• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दूध और शहद साथ लेने से बरकरार रहती है जवानी

Dec 6, 2017

दूध और शहद अलग अलग तो फायदेमंद हैं ही, पर साथ लेने से ये हमारी सेहत पर कुछ खास तरह का असर करता है। इससे स्टेमिना बढ़ता है, त्वचा पर निखार आता है, सर्दी खांसी भागती है और हड्डियां मजबूत बनती हैं। यानी जवानी बरकरार रहती है। दूध व शहद साथ लेना, अनद्रिा दूर करने का सबसे प्राचीन नुस्खा है। दूध व शहद इन्सुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है जिससे ब्रेन में ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा में स्राव होता है। बेहतर नींद और याददाश्त के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। दूध और शहद अलग अलग तो फायदेमंद हैं ही, पर साथ लेने से ये हमारी सेहत पर कुछ खास तरह का असर करता है। इससे स्टेमिना बढ़ता है, त्वचा पर निखार आता है, सर्दी खांसी भागती है और हड्डियां मजबूत बनती हैं। यानी जवानी बरकरार रहती है। दूध व शहद साथ लेना, अनद्रिा दूर करने का सबसे प्राचीन नुस्खा है। दूध व शहद इन्सुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है जिससे ब्रेन में ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा में स्राव होता है। बेहतर नींद और याददाश्त के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। दूध में प्रोटीन और शहद में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के पाये जाने के कारण शरीर को आंतरिक बल मिलता है। रोजाना एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है और मेटाबलॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है। दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है।
प्राचीन समय से ही कई देशों में जवां दिखने के लिए एक एंटीएजिंग प्रापर्टी के रूप में दूध व शहद का सेवन किया जाता रहा है। इसके अलावा दूध और शहद के सेवन से त्वचा पर निखार आने लगता है। शहद व दूध दोनों ही बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं। दूध व शहद साथ लेने से इम्युनिटी बढ़ती है व त्वचां में निखार आने लगता है।
रोजाना एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही शहद, दूध के साथ लेने पर एंटी-बैक्टीरियल गुणों की तरह काम करता है। दूध व शहद दोनों में ही कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा के कारण, दूध व शहद का संयोजन शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि से सुरक्षा प्रदान करता है।

Leave a Reply