• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कल्याण महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स ने सीखा योग

May 28, 2018

भिलाई। 37 छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल राजेश सेठी के निर्देशन एवं प्राचार्य डॉ एआर वर्मा के मार्गदर्शन में कल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स ने योग का सात दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त किया। योग का प्रशिक्षण आर्ट ऑफ लिविंग से प्रशिक्षित दुर्ग जिला नागरिक सहकारी बैंक के प्रबंधक अशोक शर्मा ने प्रदान किया।भिलाई। 37 छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल राजेश सेठी के निर्देशन एवं प्राचार्य डॉ एआर वर्मा के मार्गदर्शन में कल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स ने योग का सात दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त किया। योग का प्रशिक्षण आर्ट ऑफ लिविंग से प्रशिक्षित दुर्ग जिला नागरिक सहकारी बैंक के प्रबंधक अशोक शर्मा ने प्रदान किया।
श्री शर्मा ने बताया कि श्वांस एवं मन को एकचित्त करना ही योग है। इससे शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है। साथ ही व्यक्ति मन से भी मजबूत और दृढ़निश्चय बनता है। शिविर में ताड़ासन, वज्रासन, मच्छेन्द्र आसन, पवनमुक्तासन, धनुरासन, भस्त्रिकासन, शीर्षासन, शलभासन, भुजंगासन, योगनिद्रा, सूर्य नमस्कार के साथ प्राणायाम ध्यान का प्रशिक्षण दिया गया।
समापन के अवसर पर 37 छग बटालियन एनसीसी के जेसीओ रेशम सिंह ने कैडेट्स को इस शिविर का लाभार्थी बनने पर बधाई दी। एचएन ईमान गुरुंग ने योग के लाभ बताते हुए कहा कि अनुशासित दिनचर्या से जीवन व्यवस्थित होता है और करियर निर्माण में भी सहायक होता है।

Leave a Reply