• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रेलवे के बड़े आर्डर से जश्न का माहौल

Apr 3, 2017

बीएसपी को 11,45,000 टन का विशाल आर्डर
BSP-Railwayभिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एम रवि ने नये वित्तवर्ष 2017-18 के पहले दिन रेल मिल के विजिटर्स गैलरी में पहुँचकर रेल मिल टीम के साथ-साथ पूरे संयंत्र बिरादरी को विगत वित्तवर्ष में प्राप्त उपलब्धियों के लिए विशेष रूप से बधाई दी। इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (खदान-रावघाट) पी के सिन्हा, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) एम के बर्मन, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) हृदय मोहन, कार्यपालक निदेशक (संकार्य) टी बी सिंह तथा सेल कारपोरेट ऑफिस से पधारे ईडी (एम-कमर्शियल) आलोक सहाय विशेष रूप से उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त सभी विभागों के महाप्रबंधकगण व विभागाध्यक्ष सहित सीटू यूनियन के अध्यक्ष एसपी डे एवं महासचिव श्री डी वी रेड्डी विशेष रूप से मौजूद थे।सीईओ ने दी इस्पात बिरादरी को बधाई
बीएसपी के सीईओ एम रवि ने संयंत्र बिरादरी के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि टीम भिलाई ने इन कठिन परिस्थितियों में भी बेहतर करने के लिए जो प्रतिबद्धता दिखाई है वह निश्चित ही प्रशंसनीय है। मैं टीम भिलाई के प्रत्येक सदस्य को बधाई देता हूँ। विशेष रूप से मैं रेल मिल टीम को बधाई देना चाहता हूँ जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी उत्कृष्ट निष्पादन कर दिखाया है। रेल मिल ने उत्पादन के प्रति जो कमिटमेंट दिखाई है वह अन्य विभागों के लिए अनुकरणीय है। रेल मिल व नई यूआरएम के टीम मेम्बर्स को आपस में मिलकर काम करना है जिससे रेल्वे के भविष्य की माँग को पूरा किया जा सके। टीम भिलाई को नये वित्तवर्ष के टारगेट्स को पूरा करने हेतु अभी से कमर कस लेनी है।
रेल मिल टीम की ईडी (वक्र्स) ने की प्रशंसा
संयंत्र के ईडी (वक्र्स) श्री टी बी सिंह ने रेल मिल बिरादरी की तारीफ करते हुए कहा कि रेल मिल ने विभिन्न कठिनाइयों से उबरते हुए जिस तरीके से वापसी की है, वह अत्यंत ही अनुकरणीय व सराहनीय है। रेल मिल टीम की जितने तारीफ की जाये, कम है। आज रेल मिल संयंत्र के अन्य विभागों के लिए एक उदाहरण बन गया है। मैं रेल मिल सहित पूरे टीम भिलाई को बेहतर निष्पादन के लिए बधाई देता हूँ।
बीएसपी को मिला रेल्स का अब तक का सबसे बड़ा आर्डर
सेल कारपोरेट से आये ईडी (एम-कमर्शियल) आलोक सहाय ने भी रेल मिल बिरादरी की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि बीएसपी की रेल मिल टीम ने रेल्वे के आर्डर के आपूर्ति के प्रति जो वचनबद्धता दिखाई है, वह काबिले तारीफ है। साथ ही रेल्वे जैसे सर्वाधिक महत्वपूर्ण ग्राहक ने सेल-भिलाई पर जो विश्वास व्यक्त किया था उसे आज भिलाई ने और भी पुख्ता किया है। रेल सप्लाई के संबंध में जो आशंकाएँ व्यक्त की जा रही थीं वह निराधार साबित हुई। भारतीय रेल ने वर्ष 2017-18 हेतु 11,45,000 टन का विशाल आर्डर बीएसपी को प्रदान किया है। यह अब तक का सबसे बड़ा आर्डर है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि भिलाई इस्पात संयंत्र इस आर्डर को पूरा करने में सफल होगा।
यूनियन ने भी किया सहयोग का वादा
इसी क्रम में सीटू यूनियन के अध्यक्ष एस पी डे एवं महासचिव डी वी रेड्डी ने भी हर्ष व्यक्त करते हुए रेल मिल टीम को रेल उत्पादन में कीर्तिमान स्थापित करने के लिए बधाई दी। अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि हम सीईओ साहब की अगुवाई में भविष्य के आर्डर को भी पूरा कर पायेंगे। यूनियन के रूप में हमारा सहयोग निरंतर बना रहेगा। रेल बिरादरी ने भी भिलाई प्रबंधन को यह आश्वस्त किया कि वे रेल्वे की माँग को हर हाल में पूरा करते हुए रेल्वे द्वारा हम पर व्यक्त किये गये विश्वास को कायम रखेंगे।
सेकंडरी सेल्स से रिकॉर्ड आय
इस दौरान चर्चा रही कि बीते वित्तवर्ष 2016-17 में उत्पादनों के कीर्तिमान स्थापित करने के साथ ही बीएसपी के कई रणनीतिक निर्णयों ने भिलाई इस्पात संयंत्र को आर्थिक चुनौतियों का सामना करने हेतु सक्षम बनाया है। बीते वित्तवर्ष में रोकड़ संकट से उबरने के लिये संयंत्र ने अपने बॉय-प्रोडक्ट के सेकंडरी सेल्स में भारी वृद्धि की। जिसके परिणाम स्वरूप प्रोजेक्ट की गतिविधियों व विविध भुगतानों के लिए कैश की उपलब्धता सुनिश्चित कर सके। सेकंडरी सेल्स से संयंत्र ने कुल 1,387 करोड़ रुपये अर्जित किये। मार्च माह, 2017 में सेकंडरी सेल्स से अर्जित 185 करोड़ की राशि संयंत्र के आरंभ से अब तक का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है।

Leave a Reply