• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

चेहरे की झुर्रियां और आंखों के काले घेरे हटाती है मूंग दाल

Dec 6, 2017

झुर्रियां और आंखों के काले घेरे हटाती है मूंग दाल मूंग की दाल न केवल सहज सुपाच्य है बल्कि यह हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी भी है। मूंग की दाल में सबसे कम प्रोटीन होता है, इसे यूरिक एसिड से परेशान लोग खा सकते हैं। इसके अलावा यह चेहरे की झुर्रियों को कम करने के साथ ही आंखों के आसपास के काले घेरों को भी हटाकर आपको खूबसूरत बनाता है।मूंग दाल का सेवन कम लोग करते हैं। मूंग की दाल न केवल सहज सुपाच्य है बल्कि यह हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी भी है। मूंग की दाल में सबसे कम प्रोटीन होता है, इसे यूरिक एसिड से परेशान लोग खा सकते हैं। इसके अलावा यह चेहरे की झुर्रियों को कम करने के साथ ही आंखों के आसपास के काले घेरों को भी हटाकर आपको खूबसूरत बनाता है। लेकिन अगर रोज इसे खाया जाए तो कई फायदे होते हैं।
चेहरे की झुर्रियां: मुंग दाल में काफी विटामिन और फास्फोरस पाया जातता है। इसे रोज खाने से चेहरे की झुर्रिया कम होती हैं। इसके अलावा मूंग की दाल चेहरे के दाग धब्बे घटाता है। इसके अलावा आंख के नीचे होने वाली डार्क सर्कल को भी कम करता है।
बालों की समस्या: मूंग की दाल काफी मात्रा में कापर भी पाया जाता है। रोज इसके सेवन से बाल मजबूत होते हैं। मूंग दाल हमारे मस्तिष्क में आक्सीजन बिना किसी रुकावट के पहुंचाता है इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।
पेट की समस्या: मूंग की दाल बदहजमी को भी दूर करता है। इसमें फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्रिया को मजबूत करता है और पेट में बनने वाले गैस को रोकता है।
मोटापा: मूंग की दाल वसा को बढ़ने से रोकता है। मूंग की दाल रोज खाने से बीपी भी नियंत्रित रहता है। यह खून में मैग्नेशियम के स्तर को भी संतुलित रखता है।

Leave a Reply