• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में एल्यूमनी मीट का आयोजन

Jul 16, 2018

Swaroopanand Mahavidyalayaभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में एल्यूमनी मीट का आयोजन किया गया। उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये एल्यूमनी सदस्य श्रीमती मंजु कनौजिया ने बताया महाविद्यालय से पास हुये विद्यार्थी जो उच्च शिक्षा या अनुसंधान कार्य में लगे हैं, या अपना व्यवसाय चला रहे हैं अथवा नौकरी में लगे हैं उनके सहयोग से महाविद्यालय के विद्यार्थियों का प्लेसमेंट करवाना, महाविद्यालय के उन्नति के बारे में उनकी सलाह जानना व कमियों को जानना जिससे उन्हें दूरकर महाविद्यालय को प्रगति के पथ पर ले जाया जा सके। आयोजन में इस अवसर पर महाविद्यालय की 2006 बैच की बीएड विद्यार्थी कुत्सिया अली को सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हे नेशनल टीचर अवार्ड से सम्मानित होने पर दिया गया। alumni-meet-swaroopanand-2 Alumni Meet Swaroopanand Mahavidyalayaप्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुये कहा इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों को प्लेटफॉर्म मिलता है जिससे वे अपने महाविद्यालय में पुन: आकर अपने सह पाठी व शिक्षकों से मिल सके व महाविद्यालय की उन्नति से संबंधित बहुमूल्य मार्गदर्शन दे सकें। एल्यूमनी महाविद्यालय के लिये धरोहर होते हैं और उपलब्धी प्राप्त एल्यूमनी को सम्मानित कर महाविद्यालय गौरान्वित होता है।
एल्यूमनी दीपक सिंह बीबीए ने कहा जुनियर विद्यार्थियों से भी एल्यूमनी की मूलाकात होनी चाहिये, जिससे वे अपने अनुभव विद्यार्थियों से साझा कर सकें और जूनियर को भी उनकी पढ़ाई में फायदा हो सके।
अपराजिता सरकार एवं चेतना गौर बी.कॉम. ने कहा कि स्वरूपानंद महाविद्यालय में पढ़ाई बहुत अच्छी होती है तथा नियमित कक्षायें होतीं है ऐसा अन्य महाविद्यालय में नहीं होता।
सैय्यद बीबीए ने कहा महाविद्यालय में कोई भी कार्यक्रम होता है तो एल्युमनी को भी बुलाया जाना चाहिये जिससे वे महाविद्यालय की गतिविधियों से जुड़े रहें।
अभिजीत सावंत ने कहा जनरेशन गैप बढ़ता जा रहा है साथ ही विद्यार्थियों में अनुशासनहीनता बढ़ती जा रही है अगर विद्यार्थी महाविद्यालय में अनुशासन में रहना सीख जायें तो भविष्य में ये बहुत काम आयेगी। विद्यार्थियों ने कहा महाविद्यालय में जो भी कार्यक्रम होते हंै उसे सोशल मीडिया में साझा किया जाना चाहिये इससे महाविद्यालय की गतिविधियों का लोगों को पता चलता रहे।
विद्यार्थियों ने सुझाव दिया एल्यूमनी का अलग ग्रुप हो जिसमें महाविद्यालय में क्या हो रहा है? भूतपूर्व विद्यार्थी अभी कहाँ नौकरी में हैं? क्या व्यवसाय कर रहे हैं? उनकी उपलब्धियां क्या हैं? इसकी जानकारी मिलती रहनी चाहिये इससे सभी विद्यार्थी एक-दूसरे के बारे में जान पायेंगे।
एल्यूमनी में आये सभी भूतपूर्व विद्यार्थियों ने लगातार कॉलेज की उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त की और कॉलेज की उत्त्तरोत्तर प्रगति पर खुषी जाहिर की।
कार्यक्रम में एल्यूमनी सेल के संयोजिका सहा. प्रा. डॉ. निहारिका देवांगन एवं सदस्य सहा.प्रा. अजीता सजीथ, सहा. प्रा. डॉ. ज्योति उपाध्याय सहित महाविद्यालय के प्राध्यापक/प्राध्यापिकायें उपस्थित हुये। कार्यक्रम में मंच संचालन सहा.प्रा. श्रीमती मंजू कनौजिया एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. श्रीमती निहारिका देवांगन, प्रभारी एल्यूमनी सेल ने दिया।

Leave a Reply