• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बेटी के जन्म पर 5 हजार रुपए दे रहा है हथनीकला ग्राम पंचायत

Nov 20, 2017

बिलासपुर। हथनीकला ग्राम पंचायत बेटी के जन्म पर 5 हजार रुपए दे रहा है। सांसद आदर्श ग्राम हथनीकला केंद्र सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का गंभीरता के साथ क्रियान्वयन कर रहा है। पंचायत की बैठक में यह तय किया गया है कि गांव में किसी भी परिवार में बेटी के जन्म पर मां-पिता व परिवार को सम्मानित करेंगे।बिलासपुर। हथनीकला ग्राम पंचायत बेटी के जन्म पर 5 हजार रुपए दे रहा है। सांसद आदर्श ग्राम हथनीकला केंद्र सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का गंभीरता के साथ क्रियान्वयन कर रहा है। पंचायत की बैठक में यह तय किया गया है कि गांव में किसी भी परिवार में बेटी के जन्म पर मां-पिता व परिवार को सम्मानित करेंगे।टॉप-10 सांसद आदर्श ग्रामों में शामिल हथनीकला ग्राम पंचायत की बैठक में इसका प्रस्ताव रखा गया जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। फिर ग्रामसभा ने भी एक स्वर में अपनी सहमति दे दी। पंचायत द्वारा यह व्यवस्था की गई है कि बेटी के जन्म की जानकारी पंच या फिर कोटवार देंगे। इसके बाद सरपंच, पंच व गांव के बुजुर्ग परिवार के बीच पहुंचती है और सम्मान राशि देती है। ग्राम पंचायत द्वारा बेटी का जन्मदिन भी धूममाम से मनाया जाता है।
ग्राम पंचायत ने बेटी की पढ़ाई लिखाई का खर्च उठाने का निर्णय लिया है। हालांकि राज्य शासन ने छात्राओं की पढ़ाई को बारहवीं तक मुफ्त कर दिया है। इसके अलावा अध्ययन के दौरान कॉपी किताब व अन्य जरूरी सामग्री की खरीदी में होने वाली खर्च का वहन ग्राम पंचायत ने करने का फैसला किया है।
अब तक इनका किया सम्मान
श्रीमती स्नेहा खूंटे पति रवि कुमार, श्रीमती रुखमणी पति रामअवतार, श्रीमती ज्ञानेश्वरी पति रामसिंह, श्रीमती सरिता यादव पति राजेंद्र यादव, श्रीमती पूजा निर्मलकर पति स्द्र्र निर्मलकर, श्रीमती ईश्वरी पति राजकुमार, श्रीमती पिंकी पति दीपक, श्रीमती माूरी सिंह पति जितेंद्र सिंह, श्रीमती रजनी सिंह पति नरेंद्र सिंह व श्रीमती आशा पति ओमप्रकाश।

Leave a Reply