthरायपुर। अखिल भारतीय प्राकृतिक चिकित्सा परिषद के महाअधिवेशन में देशभर से जुटे प्राकृतिक चिकित्सकों ने रविवार सुबह ‘आओ स्वास्थ्य के लिए दौड़ें’ का आयोजन किया। इस दौरान आमापारा तालाब में टीकमगढ़ से आए राघवेंद्र मिश्रा ने जल योग किया। इसमें उन्होंने योग की विभिन्न मुद्राएं कर सबको अचंभित कर दिया।healthपरिषद के अध्यक्ष स्वतंत्रता सेनानी एवं पूर्व सांसद केयूर भूषण ने बताया कि पंच महाभूत से बनी देह का सर्वोत्तम संरक्षण प्राकृतिक चिकित्सा से ही संभव है। इसमें रोग का समूल निदान किया जाता है। इसे जनसाधारण अपनाए इस दिशा में प्रभावी प्रयासों की जरूरत है। प्राकृतिक चिकित्सा से औषधि लिए बिना ही सभी रोग का इलाज संभव है। इसमें प्रकृति के पंच महाभूत के उपयोग से रोग को समूल नष्ट किया जा सकता है।
स्वास्थ्य रैली का नेतृत्व परिषद के महासचिव डॉ अवधेश पांडेय एवं प्रदेश अघ्यक्ष डॉ छगनलाल सोनवानी ने किया। रैली विप्र भवन से अग्रसेन धाम, आमापारा होते हुए आजाद चौक स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष पहुंची और ‘वैष्णव जन तो तेणे कहिए…’ भजन गाकर राष्ट्रपिता को याद किया। यह संकल्प भी लिया कि सोमवार को उनकी प्रतिमा और प्रांगण को स्वच्छ किया जाएगा।
शहीद स्मारक भवन में महाअधिवेशन के उद्घाटन सत्र में काशीराम शर्मा हायर सेकंडरी स्कूल भनपुरी के विद्यार्थियों ने योग मुद्राओं से आकर्षक प्रस्तुति दी। योग के प्रति इनकी लगन से प्रभावित परिषद अध्यक्ष ने उन्हें पांच हजार का पुरस्कार तत्काल प्रदान किया। अधिवेशन में परिषद के उपाध्यक्ष डॉ आरएस डबास, डॉ विवेक भारतीय, डॉ अरविंद त्यागी, डॉ सच्चिदानंद, डॉ सुमेर चंद गुप्ता, डॉ अन्नपूर्णा गुरुगोस्वामी एवं स्वामी शंकरानंद सरस्वती सहित प्रदेश के 24 प्रांतों से आए प्राकृतिक चिकित्सकों ने प्रमुखता से विचार रखे।
चेहरे से जानें रोग : प्राकृतिक चिकित्सक डॉ एनपी सिंह की फेसियल डाइग्नोसिस पुस्तक विमोचन भी महाअधिवेशन में हुआ है। इसमें चेहरे के आधार पर रोग पहचानने और उनके निदान पर प्रकाश डाला गया है। भारतीय प्राकृतिक चिकित्सा प्रणाली पर आधारित यह पुस्तक यहां सराहा भी गया।

Leave a Reply