• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय एनएसएस ने लगाया सामुदायिक शिविर

Jan 26, 2018

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के एनएसएस छात्रों द्वारा सात दिवसीय सामुदायिक शिविर का आयोजन ग्राम मोहलई में किया गया। एनएसएस प्रभारी दीपक सिंह ने शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा आज के दौर में कैशलैस लेनदेन का चलन है उसका प्रशिक्षण देना, आधार कार्ड को स्मार्ट कार्ड से लिंक कराना, स्कूली छात्र-छात्राओं को कम्प्यूटर तकनीक व उसके उपयोग की जानकारी देना, स्वच्छता अभियान से ग्रामीणों को जोडऩा व भ्रूण हत्या के प्रति लोगों को सचेत करने के अतिरिक्त ग्रामवासियों को शिक्षा व स्वास्थ्य आदि के प्रति सचेत करना ही शिविर का उद्देश्य है।भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के एनएसएस छात्रों द्वारा सात दिवसीय सामुदायिक शिविर का आयोजन ग्राम मोहलई में किया गया। एनएसएस प्रभारी दीपक सिंह ने शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा आज के दौर में कैशलैस लेनदेन का चलन है उसका प्रशिक्षण देना, आधार कार्ड को स्मार्ट कार्ड से लिंक कराना, स्कूली छात्र-छात्राओं को कम्प्यूटर तकनीक व उसके उपयोग की जानकारी देना, स्वच्छता अभियान से ग्रामीणों को जोडऩा व भ्रूण हत्या के प्रति लोगों को सचेत करने के अतिरिक्त ग्रामवासियों को शिक्षा व स्वास्थ्य आदि के प्रति सचेत करना ही शिविर का उद्देश्य है। कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. हंसा शुक्ला एवं मोहलई ग्राम की पंचायत सचिव रजनी निषाद के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। छात्रों ने प्रतिदिन प्रकृति के दुश्मन तीन, पाउच, पन्नी, पॉलीथीन व काम न बनता बातों से, काम करो दोनों हाथों से आदि प्रेरक नारों के साथ प्रभात फेरी निकाली, गांव में भ्रमण करते हुये गांव की समस्या को जानने का प्रयास किया। स्वास्थ्य, षिक्षा, साफ-सफाई के बारे में जानकारी दी व प्रतिदिन योग कर योग से स्वस्थ रहा जा सकता है बताया।
परियोजना कार्य के अन्तर्गत विद्याथिर्यों ने आधार कार्ड व पैन कार्ड का आपस में लिंक करवाया व बैंक बचत खाते को आधार कार्ड से लिंक किया व लिंक करने के महत्व के बारे में जानकारी दी।
मोहलई गांव की महिलाओं एवं लड़कियों के लिये भिलाई महिला सुरक्षा सेल के सौजन्य से आत्म सुरक्षा प्रषिक्षण कायर्शाला का आयोजन करवाया गया। जिसमें बिना हथियार के सुरक्षा करने के उपाय एस.आई. अशोक चौहान की टीम ने बताया।
विद्यालयीन विद्याथिर्यों के लिये योग कायर्शाला का आयोजन किया गया। जिसमें सुप्रसिद्ध ताल ग्रुप अध्यक्ष अम्बिका नायक, साधना गोयल, दिप्ती उपस्थित हुए। उन्होंने विद्याथिर्यों को दैनिक जीवन में योग का महत्व बताते हुये योग की विधियां सिखाई।
शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज की तरफ से एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 150 लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया व उनके स्वास्थ्य संबंधी परीक्षण डॉ. ए.यू. शर्मा व उनकी टीम ने किया।
बौद्धिक परिचर्चा सत्र के लिये दिनेश सिंह, स.प्रा. डॉ. शमा बेग, डॉ. विनय शर्मा प्रो. कल्याण महाविद्यालय उपस्थित हुए। जिसमें शिक्षा में जागरुकता विषय पर हुए बौद्धिक चर्चा में भाग लिया व एन.एस.एस. से जुड़े अपने अनुभवों को साझा किया।
विद्याथिर्यों ने स्कूली विद्याथिर्यों की कैरियर कांउसलिंग की एवं उन्हें कम्प्यूटर तकनीकी ज्ञान से अवगत कराया व विद्याथिर्यों के लिये देसी खेल, चिलझपट्टा, कितने भाई कितने, कब्बड्डी, खो-खो, आदि खेल का आयोजन किया व विजयी विद्याथिर्यों को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम के समापन में बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। स्वच्छ भारत नुक्कड़ नाटक के द्वारा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक किया व बताया आस-पास कचरा नहीं फेंकना चाहिये। गंदगी से अनेक बिमारियों फैलती हैं। गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग डिब्बों में डालना चाहिए। स्वच्छ रहेगा भारत को स्वस्थ रहेगा भारत आदि का संदेश दिया। सांस्कृतिक संध्या में विद्याथिर्यों ने मनभावन सांस्कृतिक प्रस्तुति दी, जिसमें छ.ग. फाग लोक नृत्य प्रस्तुत किया। वहीं छुनुर-छुनुर पैरी बाजे की धुन पर विद्याथिर्यों ने मनमोहक प्रस्तुति दे लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। इतनी शक्ति हमें देना दाता गीत ने लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। गीत व संगीत की अविरल धारा देर तक प्रवाहित होती रही व दर्षक सराबोर होते रहे। मोहलई के सरपंच भरत निशाद व मिडिल स्कूल के प्राचार्य शामिल हुये। सरपंच श्री भरत निषाद ने विद्याथिर्यों की सराहना करते हुये कहा स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के विद्यार्थी अत्यंत अनुषासित थे उनमें कार्य करने की दृढ़ इच्छा थी। वे सात दिन तक गांव की प्रगति, स्वच्छता व आधार कार्ड आदि के बारे में जानकारी दी वह बहुत प्रषंसनीय है। राश्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के प्रयास की सराहना करते हुये प्राचार्य डॉ. हंसा षुक्ला ने कहा राश्ट्रीय सेवा योजना में स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय ने अपनी विषिश्ट भूमिका का निर्वहन किया है। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व पर प्रकाश डालते हुये कहा राश्ट्रीय सेवा योजना हमें मनुष्यता का पाठ पढ़ाती है तथा समाज सेवा कर ही स्वस्थ भारत का निर्माण किया जा सकता है।
शिविर को सफल बनाने में एन.एस.एस. प्रभारी दीपक सिंह, एन.एस.एस. सदस्य स.प्रा. श्रीमती निहारिका देवांगन, डॉ. शमा बेग, स.प्रा. साक्षी मिश्रा, स.प्रा. स्वाति पाण्डेय, स.प्रा. राशि शर्मा ने विशेष योगदान दिया।

Leave a Reply