• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दुर्ग साइंस कालेज में चहके चिडिय़ा अभियान

Apr 11, 2017

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय (साइंस कालेज) में छात्रसंघ के सचिव राहुल कुमावत एवं महाविद्यालय प्रशासन के द्वारा ग्रीष्म ऋतु में बढ़ते तापमान के मद्देनजर चहके चिडिय़ा अभियान आरंभ किया गया है। इस संदर्भ में विगत दो सप्ताह से महाविद्यालय परिसर में विभिन्न स्थानों पर चिडिय़ों के खाने हेतु दाना एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु मिट्टी के बर्तनों में दाना पानी की व्यवस्था की गयी है। दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय (साइंस कालेज) में छात्रसंघ के सचिव राहुल कुमावत एवं महाविद्यालय प्रशासन के द्वारा ग्रीष्म ऋतु में बढ़ते तापमान के मद्देनजर चहके चिडिय़ा अभियान आरंभ किया गया है। इस संदर्भ में विगत दो सप्ताह से महाविद्यालय परिसर में विभिन्न स्थानों पर चिडिय़ों के खाने हेतु दाना एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु मिट्टी के बर्तनों में दाना पानी की व्यवस्था की गयी है। विगत दिनों महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस.के. राजपूत ने छात्रसंघ सचिव राहुल कुमावत की पहल पर महाविद्यालय के स्टॉफ एवं छात्र-छात्राओं के साथ परिसर में स्थित स्वामी विवेकानंद वनस्पति उद्यान में मिट्टी के बर्तनों में चिडिय़ों हेतु अन्न एवं पानी उपलब्ध कराने हेतु व्यवस्था की शुरूवात की। इसके अलावा महाविद्यालय में ग्रंथालय भवन, कैंटीन के समीप तथा अन्य स्थानों पर भी इस तरह के अन्न, जल युक्त मिट्टी के बर्तनों की व्यवस्था चिडिय़ों हेतु की जा रही है।
विद्यार्थियों एवं स्टॉफ के मन में पक्षियों के प्रति सद्भाव एवं संरक्षण का भाव उत्पन्न करने की दृष्टि से न केवल महाविद्यालय परिसर अपितु महाविद्यालय के बाहर भी महाविद्यालय के विद्यार्थी छात्रसंघ सचिव राहुल कुमावत के नेतृत्व में विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर स्वयं की राशि से अन्न, जल युक्त बर्तनों की व्यवस्था पक्षियों हेतु कर रहे है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस.के. राजपूत ने छात्रसंघ की इस पहल को अन्य महाविद्यालय के विद्यार्थियों हेतु भी अनुकरणीय बताया तथा कहा कि ग्रीष्म ऋतु में अन्न एवं जल की व्यवस्था कर हम न केवल पक्षियों की जान बचा सकते है, अपितु जैव विविधता संरक्षण में अपना बहुमूल्य योगदान भी दे सकते है। डॉ. राजपूत ने महाविद्यालय परिवार के प्रत्येक सदस्य से भी अपील की कि वे अपने-अपने घरों में भी पक्षियों हेतु अन्न,जल युक्त मिट्टी के बर्तन की व्यवस्था कर ग्रीष्म ऋतु में पक्षियों को होने वाली परेशानियों से बचायें।
उल्लेखनीय है कि महाविद्यालय द्वारा यूजीसी की विस्तार गतिविधि के अंतर्गत सामाजिक मुद्दों से जुड़े अनेक पहलुओं पर कार्य किया जा रहा है। इस संदर्भ में ग्रामीण अंचलों में स्वच्छता, जागरूकता, ग्रीष्मावकाश में रचनात्मक कार्य, कैशलेस मार्केटिंग, वन्य प्राणी संरक्षण जागरूकता जैसे अभियान प्रमुख है। महाविद्यालय प्रशासन एवं छात्रसंघ की पहल की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष ने सराहना की।

Leave a Reply