• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

महिलाओं के 27 में से 19 कैंसर के मामले स्तन कैंसर के

Aug 27, 2017

महिलाओं के 27 में से 19 कैंसर के मामले स्तन कैंसर के अपोलो बीएसआर ने आरटीसी काम्पलेक्स में लगाया शिविर भिलाई। महिलाओं में कैंसर के प्रत्येक 27 नए केसेस में से 19 स्तन कैंसर के होते हैं। यह दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से फैल रहा कैंसर है। 2016 में देश में कैंसर के कुल 14.5 लाख नए मामले सामने आए थे। 2020 में यह संख्या 17.3 लाख हो सकती है। समय पर इलाज शुरू करने से कैंसर से छुटकारा मिल सकता है और बेहतर जिन्दगी जी जा सकती है।अपोलो बीएसआर ने आरटीसी काम्पलेक्स में लगाया शिविर
भिलाई। महिलाओं में कैंसर के प्रत्येक 27 नए केसेस में से 19 स्तन कैंसर के होते हैं। यह दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से फैल रहा कैंसर है। 2016 में देश में कैंसर के कुल 14.5 लाख नए मामले सामने आए थे। 2020 में यह संख्या 17.3 लाख हो सकती है। समय पर इलाज शुरू करने से कैंसर से छुटकारा मिल सकता है और बेहतर जिन्दगी जी जा सकती है। यह जानकारी सीआईएसएफ के आरटीसी काम्पलेक्स उतई में अपोलो बीएसआर द्वारा आयोजित कैंसर स्क्रीनिंग कैम्प में विशेषज्ञों ने दी। बीएसआर कैंसर अस्पताल के कैंसर विशेषज्ञ डॉ अनन्त केकरे एवं डॉ शानू जैन ने बताया कि महिलाओं में कैंसर का दूसरा सबसे बड़ा हमला गर्भाशय ग्रीवा पर होता है। प्रति 27 मरीजों में से 16 मामले गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के होते हैं।bsr-cancer-hospital-bhilaiटाटा मेमोरियल अस्पताल से हाल ही में बीएसआर कैंसर हॉस्पिटल से जुडऩे वाली डॉ शानू जैन ने बताया कि शहरी महिलाओं में जहां स्तन कैंसर के मामले अधिक होते हैं वहीं गर्भाशय ग्रीवा (सर्विक्स) कैंसर के मामले ग्रामीण महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलते हैं। उन्होंने बताया कि समय समय पर जांच कराकर कैंसर की आरंभिक अवस्था में ही पहचान की जा सकती है और इसका पूर्ण इलाज किया जा सकता है।
इस अवसर पर महिलाओं के लिए एक कैंसर स्क्रीनिंग कैम्प का आयोजन किया गया। शिविर में दो महिलाओं को एडवांस्ड इनवेस्टिगेशन्स के लिए चिन्हित किया गया है। शिविर में अपोलो बीएसआर की जीएम आपरेशन्स विजयलक्ष्मी, जीएम मार्केटिंग शुभ्रो गांगुली, सीआईएसएफ के अधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply