• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

छत्तीसगढ़ ब्लड डोनर फाउंडेशन ने किया 300 रक्तदाताओं का सम्मान

Jun 18, 2018

Blood Donationभिलाई। छत्तीसगढ़ ब्लड डोनर फाउंडेशन ने रविवार की शाम प्रदेश के रक्तदाताओं के सम्मान में एक समारोह का आयोजन किया। राजस्व एवं उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। अध्यक्षता वरिष्ठ शिक्षाविद श्री गंगाजलि एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष आईपी मिश्रा ने की। प्रेस क्लब के अध्यक्ष टी सूर्याराव व श्रमजीवी पत्रकार कल्याण संघ के कार्यकारी अध्यक्ष बीडी निजामी विशेष अतिथि थे। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ ब्लड डोनर फाउंडेशन द्वारा 300 रक्तदाताओं तथा नेत्रदान करने वाले व्यक्तियों के परिजनों का सम्मान प्रशस्ति प्रत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर किया गया। Blood Donor Foundationछत्तीसगढ़ ब्लड डोनर फाउंडेशन के अध्यक्ष विवेक साहू व महासचिव कीर्ति कुमार परमानंद ने फाउंडेशन द्वारा अब तक कराए गए रक्तदान की जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित जनों को अनुवांशिक बीमारियों से लड़ने के लिए स्टेम सेल डोनेशन व इसके संबंध में विशेषज्ञ जानकारी दी गई, साथ ही नेत्रदान व देहदान से जुड़ी प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी भी दी गई।
मुख्य अतिथि मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि रक्तदान को लेकर पहले गलत धारणा थी। हमारे समय में भी रक्तदान करने पर घर में डांट पड़ती थी। मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने अपने कॉलेज के समय का एक संस्मरण बताते हुए कहा कि एक हादसे में घायल युवक को बचाने के लिए रक्तदान किया था। इसकी जानकारी जब मां को दी तो उन्होंने डांट दिया था जबकि पिताजी कुछ नहीं बोले। उस समय रक्तदान को लेकर जो गलत धारणा थी यह उसी का नतीजा है। आज के समय में खुशी होती है कि एक संगठन है जो लगातार रक्तदान कर लोगों की जान बचा रहा है। मंत्री पाण्डेय ने अपने वक्तव्य के दौरान तमाम रक्तवीरों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शिक्षाविद आईपी मिश्रा ने कहा कि रक्तदान करना एक पुणित कार्य है इसमें हम भी सहभागी बनेंगे। उन्होंने बताया कि हमारे मेडिकल कॉलेज में भी ब्लडबैंक की स्थापना की जा रही है और यहां जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने मंच से ही उपस्थित रक्तवीरों से आग्रह किया कि वे भी शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज के ब्लडबैंक के लिए रक्त दान करें।
कार्यक्रम को न्यू प्रेस क्लब आॅफ भिलाई नगर के अध्यक्ष टी सूर्याराव ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ ब्लड डोनर फाउंडेशन के महासचिव कीर्ति कुमार, उपाध्यक्ष विकास जायसवाल, कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल, प्रदेश महिला संयोजक गीतू जोशी, प्रेमप्रकाश साहू, राज रात्रे, राणा मुखर्जी, प्रेम चंद, पोषण साहू, यमलेश्वर साहू, जय बंछोर, योगेश अग्रवाल, अविनाश किरन, लोकेश्वरी चंद्रवंशी, पवन गुप्ता, रवि देशमुख सहित बड़ी संख्या प्रदेश भर से आए रक्तवीर उपस्थित थे।

Leave a Reply