• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बाबा बालकनाथ मंदिर में हुआ महाभण्डारा, मंत्री पाण्डेय ने लगाया भोग

Mar 18, 2018

भिलाई। खुर्सीपार स्थिति बाबा बालकनाथ मंदिर में आज महाभंडारा का आयोजन किया गया। राज्य शासन के केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने बाबा को भोग लगाया। इसके बाद महाभंडारा प्रारंभ हो गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा का महाप्रसाद ग्रहण किया। श्री पाण्डेय ने इस अवसर पर वहां उद्यान विकसित करने के लिए 44 लाख रुपए की स्वकृति मिलने की घोषणा की जिसका शिलान्यास भी शीघ्र ही कर दिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने मंदिर परिसर में पेविंग ब्लाक लगाने के लिए 5 लाख रुपए विधायक निधि से देने की भी घोषणा की।भिलाई। खुर्सीपार स्थिति बाबा बालकनाथ मंदिर में आज महाभंडारा का आयोजन किया गया। राज्य शासन के केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने बाबा को भोग लगाया। इसके बाद महाभंडारा प्रारंभ हो गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा का महाप्रसाद ग्रहण किया। श्री पाण्डेय ने इस अवसर पर वहां उद्यान विकसित करने के लिए 44 लाख रुपए की स्वकृति मिलने की घोषणा की जिसका शिलान्यास भी शीघ्र ही कर दिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने मंदिर परिसर में पेविंग ब्लाक लगाने के लिए 5 लाख रुपए विधायक निधि से देने की भी घोषणा की।उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष होने वाले इस आयोजन में बीसियों हजार लोग भंडारा का लाभ लेते हैं। लोग आसपास के शहरों के अलावा ओडीशा से भी इसका लाभ लेने आते हैं। महाभंडारा आयोजन का यह लगातार 54वां वर्ष है।
बता दें कि महाभोग की तैयारियां एक दिन पहले ही शुरू हो जाती हैं और रात भर इसकी तैयारी चलती रहती है। बाबा को आठ विशाल थालियों में भोग लगाया जाता है।
भगत सेवाराम एवं भगत हरगोपाल मस्ताना ने बताया कि बाबा के आशीर्वाद से न केवल मंदिर बढ़ता जा रहा है बल्कि प्रतिवर्ष यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ती चली जा रही है।
इसके साथ ही पंजाब से आए पंडित विजय रतन शर्मा के भजन का कार्यक्रम भी प्रारंभ हो गया है। महायज्ञ की पूर्णाहुति कल 19 मार्च को शाम को होगी।

Leave a Reply