• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वच्छ भारत समर इंटरशिप में छात्राओं ने चलाया जागरूकता अभियान

Jul 11, 2018

Swacch Bharatभिलाई। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग की छात्राएं स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम के अन्तर्गत गोद ग्राम महमरा में जागरूकता अभियान चला रही है। इसके अन्तर्गत आज छात्राओं ने जन-जागरूकता रैली निकाली। स्वच्छता और स्वास्थ्य जागरूकता के नारों व पोस्टर बैनर के साथ रैली ने ग्राम में भ्रमण किया। प्रधानमंत्री जी के इस महाअभियान में छात्राएँ विभिन्न चरणों में अपना अभियान संचालित कर रही है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि इस अभियान के तहत गोदग्राम महमरा में सरपंच जगन्नाथ यादव के साथ पंचों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयं सहायता समूह की सदस्यों, मितानिनों, शाला के शिक्षकों के साथ मिलकर ग्राम में स्वच्छता की अलख जगाने छात्राएँ अभियान चला रही है। चार चरणों के इस कार्यक्रम में 100 घंटे का समर इंटर्नशिप अभियान जारी है। राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी तथा इस कार्यक्रम की प्रभारी डॉ. यशेश्वरी धु्रव एवं डॉ. सीमा अग्रवाल ने बताया कि छात्राएँ घर-घर पहुँचकर इस अभियान की जानकारी ग्रामीणों को दे रही है तथा शाला एवं आंगनबाड़ी के विद्याथिर्यों को स्वास्थ्य जागरूकता एवं स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रही है।
इस अभियान के अंतर्गत 10-10 छात्राओं के चार दल बनाये गये है जो सर्वेक्षण का कार्य भी करेगें। स्वच्छता दूत एवं ग्रुपलीडर कु. रूचि शर्मा ने बताया कि पोस्टर एवं पांपलेट के साथ ही छात्राएँ नुक्कड़ नाटक के द्वारा भी स्वच्छता अभियान चला रही है। उन्होनें बताया कि हैण्डपंप एवं पेयजल स्त्रोतों के आसपास सफाई भी की जावेगी।
समर इंटर्नशिप कार्यक्रम में पंजीकृत छात्राओं के अलावा राष्ट्रीय सेवा योजना तथा यूथ रेडक्रास की छात्राएँ भी सक्रिय भागीदारी दे रही है। सरपंच जगन्नाथ यादव ने छात्राओं के इस अभियान की सराहना की है तथा पूर्ण सहयोग देते हुए प्रधानमंत्री जी के स्वच्छता मिशन को सफल बनाने का आव्हान किया है।

Leave a Reply