• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

‘सेल की रेल’ के प्रतिभागियों को महापौर ने किया सम्मानित

Jul 7, 2018

sail ki railभिलाई। ‘सेल की रेल’ प्रतियोगिता ने चार-चार विश्व रिकार्ड बनाए। इस आयोजन को सफल करने में शामिल रहे प्रत्येक व्यक्ति का आज यहां भिलाई महिला महाविद्यालय में महापौर देवेन्द्र यादव ने सम्मान किया। साथ ही उन्होंने आश्वासन भी दिया कि भविष्य में इस तरह के आयोजन में वे सक्रिय भूमिका निभाएंगे। महापौर ने आयोजक छत्तीसगढ़ सांस्कृतिक संबंध एवं विकास संस्थान के साथ ही इसमें सहभागिता करने वाले सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि भिलाई के बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। विभिन्न मंचों पर यहां के बच्चों ने अपना लोहा मनवाया है। उन्होंने इस टीम को भविष्य के आयोजनों के लिए भी शुभकामनाएं दीं। ड्राइंग एवं पेंटिंग के इस आयोजन को इंडिया बुक, एशिया बुक, यूनिक रिकार्ड एवं गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में शामिल किया गया है।
इस कार्यक्रम की रूपरेखा भिलाई इस्पात संयंत्र के पूर्व कर्मी दीपक खरे ने बनाई थी। 2009 में उनकी बेटी का नाम लिम्का बुक ऑफ वल्र्ड रिकाड्र्स में दर्ज हुआ था। उन्होंने तभी यह तय कर लिया था कि कुछ ऐसा किया जाना चाहिए जिसमें शहर के ज्यादा से ज्यादा लोग शामिल हो सकें और वह विश्व रिकार्ड की तालिका में भी आ सके। ‘सेल की रेलÓ योजना इसी सोच की उपज है। पहले यह प्रतियोगिता 2 अक्तूबर 2017 को होने वाली थी पर बारिश के कारण इसे टालना पड़ा।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एवं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर आरटी रामचंद्रन ने बताया कि इस आयोजन को केवल दीपक खरे ही कर सकते थे। पहले बीएसपी के एसआरसी एवं बाद में एजुकेशन विभाग में उन्होंने बड़े से बड़ा आयोजन सफलता पूर्वक किया। इस कार्यक्रम में अनेक शालाओं को शामिल किया गया।
आरंभ में स्वागत भाषण शिक्षाविद संजीव खुल्लर ने दिया। इस अवसर पर दीपक खरे, डॉ जेड फैजी, वरिष्ठ पार्षद सीजू एंथोनी, एवं छत्तीसगढ़ सांस्कृतिक संबंध एवं विकास संस्थान के सदस्य बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Leave a Reply