• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शाश्वत अकादमी के बच्चों ने गुरू पूर्णिमा पर किया सफाई मित्र व कामवाली बाइयों को प्रणाम

Jul 28, 2018

Shashwat Sangeet Academyभिलाई। घरों से सूखा-गीला कचरा ले जाने वाले सफाई मित्रों और झाड़ू-पोंछा-बर्तन करने वाली बाइयों के लिए गुरू पूर्णिमा का दिन चकित करने वाला था। जब वे अपने काम पर पहुंचे तो घर के बच्चे फूलों, तोहफों और चाकलेट के साथ उनका इंतजार कर रहे थे। उन्होंने उन्हें प्रणाम किया और उनसे मिली शिक्षा के लिए उनके प्रति आभार प्रकट किया। ये सभी बच्चे शाश्वत संगीत अकादमी से जुड़े हैं। बच्चों ने सफाई मित्रों और दूसरों के घरों में काम करने वाली महिलाओं से कहा कि उनसे उन्हें जीवन की एक बड़ी सीख मिली है। उन्होंने सीखा है कि काम कोई छोटा बड़ा नहीं होता। सफाई मित्र या कामवाली बाई बिना किसी साप्ताहिक अवकाश के काम करते हैं। यदि बीमारी या अन्य कारणों से वे एक-दो दिन का नागा करते भी हैं तो उन्हें प्रताड़ना मिलती है। बच्चों ने उनसे कहा कि वे उनके काम का महत्व समझते हैं और उनका धन्यवाद करते हैं।
इन बच्चों को यह प्रेरणा शाश्वत संगीत अकादमी की संचालक सोनाली चक्रवर्ती से मिली जो जिले की स्वच्छता दूत भी हैं। इन बच्चों में श्नेयस चौधरी, अयाति बिजोरिया, सोमा सोनवानी, आदित्य शर्मा, अनिरुद्ध पटेरिया, अनुपमा घोषाल, आस्था त्रिपाठी, कार्तिका तिवारी, अनुष्का साहा, साग्निक हलदर, सायली प्रकाश, आरुषि आठे, करिश्मा, लावण्या वैद्य, हर्षित रे, मृणालिका देवनाथ, शायनी गड़ा, अंतरा चौधरी, पणिर्का जंघेल, विश्वजीत शर्मा, रितु अहिरवार, सलेहा खान, शिल्पी शर्मा, रिमी करण, याशी मौर्य शामिल थे।
सरिता राठौर मंजू मिश्रा बिपाशा हलदर सोमाली शर्मा मधुरिमा रे नेहा पांडे अपूर्वा शुक्ला ,पी बालाकृष्णन प्रतिमा बाग रितु अहिरवार शुभम वर्धन ने अपने-अपने घरों में सफाई कामगारों का सम्मान कर उन्हें गुरु पूणिर्मा पर अपनी आदरांजली दी।
आयोजन का सबसे मजेदार भाग वह रहा जब बच्चों ने बताया कि सफाई मित्रों ने अपने अपने फोन पर बच्चों के साथ तस्वीरें ली एवं व्हाट्सएप पर साझा किया। माता-पिता एवं अभिभावकों ने इस आयोजन को बच्चों की परवरिश का एक अहम हिस्सा बताया।
शाम को शाश्वत संगीत अकादमी में एकत्रित हो सारे छात्र छात्राओं ने मां सरस्वती की पूजा अचर्ना के बाद भजन संध्या की प्रस्तुति दी। मेरे प्रिय शिक्षक इस विषय पर सब बच्चों ने आलेख लिखे। भारतीय संगीत साहित्य संस्कृति को बढ़ावा देना ही शाश्वत संगीत अकादमी का उद्देश्य है। स्वच्छता ही सेवा है यह समझाने के लिए बच्चों को सफाई मित्रों का महत्व समझना होगा इसलिए यह कार्यक्रम किया गया।

Leave a Reply