• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद महाविद्यालय में प्रवेश के साथ ही मिल रहा करियर गाइडेंस

May 25, 2018

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई में सत्र 2018-19 के लिये प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। प्रवेश के समय विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक विषय के कैरियर की जानकारी विद्यार्थियों व पालकों को दी जा रही है व स्वरोजगार की संभावना के बारे में भी बताया जा रहा है। प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया बारहवी के बाद विद्यार्थियों में अपने विषय से संबंधित करियर की संभावनाओं को लेकार दुविधा की स्थिति रहती है। इसलिए विद्यार्थियों के लिये नि:शुल्क करियर व विषय पाठ्यक्रम की जानकारी दी जा रही है।भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई में सत्र 2018-19 के लिये प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। प्रवेश के समय विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक विषय के करियर की जानकारी विद्यार्थियों व पालकों को दी जा रही है व स्वरोजगार की संभावना के बारे में भी बताया जा रहा है। प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया बारहवी के बाद विद्यार्थियों में अपने विषय से संबंधित करियर की संभावनाओं को लेकार दुविधा की स्थिति रहती है। इसलिए विद्यार्थियों के लिये नि:शुल्क करियर व विषय पाठ्यक्रम की जानकारी दी जा रही है। काउंसलिंग में आने वाले अधिकांश विद्यार्थी को लिये हुये विषय में सीमित रोजगार संभावनाओं की जानकारी है अत: काउंसलिंग के द्वारा उन्हे ना केवल रोजगार बल्कि स्कॉलरशिप एवं इंटर्नशिप संबंधी जानकारी भी दी जा रही है।
महाविद्यालय की कैरियर काउंसलर डॉ. शिवानी शर्मा विभागाध्यक्ष (बॉयोटेक्नोलॉजी) ने बाताया कि काउंसलिंग में आने वाले अधिकांश विद्यार्थी स्कूल के विषय को छोड़कर दूसरे विषय में महाविद्यालयीन शिक्षा प्राप्त करना चाहते है तथा बहुत कम विद्यार्थियों एवं पालकों को यह जानकारी है कि बीबीए और बीसीए ऐसे व्यवसायिक पाठ्यक्रम है जिन्हे किसी भी विषय के बारहवीं पास विद्यार्थी कर सकते है। जिन विद्यार्थियों के किसी कारणवश एक वर्ष का गेप हो गया है वे रैगुलर विद्यार्थियों के रूप में एडमिशन ले सकते हैं ।
कैरियर काउंसलर श्री कृष्णकांत दुबे विभागाध्यक्ष (कम्प्यूटर साइंस) ने बताया जो विद्यार्थी किसी विषय में प्रथम वर्ष में फेल हो चुके हैं उन्हे हतोत्साहित होने की आवश्यकता नहीं है। वे विषय बदलकर दूसरे संकाय में नियमित विद्यार्थी के रूप में एडमिशन ले कर अपना करियर बना सकते हैं वे महाविद्यालय में होने वाले प्लेसमेंट में भी शामिल हो रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। अभी तक महाविद्यालय में लगभग सौ से अधिक विद्यार्थी और पालक कैरियर काउंसलिंग का लाभ ले चुके हैं।

Leave a Reply