• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शिक्षा के क्षेत्र में श्री मिश्रा का योगदान महत्वपूर्ण : पाण्डेय

Feb 27, 2018

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में वार्षिक स्नेह सम्मेलन का आयोजन

भिलाई। राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने शिक्षा के क्षेत्र में श्री गंगाजली एजुकेशन सोसाइटी के योगदान की सराहना करते हुए इसे समाज के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताया। श्री पाण्डेय श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के वार्षिक स्नेह सम्मेलन को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। भिलाई। राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने शिक्षा के क्षेत्र में श्री गंगाजली एजुकेशन सोसाइटी के योगदान की सराहना करते हुए इसे समाज के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताया। श्री पाण्डेय श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के वार्षिक स्नेह सम्मेलन को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। आयोजकीय अतिथि आई पी मिश्रा अध्यक्ष श्री गंगाजली शिक्षण समिति, एवं महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव, महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. (श्रीमती) रक्षा सिंह मंच पर आसीन थे। श्री पाण्डेय ने कहा कि वार्षिकोत्सव लोगों को आगे बढऩे की प्रेरणा देते है। वार्षिक उत्सव के दिन जिन बच्चों को आज यहां इस मंच में बुलाकर इनाम देते है तो पीछे बैठे हर छात्र के मन में यह बात आता है कि हम स्टेज तक कैसे पहुंचे ये भाव ही उन्हें आगे बढऩे की प्रेरणा देता है। स्टेज महाविद्यालय के सम्मान का सबसे बडा प्रतीकात्मक स्थान है। स्पोट्र्स, सांस्कृतिक शैक्षणिक में जो टेलेंट है उनका सम्मान आज यहां होगा। कोई भी प्रतिभाहीन नहीं होता केवल उस प्रतिभा को पहचानना है और उसे सही दिशा देकर वास्तविक दशा में लाने का नाम ही शिक्षा है। दिशा देकर ही दशा परिवर्तन करना होता है।
श्री पाण्डेय ने कहा कि केवल बड़े प्रयास करते ही बड़ा से बड़ा काम नहीं बना है बल्कि छोटे-छोटे प्रयासों से भी बड़ा काम होता है। मैं जब विधानसभा अध्यक्ष था तब विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित करवाया था कि भिलाई में ही आई.आई.टी. बने। दुनिया में कोई भी बड़ा से बड़ा नहीं बना है बल्कि सब छोटे से बड़े बने है, इसलिए छोटे को छोटा बिल्कुल मत समझना चाहिए।
सब लोग प्रथम नहीं आ सकते बच्चो पर बहुत ज्यादा दबाव नहीं बनाना चाहिए। फस्र्ट नहीं आये तो फ्रस्ट्रेशन ना आने दे। मैं हमेशा कहता हूॅ कि कैरियर इज ए पार्ट ऑफ लाइफ, कैरियर इज ए नॉट लाइफ। कैरियर के प्रति पूरी सजग, सक्रियता और शक्ति के साथ कार्य करना है। अकेले प्रधानमंत्री मोदी पूरी शक्ति से प्रयास करते हैं जबकि हम सब केवल प्रयास करते हैं, पूरी ताकत नहीं लगाते। जब मंजिल करीब होता है तभी धैर्य खो देते है। आज टेलेंट की ही डिमांड है। रोजगार तो है लेकिन तुम जो चाह रहे हो वो रोजगार नहीं है तुमको उस स्वरोजगार के लिए स्वयं को तैयार करना होगा। दुनिया में दूसरों से झुठ बोलोगे तो चलेगा लेकिन स्वयं से झूठ नहीं बोलना है और शार्टकर्ट नहीं अपनाना है तभी जीवन में सफल होंगे।
श्री आई पी मिश्रा ने कहा कि आज शिक्षा के क्षेत्र में बहुत प्रगति हुई है। पूरा भारत शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। हमने भी 1997 में इस महाविद्यालय की स्थापना की थी। आज देश के हर क्षेत्र में महाविद्यालय के छात्र अपना जौहर दिखा रहे है। उन्होंने कहा कि मंत्री जी ने शिक्षा के क्षेत्र में छ.ग. का नाम विश्व स्तर तक पहुंचाया है। छ.ग. शिक्षा के क्षेत्र में बहुत प्रगति कर रहा है। भिलाई में आई.आई.टी. को लाने का श्रेय केवल श्री पाण्डेय को है। आपके प्रयासों से ही दुर्ग विश्वविद्यालय, स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की स्थापना हो पायी है। आपने भिलाई वासियों के लिए तारामंडल की स्थापना हुड़को में करवा रहे है। आपके कुशल नेतृत्व में भिलाई के हर क्षेत्र में प्रगति की है।
महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. (श्रीमती) रक्षा सिंह ने कॉलेज प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि महाविद्यालय 1997 से 80 छात्रों से प्रारंभ हुआ था। आज महाविद्यालय में 2500 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। महाविद्यालय के छात्र रशीद खान कराते में कजाकिसतान में विश्वस्तर पर महाविद्यालय का प्रतिनिधित्व कर चुके है। महाविद्यालय के 80 छात्र विभिन्न कंपनियों में उच्च पदों पर सेवाएं दे रहे है। छ.ग. शासन द्वारा आयोजित युवाओं को प्रशासन से जोडऩे के उद्देश्य से आयोजित प्रतियोगिता के महाविद्यालय की दो छात्राएं कु. वंदना दुर्ग एवं द्विया नायर बेमेतरा में शेडो कलेक्टर की भूमिका में रही। महाविद्यालय के 34 प्राध्यापकों को यू.जी.सी. के द्वारा माइनर रिसर्च प्रोजेक्ट प्रदान किया गया है। महाविद्यालय 259 प्राइवेट महाविद्यालयों में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर द्वारा नामित महाविद्यालयों में दो बार प्रथम स्थान प्राप्त कर चुका है।
श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि विगत वर्षों में महाविद्यालय ने सभी क्षेत्रों में प्रगति की है। तकनीकी के क्षेत्रों में भी हमारा महाविद्यालय बहुत आगे है। हमारे महाविद्यालय में छात्रों को ई-नोट्स उपलब्ध करवाया जाता है एवं स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से पढाया जाता है।
इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्रसंघ के पदाधिकारीगण कु. प्रियंका सरकार अध्यक्ष, कु. सुरभी ताम्रकार उपाध्यक्ष, कु. नीदा जावेद सचिव, कु. सिवानी गांधी सहसचिव उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन डॉ. सुषमा दुबे एवं श्रीमती रश्मी देवांगन ने किया। तत्पश्चात् रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभांरभ हुआ, जिसमें रंगारंग सांस्कृतिक के तहत छत्तीसगढ़ी सुवा नृत्य, राउत नाचा, पंजीबी भांगडा, एन.एस.एस. छात्रों द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति नाटक, एवं अनेक कार्यक्रम छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारीगण, अन्य महाविद्यालय के प्राध्यापक, महाविद्यालय के विद्यार्थीगण एवं बडी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply