• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अपने क्षत्रिय धर्म को भी याद रखें अग्रबंधु : गौरीशंकर अग्रवाल

Apr 15, 2018

खुर्सीपार में भव्य अग्रसेन भवन का विस अध्यक्ष ने किया लोकार्पण
भिलाई। विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने आज कहा कि अग्रबंधु खूब व्यापार करें। खूब सफल हों। खूब सेवा प्रकल्प चलाएं पर अपने संस्कारों और क्षत्रिय धर्म को भी याद रखें। उन्होंने युवाओं से कहा कि हमारे परिवार और हमारे संस्कार ही हमें शक्तिशाली बनाते हैं इसलिए हमें परिवारों को नहीं टूटने देना है। साथ ही यदि कोई किसी अग्रबन्धु पर हमला करता है तो हमें एकजुट होकर उसका मुकाबला करना है। विधानसभा अध्यक्ष श्री अग्रवाल खुर्सीपार में नवनिर्मित अग्रसेन भवन का फीता काटकर लोकार्पण करने के बाद मुख्य अतिथि की आसंदी से समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की। विशिष्ट अतिथियों में महापौर देवेन्द्र यादव, अखिल भारत अग्रवाल सम्मेलन के अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग, अग्रवाल सेवा समिति के अध्यक्ष संतोष अग्रवाल, महासचिव रतनलाल अग्रवाल एवं समाज के प्रमुखजन उपस्थित थे।भिलाई। विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने आज कहा कि अग्रबंधु खूब व्यापार करें। खूब सफल हों। खूब सेवा प्रकल्प चलाएं पर अपने संस्कारों और क्षत्रिय धर्म को भी याद रखें। उन्होंने युवाओं से कहा कि हमारे परिवार और हमारे संस्कार ही हमें शक्तिशाली बनाते हैं इसलिए हमें परिवारों को नहीं टूटने देना है। साथ ही यदि कोई किसी अग्रबन्धु पर हमला करता है तो हमें एकजुट होकर उसका मुकाबला करना है। विधानसभा अध्यक्ष श्री अग्रवाल खुर्सीपार में नवनिर्मित अग्रसेन भवन का फीता काटकर लोकार्पण करने के बाद मुख्य अतिथि की आसंदी से समारोह को संबोधित कर रहे थे। भिलाई। विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने आज कहा कि अग्रबंधु खूब व्यापार करें। खूब सफल हों। खूब सेवा प्रकल्प चलाएं पर अपने संस्कारों और क्षत्रिय धर्म को भी याद रखें। उन्होंने युवाओं से कहा कि हमारे परिवार और हमारे संस्कार ही हमें शक्तिशाली बनाते हैं इसलिए हमें परिवारों को नहीं टूटने देना है। साथ ही यदि कोई किसी अग्रबन्धु पर हमला करता है तो हमें एकजुट होकर उसका मुकाबला करना है। विधानसभा अध्यक्ष श्री अग्रवाल खुर्सीपार में नवनिर्मित अग्रसेन भवन का फीता काटकर लोकार्पण करने के बाद मुख्य अतिथि की आसंदी से समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की। विशिष्ट अतिथियों में महापौर देवेन्द्र यादव, अखिल भारत अग्रवाल सम्मेलन के अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग, अग्रवाल सेवा समिति के अध्यक्ष संतोष अग्रवाल, महासचिव रतनलाल अग्रवाल एवं समाज के प्रमुखजन उपस्थित थे।कार्यक्रम की अध्यक्षता केबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की। विशिष्ट अतिथियों में महापौर देवेन्द्र यादव, अखिल भारत अग्रवाल सम्मेलन के अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग, अग्रवाल सेवा समिति के अध्यक्ष संतोष अग्रवाल, महासचिव रतनलाल अग्रवाल एवं समाज के प्रमुखजन उपस्थित थे।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अग्रवाल समाज संघर्ष करता है, इसलिए सफल होता है। इस भवन को बनाने के लिए भी इन्होंने 30 साल लंबी कानूनी लड़़ाई लड़ी, विजयी हुए और यह सुन्दर भेंट सर्वसमाज को दिया।
श्री अग्रवाल ने कहा कि अग्रबंधु व्यापार में, उद्योग में, शिक्षा में, चिकित्सा में सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ा है किन्तु एक क्षेत्र में कुछ कमी महसूस हो रही है। किसी भी समाज की पहचान उसके युवा से होती है। हमारा परिवार और हमारा समाज ही हमारी ताकत है। इसे टूटने न दें। संस्कारों को आत्मसात करें और आगे बढ़ाएं।
उन्होंने कहा कि देश के जिस कोने में आपको किसी बड़े भवन की जरूरत होगी, उसे केवल कोई अग्रसेन भवन ही पूरा कर सकता है। अग्रवाल बंधु पुरुषार्थ से, संघर्ष से कमाते हैं और सर्वसमाज की सेवा के लिए खर्च करता है।
इससे पूर्व कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि हम सब महाराजा अग्रसेन की संतानें हैं। महाराज अग्रसेन क्षत्रिय थे जिन्होंने बाद में वैश्य धर्म को अपना लिया। इसलिए हममें दोनों ही गुण विद्यमान हैं। हम वैश्य बन कर पुरुषार्थ करें, धन कमाएं, सेवा भी करें पर अपने क्षत्रिय धर्म को न भूलें। जब भी कभी समाज के किसी व्यक्ति पर हमला होता है तो पूरे समाज को एकजुट होकर उसका मुकाबला करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज संघर्ष से ही आगे बढ़ता है। संघर्ष ने उसे शीर्ष तक पहुंचाया है। लक्ष्मीजी की कृपा भी इसीलिए मिली है। इसलिए पूरे देश में अग्रवालों को सम्मान देना ही पड़ता है।
उन्होंने कहा कि कोई भी बड़ा काम बिना अग्रवालों के सहयोग के नहीं होता। हम व्यापार में बेशक कम्पीटिशन करें पर समाज में नहीं। यहां कम्पीटिशन करना है तो इस बात का करें कि किसी ने पांच लाख दिया है तो मैं 25 लाख दूंगा।
अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि यहां भवन के उद्घाटन से पूर्व अग्रसेन भागवत कथा का पाठ किया गया। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था पूरे देश में इसके पाठ का आयोजन करने जा रही है ताकि युवा इससे अवगत हों। उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज ही वह समाज है जो देश के अंतिम व्यक्ति की चिंता करता है। उस तक सुख सुविधा पहुंचाने का प्रयास करता है। उन्होंने बताया कि देश में लगभग 50000 अग्रसेन भवन हैं जिसमें अब खुर्सीपार का यह अग्रसेन भवन भी शामिल हो गया है।
परिवारों को टूटने न दें
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गौरीशंकर अग्रवाल एवं अध्यक्ष बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि परिवारों को टूटने न दें। परिवार और समाज ही हमारी ताकत हैं, हमें बिखरना नहीं है बल्कि एकजुट होकर समाज की रक्षा करते हुए सर्वसमाज की सेवा करनी है। सेवा ही अग्रवाल समाज का धर्म है। देश के सभी तीर्थों में तालाब, कुआं, बावड़ी, धर्मशाला अग्रवालों की ही देन है।
हेमचंद को किया याद
मुख्य अतिथि गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री का कार्यक्रम है पर हम यहां बुजुर्गों का आशीर्वाद लेने के लिए उपस्थित हुए हैं। पहले मन में संकोच था कि हमारा एक साथी पूर्व केबिनेट मंत्री हेमचंद यादव का शोक चल रहा है। ऐसे में दुर्ग जिले के किसी कार्यक्रम में शामिल होना कैसा रहेगा। पर फिर यह सोचकर हमने फैसला कर लिया कि हम यहां बुजुर्गों के संघर्ष को प्रणाम करने और उनका आशीर्वाद लेने आए हैं।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि महापौर देवेन्द्र यादव ने कहा कि भवन के निर्माण के दौरान वे लगातार समिति के सम्पर्क में रहे और जो कुछ भी उनके स्तर पर संभव था वह किया। शायद यही कारण है कि उन्हें यहां देवेन्द्र अग्रवाल के नाम से संबोधित किया गया। वे खुश हैं कि यह समाज उन्हें अपने में से एक मानता है। उन्होंने अग्रबंधुओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि भिलाई के प्रवेश द्वार पर बना हुआ यह भवन भिलाई के गौरव को बढ़ाएगा।
आरंभ में अग्रवाल सेवा समिति के अध्यक्ष संतोष अग्रवाल ने कहा कि 30 साल पहले इस भवन की कल्पना हमारे बुजुर्गों ने की थी। 30 साल के संघर्ष के बाद आज इस भवन का लोकार्पण करते हुए समाज हर्षित है।
भवन के पीछे के संघर्ष की गाथा सुनाते हुए महासचिव रतनलाल अग्रवाल ने कहा कि तत्कालीन साडा ने यह भूमि अग्रवाल सेवा समिति के नाम 30 साल के लीज पर की थी। हमने लीज की फीस जमा करा दी और इसपर भवन बनाने की सपना देखा। बीएसबीके ग्रुप के चेयरमैन विजय कुमार गुप्ता की माता शकुंतला देवी के हाथों यहां भूमिपूजन भी सम्पन्न हो गया। पर इसके बाद इस भूखण्ड पर अपना दावा जताते हुए लघु उद्योग निगम ने विघ्न डाल दिया। 30 साल तक यह लड़ाई चली और साढ़े चार साल पहले हाईकोर्ट ने फैसला हमारे हक में दिया। इसके बाद इसका निर्माण शुरू हुआ। इस बीच यह बीड़ा उठाने वाले कई लोग हमारे बीच से चले गए। पर काम नहीं रुका। अंतत: कुछ वर्ष पूर्व हमने समिति का नए सिरे से गठन किया।
इस अवसर पर अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह केम्बो, शिक्षाविद संजय रूंगटा, भिलाई नगर निगम के सभापति पी श्यामसुन्दर राव, आदि भी उपस्थित थे।
प्रेम प्रकाश पाण्डेय की सराहना
मंच का संचालन कर रहे शिरीष अग्रवाल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री का कार्यक्रम होने के कारण स्थानीय विधायक एवं मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय यहां उपस्थित नहीं हैं। अग्रसेन भवन के इस स्वप्न को पूरा करने में उनका भी बड़ा योगदान रहा है।
भव्य और आलीशान भवन
खुर्सीपार स्टेडियम के ठीक सामने जीई रोड के पार बना यह भवन आधुनिक वास्तुकला का बेजोड़ नमूना है। रायपुर के वास्तुशिल्पी विकास भाखरे ने जहां इसका नक्शा बनाया वहीं रायपुर के ही अनुज अग्रवाल ने इंटीरियर का काम किया। अग्रबंधुओं ने इस भवन को पूरा करने के लिए अपनी दिन और रात एक कर दिया।
यह हैं सुविधाएं
भवन में 34 वातानुकूलित कक्ष हैं जिसमें अटैच्ड लैट-बाथ है। दो बड़े और एक मिनी हॉल है। हाल का आकार 95 गुना 70, 60 गुना 45 और मिनी हाल 30 गुना 40 का है। इनमें से दो हॉल वातानुकूलित हैं। 30 गुना 40 फीट का विशाल किचन है। किचन स्टाफ के लिए अलग से टायलेट की व्यवस्था है। बाहर विशाल घास लॉन है जिसके एक छोर पर कार्यक्रम के लिए मंच और ग्रीन रूम बने हुए हैं। आज का कार्यक्रम इसी लॉन में हुआ।

Leave a Reply