• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विश्व मंच पर उभर रहा भारत : पाण्डेय

May 27, 2018

 जल्द ही काबू में होंगे पेट्रोल डीजल के दाम
भिलाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आज वरिष्ठ केबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने तेजी से विश्व मंच पर अपनी मजबूत छवि स्थापित की है। श्री पाण्डेय ने कहा कि 2014 में जब लोकसभा के चुनाव हो रहे थे तो जनता के मन में अज्ञात का भय था कि न जाने इस देश का क्या होगा। देश में जबरदस्त नेतृत्व संकट और अकुशल नेतृत्व देखा था। एक लंबे अंतराल के बाद देश को एक ऐसी सरकार मिली जो प्रत्येक मोर्चे पर काम कर रही है। एक भी दाग इस सरकार पर इन चार वर्षों में नहीं लगा है। देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 4 साल में 4 मिनट के लिए भी अवकाश नहीं लिया है।भिलाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आज वरिष्ठ केबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने तेजी से विश्व मंच पर अपनी मजबूत छवि स्थापित की है। श्री पाण्डेय ने कहा कि 2014 में जब लोकसभा के चुनाव हो रहे थे तो जनता के मन में अज्ञात का भय था कि न जाने इस देश का क्या होगा। देश में जबरदस्त नेतृत्व संकट और अकुशल नेतृत्व देखा था। एक लंबे अंतराल के बाद देश को एक ऐसी सरकार मिली जो प्रत्येक मोर्चे पर काम कर रही है। एक भी दाग इस सरकार पर इन चार वर्षों में नहीं लगा है। देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 4 साल में 4 मिनट के लिए भी अवकाश नहीं लिया है।श्री पाण्डेय ने कहा कि दुनिया के विकसित देशों ने हमें बहुत सारे दिवस मनाने के लिए दिए। पर मोदी के नेतृत्व ने पहली बार भारत ने पूरे विश्व को योग दिवस मनाने के लिये दिया। यह एक बड़ी उपलब्धि थी। उन्होंने कहा कि चाहे देश हो या विदेश हो, हर जगह मोदी-मोदी हो रहा है।
श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान से देश की सम्पूर्ण जनता को जोडऩे का सिलसिला शुरू किया। जिन रेल पटरियों से लोग पैदल नहीं गुजरना चाहते थे, आज वो रेल पटरियां भी साफ सुथरी हो गई हैं। लोग वहां से बिना नाक पर रुमाल रखे निकल सकते हैं। पूरे देश में 450 से अधिक गांव, शहर और कस्बों को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया है।
कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए श्री पाण्डेय ने कहा कि 2014 में एक गैस कनेक्शन के लिए लोगों में मारा-मारी होती थी। पर आज गांव गांव में मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे जा रहे हैं। देश के सवा करोड़ से अधिक लोगों ने गैस की सब्सिडी छोड़ दी है।
उन्होंने कहा कि देश को तेजी से तकनीकी शिक्षा की राह पर आगे ले जाने के लिए इस सरकार ने तेज पहलकदमी की। इस छोटी सी अवधी में ही केन्द्र ने उच्च तकनीकी शिक्षा के लिए 7 नए आईआईटी, आईआईएम, 14 आईआईआईटी सहित पूरे देश में 100 से अधिक नए मेडिकल कालेजों की स्थापना की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि छत्तीसगढ़ के मेडिकल कालेजों की फीस देश में सबसे कम है। जनस्वास्थ्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की प्राथमिकता मेें है और वे डाक्टरों की कमी को समाप्त करने के लिए ठोस प्रयास कर रहे हैं।
ऐसा प्रधानमंत्री पहले नहीं हुआ
श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न केवल दुनिया में भारत को एक अलग पहचान दिलाई है बल्कि देश के भीतर भी प्रत्येक व्यक्ति से जुडऩे की लगातार कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मन की बात के माध्यम से एक तरफ जहां वे रेडियो पर देश के कोने कोने में रहने वाले लोगों से अपनी सोच को साझा करते हैं बल्कि प्रत्येक राज्य की विकास योजनाओं के क्रियान्वयन पर भी सतत् निगाह रखते हैं। श्री मोदी प्रत्येक राज्य के मुख्य सचिवों से नियमित रूप से वहां के अपडेट्स लेते रहते हैं।
मोदी ने दिखाई दमदारी
किसी देश के नाम का उल्लेख किये बिना श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व के प्रत्येक देश की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि हम उनकी धृष्टताओं को बर्दाश्त कर रहे हैं। जब जब ऐसे अवसर आए हैं, देश ने पलट कर कड़ा जवाब दिया है, सही मंचों पर मुखर प्रतिवाद किया है।
दिख रहा है विकास
उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में सड़कों और अधोसंरचना के क्षेत्र में जबरदस्त काम हुआ। प्रधानमंत्री सड़क की लंबाई 14 किलोमीटर से बढ़ाकर 27 किलोमीटर कर दी गई।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश में जन धन योजना के तहत लाखों लोगों के नए बैंक खाते खुलवाए। देश के एक करोड़ लोगों को अटल पेंशन योजना का लाभ मिलने लगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक सबको आवास उपलब्ध कराने की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें तेजी से क्रियान्वयन हो रहा है। अब तक हजारों लोगों को पक्के आवास मुहैया कराये जा चुके हैं।
उन्होंने कहा कि किसानों हालत को दुरुस्त करने के लिए फसल बीमा योजना का दायरा बढ़ाया गया और इसके साथ ही प्राकृतिक आपदा से भी जोड़ दिया गया है। पहले जहां फीसदी सूखा पडऩे पर ही सूखा माना जाता था वहीं अब 33 फीसदी सूखा पडऩे पर भी इसे सूखा ही माना जाता है।
देश को नई सदी के लिए तैयार करने और युवाओं को रोजगार के योग्य बनाने के लिए स्किल डेवलपेन्ट कार्यक्रम शुरू किये गये, मेक इन इंडिया का नारा दिया गया। देश इस क्षेत्र में तेजी से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। पूरे देश में एक करोड़ से अधिक लोगों का स्किल डेवलप किया जा चुका है जो रोजगार या स्वरोजगार से जुड़ गए हैं।
उन्होंने कहा कि अभी देश में 120 मोबाइल कंपनियां काम कर रही हैं जिसमें युवाओं को नौकरियां मिलेंगी। उन्होंने कहा कि 10 साल में कांग्रेस ने देश को मार्केट इंडिया बना दिया था। उन्होंने कहा कि देश में इंडस्ट्रियल सेक्टर का ग्रोथ 2 के सूचकांक से नीचे था जो अब 5 के सूचकांक से आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि उत्पादन क्षमता बढ़ेगी तो रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट सेक्टर बर्बादी के कगार पर खड़ा था। हम रेरा लेकर आए और जमीन के लेन देन से लेकर मकानों के बनने तक लागू 1400 कानून को समाप्त कर दिया। इससे रियल एस्टेट कारोबार की दिक्कतें दूर हुई हैं।
श्री पाण्डेय ने कहा कि सरकार ने तीन तलाक जैसे मुद्दे पर भी रायशुमारी की और मुस्लिम महिलाओं के हितों की सुरक्षा के लिए कानून बना दिए। यह हौसला आज से पहले किसी भी सरकार ने नहीं दिखाया था।
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में 2003 में 2 लाख 10 हजार शासकीय कर्मचारी थे। अब तक 5.25 लाख भर्तियां पीएससी, व्यापमं एवं अन्य तरीकों से नई भर्तियां हो चुकी हैं।
पेट्रोल को लेकर भ्रम फैला रहे कांग्रेस
उन्होंने कहा कि पेट्रोल डीजल को लेकर कांग्रेसी सिर्फ भ्रम फैलाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पेट्रोल डीजल के दाम जरूर बढ़ रहे हैं पर इसका असर जिन्सों के दामों पर नहीं पडऩे दिया गया है। सरकार इस विषय को लेकर गंभीर है और जल्द ही ठोस उपाय किए जाएंगे।
सुरक्षा के हर मोर्चे पर सरकार
श्री पाण्डेय ने कहा कि मोदी सरकार आर्थिक, सामाजिक, आंतरिक एवं सामरिक सभी मोर्चों पर सुरक्षा को लेकर काम कर रही है। देश बदल रहा है और जल्द ही अच्छे दिन भा आ जाएंगे।
बाक्स
विकास को नहीं कांग्रेस को खोजो
उन्होंने कांग्रेसियों को ललकारते हुए कहा कि भिलाई में विकास पर यदि उनके मन में किसी तरह की शंका है तो वो खुलकर उनसे चर्चा करें। वे किसी भी समय, कहीं भी इस मुद्दे पर बात करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस विकास को खोजने के लिए यात्राएं निकाल रही है, उन्हें तो चाहिए कि वे कांग्रेस को खोजने के लिए यात्रा निकालें।
एक सवाव के जवाब में उन्होंने कहा कि जिला भाजपा अध्यक्ष पार्टी के ही निर्देश पर किसी और कार्यक्रम में व्यस्त हैं और मैं भी पार्टी के निर्देश पर ही यह प्रेस कांफ्रेंस ले रहा हूँ।
पत्रकारवार्ता में वैशालीनगर विधायक विद्यारतन भसीन, मुन्ना पाण्डेय, कुलेश्वर प्रसाद रिंकू, दिनेश यादव, शिव प्रकाश शिबु, अनिता सिंह, भरत गौर, गार्गी शंकर मिश्रा सहित अन्य कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

Leave a Reply