• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

Apollo BSR Hospital ने किया महिलाओं का सम्मान

Mar 9, 2017

अलिशा बेहुरा, राखी रॉय व पोलम्मा हुईं शामिल
BSR-Healthcare-groupभिलाई। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपोलो बीएसआर हॉस्पिटल Apollo BSR Hospital में जागरूकता एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रेखा रत्नानी जहां महिलाओं को स्वास्थ्य की सुरक्षा के टिप्स दिए वहीं अपने अपने क्षेत्र में सफल महिलाओं का सम्मान भी किया गया। बीएसआर हेल्थकेयर ग्रुप के सीएमडी डॉ एमके खण्डूजा, डायरेक्टर श्रीमती नीरा खण्डूजा, मनीष खण्डूजा एवं मेडिकल डायरेक्टर डॉ एपी सावंत एवं डॉ नवीन कौरा ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  इस अवसर पर नृत्य गुरू राखी राय, समाजसेवी बी पोलम्मा एवं रियैलिटी शो सो-यू-थिंक-यू-कैन-डांस की विनर अलीशा बेहुरा का सम्मान किया गया।Apollo-BSR-Hospital BSR-Healthcare-Group1स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं फर्टिलिटी एक्सपर्ट डॉ रेखा रत्नानी ने इस अवसर पर महिलाओं को स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न समस्याओं से निपटने और सावधान रहने के तरीके बताए। उन्होंने कहा कि स्तन एवं गर्भाशय कैंसर का प्रारंभिक चरण में आसानी से पता लगाया जा रहा है। प्रारंभिक अवस्था में पकड़े जाने पर इसका सम्पूर्ण इलाज भी सम्भव है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को उपहार में नियमित स्वास्थ्य जांच की मांग करनी चाहिए। यह उनके और उनके परिवार के हित में होगा।
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि प्रसिद्ध नृत्यगुरू श्रीमती राखी रॉय ने कहा कि किसी भी कार्य की सफलता के लिए केवल पुरुष या केवल स्त्री को क्रेडिट नहीं दिया जा सकता। सफलता में परस्पर सहयोग बहुत जरूरी है। एक दूसरे के प्रति सम्मान, निष्ठा और सक्रिय सहयोग से ही मंजिलें पाई जा सकती हैं।
राजकीय सम्मान प्राप्त महिला सामाजिक कार्यकर्ता बी पोलम्मा ने कहा कि परिवार की बागडोर महिलाओं के हाथ में होती है। वे चाहें तो उसे स्वर्ग बना लें। पर इसके लिए महिलाओं का शिक्षित और आत्मनिर्भर होना जरूरी है। उन्होंने कैम्प क्षेत्र की महिलाओं को इस दिशा में प्रेरित किया। 1991 में साक्षरता अभियान से शुरू होकर उनकी यह कोशिश आज तक जारी है। पहले जहां केवल साक्षरता और प्रौढ़ साक्षरता के कार्यक्रम बने वहीं अब महिला स्व सहायता समूह बनाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है।
कार्यक्रम की प्रमुख आकर्षण अलिशा बेहुरा ने इस अवसर पर एक सामान्य जीवन से स्टारडम तक के अपने सफर का संक्षिप्त ब्यौरा दिया। उन्होंने बताया कि उनकी इस सफलता में उनके माता-पिता और गुरू राखी राय का विशेष योगदान है। उनका मानना है कि स्वस्थ और सकारात्मक परिवार सफलता की पहली शर्त होती है।
इस अवसर पर 37 वर्षों से मानवता की सेवा कर रही अपोलो बीएसआर अस्पताल की नर्सिंग सुपरिन्टेंडेंट श्रीमती आभा मिंज को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया। उन्होंने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि आप अपने काम को पूरी निष्ठा से करें, सफलता भी मिलेगी और सुकून भी मिलेगा।
इस अवसर पर अपोलो बीएसआर हॉस्पिटल के प्रत्येक विभाग से एक एक महिला कर्मचारी को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पारितोषित देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी पीके मुखर्जी, प्रबंधक परिचालन वेणीशंकर चन्ना, प्रशासनिक अधिकारी सुश्री कोमल पंडित, सुश्री अवनी कौर, मीडिया प्रबंधक दीपक रंजन दास एवं प्रबंधक विनोद गावडे का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply