दिलीप कुमार साहब एक खूबसूरत संजीदा कलाकार और उससे बेहतर इंसान, सालता रहा बेऔलाद होने का गम

Google GmailTwitterFacebookWhatsAppGoogle+Share

'मुगले आजम', 'मधुमती', 'देवदास' और 'गंगा जमुना' जैसी बेहतरीन फिल्मों में अपने यादगार अभिनय के लिए याद किए जाने वाले दिलीप कुमार आज 95 साल के हो गए। इसी साल अगस्त में वे अस्वस्थ हुए तो उनके मरने की खबर आ गई थी किन्तु उन्होंने मौत को चकमा दे दिया और घर लौट आए। उनकी पत्नी सायरा बानो ने तक कहा कि उनका घर लौट आना एक चमत्कार था। दिलीप कुमार और सायरा बानो बॉलीवुड के सबसे पुरानी जोड़ी में से एक है। सायरा बानो के मुताबिक दिलीप कुमार को वह तब से चाहती थीं जब वो केवल 12 साल की थीं। 1952 में रिलीज हुई 'दाग' में दिलीप कुमार को देखने के बाद वे उन्हें अपना दिल दे बैठी थीं। खूबसूरती की मिसाल सायरा बानो और मिस्टर हैंडसम दिलीप कुमार की मगर कोई संतान नहीं है। ‘मुगले आजम’, ‘मधुमती’, ‘देवदास’ और ‘गंगा जमुना’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में अपने यादगार अभिनय के लिए याद किए जाने वाले दिलीप कुमार आज 95 साल के हो गए। इसी साल अगस्त में वे अस्वस्थ हुए तो उनके मरने की खबर आ गई थी किन्तु उन्होंने मौत को चकमा दे दिया और घर लौट आए। उनकी पत्नी सायरा बानो ने तक कहा कि उनका घर लौट आना एक चमत्कार था। दिलीप कुमार और सायरा बानो बॉलीवुड के सबसे पुरानी जोड़ी में से एक है। सायरा बानो के मुताबिक दिलीप कुमार को वह तब से चाहती थीं जब वो केवल 12 साल की थीं। 1952 में रिलीज हुई ‘दाग’ में दिलीप कुमार को देखने के बाद वे उन्हें अपना दिल दे बैठी थीं। खूबसूरती की मिसाल सायरा बानो और मिस्टर हैंडसम दिलीप कुमार की मगर कोई संतान नहीं है। इस कारण 50 साल से बेऔलाद हैं दिलीप कुमार, छिपी है ये दर्दनाक वजहदिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी 11 अक्टूबर 1966 को हुई थी। उस समय 22 साल की सायरा दिलीप से 22 साल छोटी थीं। हालांकि शादी के 50 साल के बाद भी दोनों की कोई संतान नहीं है। दरअसल कम ही लोगों को पता है कि उनके पिता न बनने की असली वजह क्या है। दिलीप ने इस बात का खुलासा अपनी आत्मकथा ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में किया था। बुक में दिलीप कुमार ने कहा है, सच्चाई यह है कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं। 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई। इस दौरान पूरी तरह से डेव्लप हो चुके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था। आखिरकार दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई। उनके मुताबिक इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं। हालांकि हमें बाद में पता चला कि सायरा की कोख में बेटा था।
इस कारण 50 साल से बेऔलाद हैं दिलीप कुमार, छिपी है ये दर्दनाक वजहआपको बता दें कि 1980 में दिलीप कुमार ने आसमा रहमान नाम की महिला से दूसरी शादी की थी। इस शादी से दिलीप और सायरा के रिश्ते में दूरियां आ गई थी। हालांकि 1982 में दिलीप ने आसमा को तलाक दे दिया। दिलीप कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हे सायरा से तब प्यार हुआ जब वो उनकी बर्थडे पार्टी में गए थे। इसके बाद दिलीप कुमार ने सायरा को उस समय प्रपोज किया जब वो ‘झुक गया आसमान’ की शूटिंग कर रही थीं।
इस कारण 50 साल से बेऔलाद हैं दिलीप कुमार, छिपी है ये दर्दनाक वजहदिलीप कुमार का जन्म लाला गुलाम सरवार के घर हुआ था जो फलों के व्यापारी थे। पेशावर में उनके पिता के बाग थे। दिलीप कुमार 12 भाई- बहन थे। उनकी पहली फिल्म ‘ज्वार भाटा’ थी, जो 1944 में आई। दिलीप को 1949 मे आई फिल्म अंदाज की सफलता से फेम मिला। इस फिल्म मे उन्होने राज कपूर के साथ काम किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>