• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एचआईवी संक्रमित को चाहिए प्रेम और सौहाद्र्र, साइंस कालेज में सेमीनार

Feb 25, 2018

दुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति के तत्वाधान में 'रेड रिबन क्लब इकाई द्वारा एच.आई.वी. एड्स जागरूकता, के अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। प्रभारी प्राध्यापक डॉ. रेशमा लाकेश ने बताया कि ''एच.आई.वी. संक्रमण से बचावÓ विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गयी। जिसमें छात्राओं ने एच.आई.वी. संक्रमण की जैविक क्रियाओं तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट की सविस्तार चर्चा करते हुए बताया कि सुरक्षा ही उसका प्रमुख बचाव का साधन है।दुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति के तत्वाधान में ‘रेड रिबन क्लब इकाई द्वारा एच.आई.वी. एड्स जागरूकता, के अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। प्रभारी प्राध्यापक डॉ. रेशमा लाकेश ने बताया कि ”एच.आई.वी. संक्रमण से बचाव’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गयी। जिसमें छात्राओं ने एचआईवी संक्रमण की जैविक क्रियाओं तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट की सविस्तार चर्चा करते हुए बताया कि सुरक्षा ही उसका प्रमुख बचाव का साधन है। दुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति के तत्वाधान में 'रेड रिबन क्लब इकाई द्वारा एच.आई.वी. एड्स जागरूकता, के अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। प्रभारी प्राध्यापक डॉ. रेशमा लाकेश ने बताया कि ''एच.आई.वी. संक्रमण से बचावÓ विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गयी। जिसमें छात्राओं ने एच.आई.वी. संक्रमण की जैविक क्रियाओं तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट की सविस्तार चर्चा करते हुए बताया कि सुरक्षा ही उसका प्रमुख बचाव का साधन है।शिक्षको, छात्राओं को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जो मृत्यु के आंकड़े दिए है वे चिंतनीय है। एच.आई.वी. संक्रमण हमारे शरीर के सुरक्षातंत्र को खत्म कर देता है जिससे हमारा शरीर छोटी-छोटी बिमारियों से भी नहीं लड़ सकता।
उन्होनें कहा कि एच.आई.वी. संक्रमण कोई छूत की बिमारी नहीं इससे संक्रमित व्यक्ति को अच्छे वातावरण एवं प्रेम की आवश्यकता है।
भाषण प्रतियोगिता में रूचि शर्मा, सबा मरियम, काजल यादव एवं मधु सिंह को पुरस्कृत किया गया। क्लब द्वारा आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में शगुप्ता परवीन, शिवानी वर्मन, रीना प्रसाद को पुरस्कार दिया गया। एच.आई.वी. संक्रमण एवं एड्स जागरूता पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में लकेश्वरी बंजारे, एश्वर्या श्रीवास्तव एवं वेदिका देवांगन को पुरस्कार दिया गया।
महाविद्यालय की यूथ रेडक्रास इकाई तथा रेड रिबन क्लब के द्वारा वर्ष भर जागरूकता कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में भी आयोजित किए जाते है। रैली, पोस्टर और जनसंपर्क कर छात्राएँ सक्रिय भागीदारी कर रही है। इस अवसर पर प्राध्यापकगण एवं छात्रायें बड़ी संख्या में उपस्थित थी।

Leave a Reply