• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आईसेक्ट-बीडीएस कालेज में सर्टिफिकेट इन डिजिटल लिटरेसी पाठ्यक्रम

Jun 17, 2018

भिलाई। भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को साकार करने के लिए आईसेक्ट सुपेला और आईसेक्ट-बीडीएस कालेज बाबा दीप सिंह नगर में एक विशेष पाठ्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। सर्टिफिकेट इन डिजिटल लिटरेसी पाठ्यक्रम में पाठ्य सामग्री तथा सर्टिफिकेट आईसेक्ट भोपाल द्वारा प्रदान किया जाएगा। भिलाई। भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को साकार करने के लिए आईसेक्ट सुपेला और आईसेक्ट-बीडीएस कालेज बाबा दीप सिंह नगर में एक विशेष पाठ्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। सर्टिफिकेट इन डिजिटल लिटरेसी पाठ्यक्रम में पाठ्य सामग्री तथा सर्टिफिकेट आईसेक्ट भोपाल द्वारा प्रदान किया जाएगा। कम्प्यूटर साक्षरता के क्षेत्र में पिछले दो दशकों से काम कर रहे आईसेक्ट-सुपेला, रमन आईटीआई और बीडीएस कालेज के संचालक अरविन्दर सिंह ने बताया कि हमारा लक्ष्य सौ फासदी कम्प्यूटर साक्षरता है। इसके लिए न्यूनतम शुल्क पर ये पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं तथा फीस का भुगतान आसान किस्तों में किया जा सकता है। कोर्स के लिए पंजीयन कराने के बाद आईसेक्ट भोपाल द्वारा ही स्टडी मटेरियल की साफ्ट कॉपी उपलब्ध कराई जाती है और कोर्स पूरा करने पर सर्टिफिकेट भी आईसेक्ट भोपाल द्वारा ही दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस कोर्स के तहत कम्प्यूटर का मूलभूत ज्ञान, इंटरनेट के माध्यम से संचार, वेब ब्राउजर्स, वर्ल्ड वाइड वेब, ईमेल इत्यादि की थ्योरी और प्रैक्टिकल जानकारी प्रदान की जाती है। पाठ्यक्रम की अवधि 2 घंटे प्रतिदिन, 15 दिनोें की है। समय का चयन अभ्यर्थी अपनी सुविधा के अनुसार कर सकता है। इसमें किसी भी उम्र के पुरुष अथवा महिलाएं प्रवेश ले सकती हैं।
नये बैच में प्रवेश एवं अधिक जानकारी व नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन फार्म के लिए आईसेक्ट-सुपेला, हिमालय काम्पलेक्स एवं आईसेक्ट बीडीएस कालेज, बाबादीप सिंह नगर वैशाली नगर (सरस्वती शिशु मंदिर के पास) सम्पर्क किया जा सकता है। 8वीं पास बच्चे भी 14 दिवसीय नि:शुल्क सर्टिफिकेट कोर्स के लिए सम्पर्क कर सकते हैं।
आईसेक्ट सुपेला, आईसेक्ट बीडीएस कालेज बाबा दीप सिंह नगर वैशाली नगर, रमन प्राइवेट आईटीआई एवं अंश कम्प्यूटर्स के संचालक अरविन्दर सिंह ने बताया कि उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के बाद 1998 में कम्प्यूटर शिक्षण के क्षेत्र में प्रवेश किया। उनके पिता कहा करते थे कि जो कुछ भी करना है उसे मुकम्मल तौर पर करना चाहिए। अच्छे से अच्छा करने की चाह ने ही उन्हें अपनी संस्थाओं में स्टेट आफ द आर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, अत्याधुनिक कम्प्यूटर, स्टैण्डर्ड कम्प्यूटर फर्नीचर तथा अनुभवी एवं कुशल प्रशिक्षकों को जोड़ा। उन्होंने बताया कि महाविद्यालयीन पाठ्यक्रमों के लिए उन्होंने 7 अगस्त 2014 को बीडीएस कालेज की स्थापना की।उन्हें खुशी है कि पिछले लगभग 20 वर्षों में संस्था से कम्प्यूटर का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों ने अपना मुकाम बना लिया है।

Leave a Reply