• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भिलाई इस्पात संयंत्र में 20 एमएम टीएमटी बार्स की सफल रोलिंग

Jul 8, 2018

20 MM TMT Barभिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के नये बार एवं रॉड मिल में 20 मिलीमीटर (एमएम) टीएमटी बार की सफलतापूर्वक रोलिंग कर ली गई है। 02 जुलाई, 2018 को बार मिल के लेटरल लाइन क्रमाँक-2 के माध्यम से 20 एमएम टीएमटी रॉड रोलिंग का सफल ट्रायल किया गया। इसी क्रम में 06 जुलाई, 2018 को 6-पास फास्ट फिनिंशिग ब्लाक के लेटरल क्रमाँक-1 के माध्यम से 20 एमएम टीएमटी बार्स की रोलिंग का सफलतापूर्वक हॉट ट्रायल ले लिया गया। इसी के साथ सेल के भिलाई इस्पात संयंत्र के मॉडेक्स इकाई बार एवं रॉड मिल के बार मिल का कमिशनिंग कार्य ने गति पकड़ ली है। विदित हो कि 11 जून, 2018 को सेन्ट्रल लाइन के माध्यम से बार मिल ने राउंड 40 एमएम प्लेन बार की ट्रायल रोलिंग करने में सफल रहा। उल्लेखनीय है कि नये मिल के हॉट ट्रायल रोलिंग के दौरान 40 एमएम डाया के प्लेन राउंड्स और 20 एमएम डाया के टीएमटी बार्स की रोलिंग की गई। 0.9 मिलियन टन प्रतिवर्ष बार उत्पादन क्षमता वाला इस बार मिल के उत्पादों की श्रृंखला वृहद रूप में है जिसमें 5.5 एमएम से 60 एमएम डायमीटर तक के क्वाइल में वायर रॉड, क्वाइल में टीएमटी रिबार, टीएमटी रिबार स्ट्रेट एवं स्ट्रेट लेंथ में क्वालिटी बार शामिल हैं। इस नये मिल में स्पेशल ग्रेड स्टील की रोलिंग होगी जिसमें लो, मिडियम एवं हाई कॉर्बन स्टील, स्प्रिंग स्टील, बियरिंग, लो एलॉय, फ्री कटिंग एवं वेल्डिंग आदि शामिल हैं। इस मिल के प्रचालन प्रक्रिया में आने से सेल एवं बीएसपी को वतर्मान इस्पात बाजार की अत्यधिक प्रतिस्पर्धा में नेतृत्व करना संभव हो सकेगा।
200 टन प्रति घंटा की क्षमता के साथ बार एवं रॉड मिल की पूरी तरह से स्वचालित डिजिटल टाइप वाकिंग बीम रिहीटिंग फर्नेस मिल स्टैंड से हॉट बिलेट की आपूर्ति करता है। रिहीटिंग फर्नेस के माध्यम से हॉट बिलेट को डिस्चार्ज और सेन्ट्रल लाइन एवं लेटरल लाइनों के माध्यम से रोलिंग के लिए सफलतापूर्वक आपूर्ति की जा सकती है। टीएमटी 20 बार्स जैसे थिनर (पतली) सेक्शनों के प्रोफाइल के हाई स्पीड रोलिंग, हीट ट्रीटमेंट एवं फाइनल शेपिंग को मिल के लेटरल लाइन 1 एवं 2 के माध्यम से ही किया जा सकता है। दोनों लेटरल लाइनों के माध्यम से ट्रॉयल रोलिंग सफल रहने के परिणाम स्वरूप नये मिल ने अपनी कमिशनिंग की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर को प्राप्त कर लिया। बार एवं रॉड मिल के वायर लाइन की कमिशनिंग गतिविधियाँ भी प्रगति पर है एवं शीघ्र ही इसका हॉट ट्रायल लिया जायेगा।
बीएसपी के सीईओ एम रवि ने स्वयं इस नये मिल के कमिशनिंग क्रियाकलापों के विभिन्न चरणों के प्रगति की गम्भीरतापूर्वक मॉनिटरिंग की। सीईओ ने इसकी सफलतापूर्वक हॉट ट्रायल के लिये परियोजना मिल्स जोन टीम एवं इसके कार्य से जुड़े अन्य सभी विभागों को बधाई दी।
बार एवं रॉड मिल परियोजना को संयंत्र के परियोजनाएँ-मिल्स जोन के सावधानीपूर्वक सुपरविजन में कार्यान्वित किया गया। वहीं मेसर्स डेनिएली एवं सी स्पा इटली के कंसोर्टियम में इसके प्रौद्योगिकी एवं उपकरण की आपूर्ति की गई। अन्य कंसोर्टियम सदस्यों में मेसर्स डेनिएली इण्डिया लिमिटेड, कोलकाता एवं मेसर्स बीके इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन, भिलाई शामिल हैं। जबकि मेसर्स एचएससीएल ने विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से इसके सिविल एवं स्ट्रक्चरल कार्यों का संपादन किया। इसके तहत मेसर्स बीएसबीके, भिलाई द्वारा सिविल कार्य तथा मेसर्स एमसीके कुट्टी द्वारा स्ट्रक्चरल, फेब्रीकेशन एवं इरेक्शन क्रियाकलापों संबंधी कार्यों को सम्पन्न किया गया। मेसर्स फाइव्स स्टेइन इण्डिया प्रोजेक्ट्स, कोलकाता के साथ मेसर्स फाइव्स स्टेइन बिल्बाउ (स्पेन) के कंसोर्टियम में वाकिंग बीम फर्नेस के लिए प्रौद्योगिकी की आपूर्ति की गई तथा मेसर्स बीके, भिलाई अन्य कंसोर्टियम सदस्यों में थे।

Leave a Reply