• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गुरुदेव के आशीर्वाद के साथ शुरू हुआ एसआर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर चिखली

Dec 8, 2017

sr hospitalभिलाई। अहिवारा विधानसभा के ग्राम चिखली में गुरूवार को एसआर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का शुभारंभ हो गया। अस्पताल के निदेशक संजय तिवारी, डॉ शीतल यादव एवं डॉ दिनेश जैन ने इस अवसर पर अंचल के विधायक, पूर्व मंत्री एवं अपने गुरू श्रद्धेय श्री कृष्णानन्द जी स्वामी का आशीर्वाद लिया। अतिथियों ने कहा कि यह अंचल के लिए एक बड़ी सौगात है तथा आशीर्वाद दिया कि अस्पताल लोगों का विश्वास अर्जित करे और घोषित सेवाओं को निरंतर जारी रख सके। भिलाई। अहिवारा विधानसभा के ग्राम चिखली में गुरूवार को एसआर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का शुभारंभ हो गया। अस्पताल के निदेशक संजय तिवारी, डॉ दिनेश जैन एवं डॉ शीतल यादव ने इस अवसर पर अंचल के विधायक, पूर्व मंत्री एवं अपने गुरू श्रद्धेय श्री कृष्णानन्द जी स्वामी का आशीर्वाद लिया। अतिथियों ने कहा कि यह अंचल के लिए एक बड़ी सौगात है तथा आशीर्वाद दिया कि अस्पताल लोगों का विश्वास अर्जित करे और घोषित सेवाओं को निरंतर जारी रख सके।इस अवसर पर संसदीय सचिव लाभचन्द बाफना, अहिवारा विधायक सांवलाराम डाहरे, बेमेतरा विधायक अवधेश चंदेल, पूर्व मंत्री एवं भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष हेमचंद यादव, दुर्ग महापौर चंद्रिका चंद्राकर, भिलाई-3 महापौर चंद्रकांता माण्डले, पूर्व मंत्री जागेश्वर साहू, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह केम्बो, डॉ अनुपम लाल, श्रीमती आभा मिंज, रामउपकार तिवारी, प्रवचनकार भूपनारायण शुक्ला, सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

एसआर हॉस्पिटल के डायरेक्टर संजय तिवारी ने अस्पताल के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि राज्य एवं केन्द्र सरकार ने वंचित वर्ग की चिकित्सा के लिए अनेक योजनाएं बनाई हैं। पर इन योजनाओं का लाभ लोगों को नहीं मिल पाता। एसआर अस्पताल इन सभी लाभों को उन तक पहुंचाएगा। जहां कहीं भी संभव होगा अस्पताल की सेवाएं नि:शुल्क होंगी।
उन्होंने बताया कि अस्पताल में ओपीडी पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगी। यहां 24 घंटे की दवा दुकान शुरू की जा रही है। मरीज यहां भर्ती होता है तो उसे गांव से लाने और वापस पहुंचाने की नि:शुल्क व्यवस्था भी अस्पताल द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि इस अस्पताल में भर्ती किसी मरीज की जान चली जाती है तो इलाज में खर्च हुई राशि मृतक के परिजनों को लौटा दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि अस्पताल के साथ नर्सिंग, मिडवाइफरी, ओटी टेक्नीशियन जैसे 45 अलग अलग कोर्स के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जा रही है जो ग्रामीणों के लिए पूरी तरह से नि:शुल्क होगी। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ग्रामीण युवा सम्मानजनक रोजगार हासिल कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि हमने ग्रामीणों की सेवा का संकल्प किया है, हमारे कदम पीछे नहीं हटेंगे।
संसदीय सचिव लाभचंद बाफना ने अस्पताल को एक साहसिक कदम बताया। उन्होंने कहा कि लोगों की दो प्रमुख चिंता होती है। एक तो बच्चों की शिक्षा की और दूसरा इलाज की। एसआर अस्पताल इस अंचल के मरीजों को इलाज की तरफ से निश्चिंत कर देगा।
अहिवारा विधायक सांवलाराम डाहरे ने कहा कि पहले देवसंस्कृति विश्वविद्यालय, फिर आईआईटी और अब एस आर हॉस्पिटल उनके विधानसभा क्षेत्र में स्थापित हो रहा रहा है। अपने कार्यकाल में इतनी सारी उपलब्धियों को पाकर वे अभिभूत हैं।
बेमेतरा विधायक अवधेश चंदेल ने कहा कि एसआर अस्पताल ने मरीज की मृत्यु होने पर उसके पूरे पैसे लौटाने की बात कही है। मैं कामना करता हूँ कि इसकी नौबत ही नहीं आनी चाहिए।
पूर्व विधायक जागेश्वर साहू ने कहा कि पहले आते जाते इस इमारत को देखता था तो खुशी होती थी कि एक बड़ा स्कूल मेरी विधानसभा में आ रहा है। इससे अंचल की जरूरत पूरी होगी। पर अब यहां अस्पताल खुल गया है जहां लोगों को सुलभ इलाज मिलेगा। साथ ही यहां कौशल विकास केन्द्र भी प्रारंभ हो रहा है। इसका अर्थ यही हुआ कि इस इमारत में अब स्कूल और अस्पताल एक साथ खुल रहा है।
बरतें सावधानी
पूर्व केबिनेट मंत्री एवं भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष हेमचंद यादव ने अस्पताल प्रबंधन को बधाई एवं शुभकामनाएं देने के साथ ही सावधानी बरतने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि आम तौर पर यही देखा जाता है कि लोग अस्पताल खोलते समय तरह-तरह की घोषणाएं कर देते हैं पर बाद में इससे मुकर जाते हैं। श्री यादव ने कहा कि ओपीडी फ्री और मृतक के पैसे लौटाने की बातें असंभव सी लग सकती हैं पर ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ अपनी जुबान पर कायम रहने की जरूरत है। यदि इस कार्य में अस्पताल को सफलता मिलती है तो वह तेजी से आगे बढ़ेगा और समय के साथ और भी तरक्की करेगा।
अंत में धन्यवाद ज्ञापन एसआर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की डायरेक्टर डॉ शीतल यादव ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply