• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

‘मिल गइली चंदनिया’ में चमत्कृत करते हैं भिलाई के कलाकार

May 18, 2018

भिलाई। छत्तीसगढ़ में बनी भोजपुरी फिल्म ‘मिल गइली चंदनिया’ का कथानक और चरित्र चमत्कृत करते हैं। कलाकारों के संघर्ष पर बनी इस फिल्म में स्वस्थ हास्य का पुट इसे रोचक बनाता है। संकटकाल में फिल्म के हीरो आकाश ‘चंदनिया’ का स्वांग भरते हैं। इस रोल में आकाश ऐसे फिट हुए हैं कि उनपर मुखिया का बेटा तो क्या, दर्शक भी लट्टू हो जाते हैं। अभिनेता, निर्माता एवं निर्देशक संतोष जैन के ईरा फिल्मस के बैनर तले बनी इस फिल्म में अधिकांश कलाकार भिलाई के हैं।भिलाई। छत्तीसगढ़ में बनी भोजपुरी फिल्म ‘मिल गइली चंदनिया’ का कथानक और चरित्र चमत्कृत करते हैं। कलाकारों के संघर्ष पर बनी इस फिल्म में स्वस्थ हास्य का पुट इसे रोचक बनाता है। संकटकाल में फिल्म के हीरो आकाश ‘चंदनिया’ का स्वांग भरते हैं। इस रोल में आकाश ऐसे फिट हुए हैं कि उनपर मुखिया का बेटा तो क्या, दर्शक भी लट्टू हो जाते हैं। अभिनेता, निर्माता एवं निर्देशक संतोष जैन के ईरा फिल्मस के बैनर तले बनी इस फिल्म में अधिकांश कलाकार भिलाई के हैं। mil-gayili-chandaniya mil-gayili-chandania भिलाई। छत्तीसगढ़ में बनी भोजपुरी फिल्म ‘मिल गइली चंदनिया’ का कथानक और चरित्र चमत्कृत करते हैं। कलाकारों के संघर्ष पर बनी इस फिल्म में स्वस्थ हास्य का पुट इसे रोचक बनाता है। संकटकाल में फिल्म के हीरो आकाश ‘चंदनिया’ का स्वांग भरते हैं। इस रोल में आकाश ऐसे फिट हुए हैं कि उनपर मुखिया का बेटा तो क्या, दर्शक भी लट्टू हो जाते हैं। अभिनेता, निर्माता एवं निर्देशक संतोष जैन के ईरा फिल्मस के बैनर तले बनी इस फिल्म में अधिकांश कलाकार भिलाई के हैं।यह एक भोजपुरी नाच पार्टी के संघर्ष की दास्तां है। नाच पार्टी के संचालक चाय नाश्ते की दुकान चलाते हैं। उनकी पार्टी के शेष कलाकार भी यहीं काम करते हैं। जब भी बुकिंग मिलती है, दुकान का शटर गिराकर सब कार्यक्रम देने चले जाते हैं। फिल्म में मुख्य किरदार डांसर ही होती है। एक डांसर (चांदनी) को जहां डाकू उठा ले जाते हैं वहीं दूसरी हिरोइन बनने के झांसे में आकर मुम्बई चली जाती है। बिना हिरोइन के कंपनी बन्द होने के कगार पर पहुंच जाती है।
यहीं से फिल्म मुड़ जाती है। कंपनी के संचालक अपनी पार्टी के हीरो से चंदनिया बनने के लिए कहते हैं। वह नाराज होकर घर छोड़ देता है। एकांत में उसे वो सब बातें याद आती हैं जब उस अनाथ को कंपनी के संचालक अपने साथ ले आते हैं। उसे पालते पोसते हैं और अभिनय सिखाते हैं। पश्चाताप की आग में जलता हुआ वह चांदनी के भेष में घर लौटता है।
कंपनी प्रोग्राम देने के लिए एक बीहड़ गांव में पहुंचती है। वहां मुखिया का बेटा चांदनी बने आकाश पर लट्टू हो जाता है और उससे शादी करने की जिद पकड़ लेता है। वहीं आकाश को गांव की ही एक गोरी से प्यार हो जाता है। फिर क्या होता है.. देखने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी। इसके प्रत्येक दृश्य को बड़ी खूबसूरती से उकेरने की कोशिश की गई है। कभी आपकी आंखें भर आएंगी तो कभी हंसते हंसते आप लोटपोट हो जाएंगे।
फिल्म की प्रमुख भूमिकाओं में प्रमोद ताम्रकार, रजामुराद, ग्लोरी मोहंता, आकाश सोनी, प्रिया शर्मा, शोमिता श्रीवास्तव, चांदनी पारेख हैं। इसके अलावा कौशल उपाध्याय, धर्मेन्द्र चौबे, हेमलाल कौशल, शमशीर सिवानी, सुब्रत शर्मा, केके सिंह, ललित उपाध्याय, उपासना वैष्णव, उर्वशी साहू, भानुमति कोसरे, किरण ताम्रकार, किशोर जाटव, रामायण चौधरी, बुद्ध सागर शर्मा, विजय अम्बष्ट, दीपक ताम्रकार आदि ने प्रभावशाली अभिनय किया है।
फिल्म का निर्देशन प्रसिद्ध रंगकर्मी संतोष जैन ने किया है। अरुण यादव व प्रभाकर बर्मन ने उनका सहयोग किया है। संगीत सुनील सोनी व फिल्मांकन प्रकाश राठौर, दीपक बावनकर व योगेन्द्र जोशी ने किया है। तकनीकी निर्देशक अमित जैन, एडिटर संतीष देवांगन व राहुल सिंह हैं। फिल्म आधी से ज्यादा झांसी व उत्तर प्रदेश में तथा शेष भाग छत्तीसगढ़ में शूट की गई है।
फिल्म के गीत प्रभाकर बर्मन, राकेश सिंह, संतोष जैन, राजू उपाध्याय व शमशीर सिवानी के हैं जो अच्छे बन पड़े हैं।
फिल्म अच्छी है। नाच कंपनी के संचालक के रूप में भिलाई के कौशल उपाध्याय ने जीवंत अभिनय किया है। उनके अपने उसूल हैं जिनसे वो समझौता नहीं करना चाहते। उनके सिखाए पढ़ाए कलाकार जब उन्हें छोड़ जाते हैं तो उनकी खीझ स्वाभाविक दिखती है। आकाश जब चंदनिया बनकर घर लौटता है तो मिलन का यह दृश्य संवेदनशील लोगों की आंखें नम कर देता है। फिल्म में चंदनिया बने आकाश की मुसीबत को बेहद रोचक ढंग से प्रस्तुत किया गया है जो स्वाभाविक हास्य पैदा करता है। चंदनिया के रूप में ही आकाश इतने खूबसूरत लगते हैं कि दर्शक भी फिदा हो जाते हैं। आकाश के अपनी प्रेमिका से प्रथम मिलन का दृश्य प्रभावी है पर यह और अच्छा हो सकता है। फिल्म में रोशनी कुछ कम लगती है। हिरोइन संकट छत्तीसगढ़ फिल्मों का एक बड़ा संकट है जो इस भोजपुरी फिल्म में भी दिखाई देता है।

Leave a Reply