• Tue. Mar 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

किडनी दिवस पर कल आरोग्यम में नि:शुल्क शिविर : डॉ दारूका

Mar 7, 2018

भिलाई। किडनी दिवस के मौके पर 8 मार्च को स्मृति नगर स्थित आरोग्यम में गुर्दा, प्रोस्टेट, पथरी एवं मूत्र रोगों की नि:शुल्क जांच की जाएगी। यह जानकारी यूरोलॉजिस्ट डॉ नवीन राम दारुका ने दी। डॉ दारूका ने बताया आबादी का लगभग 10 फीसदी किसी न किसी प्रकार के किडनी अथवा मूत्र संस्थान के रोगों से ग्रस्त है। जागरूकता का अभाव एवं लापरवाही के कारण अकसर मरीज तब डाक्टर के पास पहुंचता है जब उसकी हालत काफी खराब हो चुकी होती है। ऐसे मरीजों की किडनी को बचाना काफी कठिन हो जाता है और फिर उसे डायलिसिस के लिए कहना पड़ता है। डॉ दारूका ने बताया कि कुछ लोगों में जहां किडनी रोग आनुवांशिक होता है वहीं अधिकांश लोगों में यह खान पान की गलतियों के कारण होता है।भिलाई। किडनी दिवस के मौके पर 8 मार्च को स्मृति नगर स्थित आरोग्यम में गुर्दा, प्रोस्टेट, पथरी एवं मूत्र रोगों की नि:शुल्क जांच की जाएगी। यह जानकारी यूरोलॉजिस्ट डॉ नवीन राम दारुका ने दी। डॉ दारूका ने बताया आबादी का लगभग 10 फीसदी किसी न किसी प्रकार के किडनी अथवा मूत्र संस्थान के रोगों से ग्रस्त है। जागरूकता का अभाव एवं लापरवाही के कारण अकसर मरीज तब डाक्टर के पास पहुंचता है जब उसकी हालत काफी खराब हो चुकी होती है। ऐसे मरीजों की किडनी को बचाना काफी कठिन हो जाता है और फिर उसे डायलिसिस के लिए कहना पड़ता है। डॉ दारूका ने बताया कि कुछ लोगों में जहां किडनी रोग आनुवांशिक होता है वहीं अधिकांश लोगों में यह खान पान की गलतियों के कारण होता है। किडनी विकार के आरंभिक लक्षणों में पेशाब की दिक्कत और चेहरा अथवा पैरों में सूजन हो सकता है इसके बाद धीरे धीरे परेशानियां बढऩेलगती हैं। मधुमेह और उच्च रक्तचाप के मरीजों को खतरा ज्यादा होता है। कुछ ब्लड टेस्ट और किडनी प्रोफाइल से यह बीमारी समय पर पकड़ी जा सकती है और रोकी जा सकती है। इसके लिए व्यक्ति को साल में कम से कम एक बार 1500-2000 रुपए में होने वाले ये टेस्ट करवा लेने चाहिए।
रोग के लक्षण :
डॉ दारूका ने बताया कि मूत्र, गुर्दा एवं पथरी रोग के आरंभिक लक्षणों को जानना जरूरी है। इसमें बार-बार पेशाब आना (खासकर रात में), पेशाब का रुक रुक कर आना या बूंद-बूंद टपकते रहना पेशाब का वेग न रोक पाना, पेशाब में जलन होना, पेशाब शुरू करने में परेशानी होना, बुखार-कंपकंपी-मितली या उलटी आना, चेहरे व पैरों में सूजन आना। ऐसा कोई भी लक्षण होने पर तत्कार विशेषज्ञ की सलाह लेना चाहिए।
उपलब्ध सुविधाएं :
दूरबीन पद्धति से गुर्दे, पेशाब की नली एवं मूत्राशय की पथरी या कैंसर का इलाज। प्रोस्टेट की समस्याओं का पूर्ण इलाज। किडनी रोग संबंधी सलाह तथा बिना आपरेशन लेजर किरणों द्वारा पथरी का इलाज (लिथोट्रिप्सी)।

Leave a Reply