• Tue. Mar 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय ने समर इंटर्नशिप के तहत ग्राम खपरी में खड़ा किया वैचारिक आंदोलन

Jul 29, 2018
SSMV Summer Internship

भिलाई। स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय ने ग्राम खपरी में एक वैचारिक आंदोलन खड़ा कर दिया है। महाविद्यालय के रोटरैक्ट क्लब, रोटरी क्लब आॅफ भिलाई स्टील सिटी तथा राष्ट्रीय कैडेट कोर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से आयोजित इस अभियान में स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक, चित्रकला प्रतियोगिता, बेस्ट आउट आॅफ वेस्ट, सैनीटरी नैपकिन निर्माण आदि का प्रशिक्षण दिया गया।SSMV-Nukkad-Natak SSMV-Khapri-School Khapri-Bal-Mela-SSMV Village Khapri SSMV Bhilaiशनिवार को आयोजित समापन समारोह के मुख्य अतिथि रोटरी क्लब के अध्यक्ष संजीव सुधाकरन ने महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छता को लेकर चलाया गया यह देशव्यापी अभियान सफलता के काफी करीब पहुंच चुका है। विदेशों में चलाए गए इस तरह के अभियानों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सभी जगहों पर इसे कुछ वर्ष लगे हैं। भारत में भी लोग जागरूक हुए हैं और अब वे रैपर या अवशिष्ट फेंकने से पहले कूड़ादान तलाशने लगे हैं। उन्होंने कहा कि श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय के बच्चों ने स्कूली विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया है। ये बच्चे अपने अपने घरों में बड़ों को प्रेरित करेंगे।
महाविद्यालय की प्राचार्य एवं निदेशक डॉ रक्षा सिंह ने स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम में सहभागिता देने के लिए रोटरी क्लब, रोटरैक्ट क्लब एवं एनसीसी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वच्छता का एक पहलू व्यक्तिगत स्वच्छता एवं साधारण स्वास्थ्य भी है। इसीलिए महाविद्यालय ने छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन के निर्माण एवं उपयोग का भी प्रशिक्षण दिया है। बेकार जाने वाली सामग्री का उपयोग कर उपयोगी वस्तुओं का निर्माण करना सिखाया है।
शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शाला खपरी के बच्चों ने इस अवसर पर बाल मेला लगाया। इसमें बच्चों ने चाट, गुपचुप, भेल आदि के स्टॉल लगाए जिसका अतिथियों ने लुत्फ उठाया। बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय के बच्चों ने स्वच्छता पर एक नुक्कड़ नाटक का मंचन करते हुए गीला कचरा हरे एवं सूखा कचरा नीले डस्टबिन में डालने का संदेश दिया। साथ ही लोगों को आगाह किया कि यदि उन्होंने यहां वहां कचरा फेंकना बंद नहीं किया तो नगर निगम के स्वच्छता मित्र कचरा उठाना बंद भी कर सकते हैं। इसके बाद मोहल्लों में कचरा जनित रोग फैल सकते हैं।
रोटरी क्लब के अध्यक्ष संजीय सुधाकरण, रमेश पटेल, विद्यारतन सिन्हा, जी राजीव, उदय बावसे, श्रीशंकराचार्य महाविद्यालय की प्राचार्य सह निदेशक डॉ रक्षा सिंह, संयुक्त निदेशक डॉ जे दुर्गाप्रसाद राव, एनएसएस प्रभारी शिल्पा कुलकर्णी, एनसीसी अफसर ले. के जे मण्डल, एसके श्रीवास्तव एवं वरिष्ठ पत्रकार दीपक रंजन दास ने समापन कार्यक्रम में प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

Leave a Reply